नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कारण देश को पूरी तरह से लॉक-डाउन कर दिया गया है. महाराष्ट्र, चंडीगढ़ और दिल्ली समेत कई राज्यों में कर्फ़्यू भी लगाया गया है. देश भर के लोग घरों में कैद हैं. ऐसे में लोगों के आइसोलेशन को आसान बनाने के लिए Amazon की Prime Video सेवा आगे आई है. Prime Video ने कहा है कि वह अपनी कुछ फिल्में और वेब शो को फ्री में उपलब्ध कराएगा.


बच्चों और परिवार के मतलब का कंटेंट होगा फ्री में उपलब्ध


Prime Video पर कई प्रीमियम कंटेंट मौजूद हैं. लोगों को लॉकडाउन के दौरान मनोरंजन देने के लिए Prime Video बच्चों और परिवार के लिए बनाई गईं फिल्में और वेब शो को फ्री कर देगा. इन शो को कोई भी वेबसाइट या एप के जरिए फ्री में देख सकेगा. गौरतलब है कि अभी Prime Video की सेवाओं के लिए यूजर्स को पैसे देकर सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है. लेकिन कोरोना वायरस के कारण अगले महीनों के लिए कुछ कंटेंट को फ़्री करने का फ़ैसला लिया है.


फ्री में उपलब्ध होंगे यह शो और फिल्में


Prime Video की फ्री सेवा में कई शो और फिल्में फ्री में उपलब्ध होंगे. इनमें बाहुबली, छोटा भीम, जस्ट एड मैजिक, द स्टिंकी डर्टी शो जैसे तमाम पारिवारिक और बच्चों के शो फ्री में उपलब्ध होंगे. अभी लोगों के इन शो और फिल्मों को देखने के लिए पैसे देने पड़ते हैं.


HD से SD कर दी गई है डिफॉल्ट वीडियो क्वालिटी


वहीं Prime Video की ओर से अपनी डिफॉल्ट वीडियो क्वालिटी को HD से SD कर दिया है. ऐसा बढ़ते हुए इंटरनेट के प्रयोग को देखते हुए किया गया है. Prime Video के अलावा Facebook, YouTube, TikTok समेत तमाम वीडियो प्लेटफॉर्म्स ने भी ऐसा फैसला किया है. इस फैसले के कारण लगातार बढ़ते इंटरनेट के प्रयोग से भी इंटरनेट बैंडविथ पर कम प्रभाव पड़ेगा.


यहां पढ़ें 


COVID-19: भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 606 हुई, 43 ठीक हुए | राज्यवार पढ़ें आंकड़े 


COVID-19 पर G-20 देशों की वीडियो कॉन्फ्रेंस से पहले PM मोदी ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन से की बात