नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस महामारी के मामले बढ़ रहे हैं. महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, तमिलनाडु, गुजरात और कर्नाटक में कोरोना वायरस के नए मामलों में वृद्धि जारी है और पिछले 24 घंटे में इस महामारी के सामने आए नए मामलों में से 85.95 फीसदी मामले इन्हीं राज्यों में दर्ज किए गए हैं. महाराष्ट्र में एक दिन में सबसे अधिक 7,863 नये मामले सामने आये. इसके बाद केरल में 2,938 जबकि पंजाब में 729 नये मामले सामने आए.


इन राज्यों के संपर्क में है केंद्र


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है, ‘‘ महाराष्ट्र, पंजाब, गुजरात, मध्य प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और कर्नाटक में नए मामले सामने आ रहे हैं.’’ मंत्रालय ने कहा कि केन्द्र उन राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के लगातार संपर्क में है और जानकारी ले रहा है, जहां इस महामारी के मामलों की संख्या बढ़ रही है.


केंद्र ने कई राज्यों में भेजीं उच्च स्तरीय टीमें


मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पर्याप्त कदम उठाने और कड़ी सतर्कता बनाये रखने की सलाह दी गई है. केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के हाल में बढ़े मामलों से निपटने के लिए उच्च स्तरीय टीमों को महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और जम्मू और कश्मीर रवाना किया है. तीन सदस्यीय टीमों का नेतृत्व स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी कर रहे हैं. देश में 1,70,126 लोग उपचाराधीन हैं, जो संक्रमण के कुल मामलों का 1.53 प्रतिशत है.


देश में  महामारी से निपटने के लिए टीकाकरण जारी


देश में इस महामारी से निपटने के लिए कोरोना वायरस टीकाकरण की दूसरी खुराक देने का अभियान 13 फरवरी को शुरू हुआ था. इस अभियान में उन लोगों को टीका लगाया गया था जिन्हें टीके की पहली खुराक दिये 28 दिन पूरे हो गये थे. इसके बाद कोरोना वायरस टीकाकरण का दूसरा चरण एक मार्च को शुरू हुआ था, जिसमें 60 साल से अधिक आयु के लोगों और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 साल से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है.


यह भी पढ़ें-

IT Raids Update: अनुराग-तापसी से कई घंटों हुई पूछताछ, रात में भी जारी रही छापेमारी


Bengal Elections: BJP ने दो चरणों के लिए हर सीट पर छांटे 4 से 5 उम्मीदवार, आज हो सकता है आखिरी फैसला