बीजिंग: चीन में जानलेवा कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है. यहां इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 213 लोगों की मौत हो चुकी है और 9,692 से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं. चीन के वुहान शहर में इस वायरस ने सबसे ज्यादा कहर बरपाया है और यहां भारत के सैकड़ों लोग रहते हैं. ऐसे में स्थिति की गंभीरता को देखते हुए शुक्रवार को भारत सरकार ने एयर इंडिया के एक स्पेशल विमान को वुहान भारतीय लोगों को वापस लाने के लिए भेजा.


यह विमान चीन के वुहान शहर से 324 भारतीय लोगों को लेकर वापस दिल्ली के लिए निकल चुका है. इससे पहले चीन में इस विमान के टेक ऑफ में देरी लोगों के मेडिकल चेकअप की वजह से हुई. इस विमान से भारत आने वाले लोगों को अभी घर नहीं भेजा जाएगा. इन लोगों के लिए इंडियन आर्मी ने टेंपररी अस्पताल हरियाणा के मानेसर में बनाया है. यहां 300 लोगों के रहने और इलाज का प्रबंध इंडियन आर्मी की तरफ से किया गया है. चीन से आने वाले इन लोगों में खबरों के मुताबिक छात्रों की संख्या सबसे अधिक है. इन्हें मानेसर में कई सप्ताह तक एक्सपर्ट डॉक्टर्स की निगरानी में रखा जाएगा.





2 वीक पहले तक चीन जाने वाले अभी अमेरिका नहीं जा पाएंगे


इससे पहले अमेरिका ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए हाल के दो सप्ताह में चीन का दौरा करने वाले विदेशी नागरिकों के लिए अपना दरवाजा बंद कर दिया है. ऐसे लोगों को अभी अमेरिका जाने की इजाजत नहीं होगी. कोरोना वायरस को वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) ने पहले ही ग्लोबल इमरजेंसी करार दे दिया है.


वुहान के लोगों के कहीं आने-जाने पर लगी पाबंदी


वहीं, अब चीन ने वुहान शहर और इसके आसपास के क्षेत्रों के कम से कम पांच करोड़ लोगों को कहीं बाहर जाने की अनुमति नहीं है और एक प्रकार से उन्हें वहां बंद कर दिया गया है. सरकार ने यह कदम शेष लोगों को संक्रमण की चपेट में आने से बचाने के लिए उठाया है. ऐसे हालत में प्रशासन को इतनी बड़ी तादाद में लोगों को खाने-पीने और जरूरत का अन्य समान हर वक्त मुहैया कराना पड़ेगा.


ट्रकों को पूर्वी चीन से वुहान की ओर 560 टन कीटाणुनाशक ले जाते देखा गया. सरकारी मीडिया में आई फोटो में भी खाद्य पदार्थ लिए ट्रकों की लंबी लाइन दिखाई गइ है. सरकारी समाचार पत्र येंग्त्ज डेली ने कहा,‘‘वुहान कोई अलग थलग द्वीप नहीं हैं.’’ इसबीच हुबेई प्रांत की सरकार ने लोगों को पर्याप्त मात्रा में सब्जियां, चावल,मीट और दवाइयां उपलब्ध कराने का वादा किया है. ये शहर इसी प्रांत में आते हैं.


यह भी पढ़ें-


WHO ने Corona Virus को वैश्विक आपदा घोषित किया, चीन ने कहा अनावश्यक प्रतिक्रिया से बचें देश


पंजाब पुलिस ने 2 हजार करोड़ रुपये मूल्य की 200 किलो हेरोइन जब्त की, एक विदेशी सहित 6 गिरफ्तार