जम्मू: देशभर की तरह जम्मू कश्मीर में भी 16 अगस्त से सभी धार्मिक स्थलों और मंदिरों को सशर्त खोला जाएगा. वहीं, माता वैष्णो देवी के लिए रोजाना 5000 यात्रियों को ही भेजा जाएगा और प्रदेश के बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं का कोरोना टेस्ट किया जाएगा.


जम्मू कश्मीर सरकार की तरफ से मंगलवार शाम जारी इस आदेश में कहा गया है कि माता वैष्णो देवी समेत प्रदेश के सभी मुख्य धार्मिक स्थलों पर विशेष एहतियात बरतने की ज़रूरत है. आदेश में कहा गया है कि इन धार्मिक स्थलों के लिए प्रदेश के बाहर से सीमित संख्या में यात्रियों को आने की अनुमति दी जाएगी.


वैष्णो देवी यात्रा के लिए रोजाना 5000 यात्रियों को दर्शनों की अनुमति होगी, जिसमे 500 यात्री प्रदेश के बाहर के हो सकते हैं. भीड़ जमा न हो इसके लिए इन यात्रियों का पंजीकरण ऑनलाइन होगा. प्रदेश के बाहर से आने वाले यात्रियों और जम्मू कश्मीर में घोषित रेड जोन के यात्रियों के लिए कोरोना टेस्ट अनिवार्य किया गया है और यह टेस्ट निगेटिव आने पर ही यात्रा की अनुमति दी जाएगी.


इस यात्रा के दौरान कोरोना से बचने के लिए ज़रूरी सभी प्रोटोकॉल्स का भी पालन ज़रूरी किया गया है. वहीं, सरकार ने 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं, 10 साल से कम उम्र के बच्चों को यात्रा पर आने से बचने को कहा गया है. इन धार्मिक स्थलों में मास्क पहनना अनिवार्य होगा और मूर्तियों के छूने पर प्रतिबंध लगाया गया है.


ये भी पढ़ें:

Coronavirus Vaccine: रूस ने तैयार की कोरोना वैक्सीन, राष्ट्रपति पुतिन की बेटी को दिया गया टीका

सुशांत सिंह राजपूत मामला: सूरज पंचोली बोले- इल्जाम लगाने वाले सबूत नहीं पेश कर सकते, तो गंभीर नतीजे भुगतने होंगे