नई दिल्ली: देश में पिछले चौबीस घंटे में कोरोना वायरस के 693 नए मामले सामने आए हैं. वहीं कोरोना वायरस की वजह से अब तक 109 लोगों की जान जा चुकी है. रविवार को तीस लोगों की मौत हुई. इसमें 63 फीसदी वे लोग हैं जिनकी उम्र साठ साल से ऊपर है. 30 फीसदी वे लोग हैं जिनकी उम्र चालीस से साठ साल के बीच है और सात फीसदी ऐसे लोग है जिनकी उम्र चालीस साल के कम है.


शाम चार बजे के करीब आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने इस बात की जानकारी दी. इसमें बताया गया कि अब तक भारत में कोविड-19 के कुल 4067 मामले सामने आ चुके हैं. इसमें से 1445 केस तब्लीगी जमात से जुड़े हैं.


इसके अलावा गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि हमने 25000 से ज्यादा तब्लीगी जमात और उनके संपर्कों को क्वॉरंटीन किया है. हरियाणा के पांच गांवों में जहां वो गए थे, उसे सील कर दिया गया है.


लव अग्रवाल ने कहा कि 76 फीसदी केस पुरुषों और 24 फीसदी केस महिलाओं के हैं. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान पिछले 13 दिनों में भारतीय रेलवे ने 1340 वैगन के जरिए चीनी, 958 वैगन के जरिए नमक, 316 वैगन या टैंक के जरिए तेल को देश के अलग-अलग हिस्सों में भेजा है. लॉकडाउन के दौरान अब तक पूरे भारत में 16.94 लाख मीट्रिक टन अनाज पहुंचाया गया है. 13 राज्यों में 1.3 लाख मीट्रिक टन गेहूं और 8 राज्यों में, 1.32 लाख मीट्रिक टन चावल आवंटित किया गया है.


इसके साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि नेशनल हेल्थ मिशन फंड से 1100 करोड़ रुपये पहले ही जारी कर दिए गए हैं. आज अतिरिक्त 3000 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है. लव अग्रवाल ने कहा कि हमने कोविड-19 के मरीजों या मरीजों के हाई रिस्क वाले कॉन्टैक्ट से निपटने वाले स्वास्थ्य कर्मियों के लिए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के उपयोग की अनुमति दी है, हालांकि इसके प्रभाव के सीमित प्रमाण हैं. कम्युनिटी लेवल पर इसके इस्तेमाल के पर्याप्त सबूत नहीं हैं.


वहीं आईसीएमआर के अध्यक्ष आर गंगाखेडकर ने कहा कि पांच लाख कोविड-19 टेस्टिंग किट के ऑर्डर दिए गए हैं. 8-9 अप्रैल के बीच ढाई लाख टेस्टिंग किट उपलब्ध हो जाएंगे.