नई दिल्ली: लॉकडाउन का असर महज इंसानों तक सीमित नहीं रह गया है. अब इसका असर पशुओं पर भी पड़ने लगा है. दिल्ली से लेकर यूपी तक सभी डेयरी फार्म वालों की एक ही चिंता है कि 21 दिन लॉकडाउन में पशुओं को खाना कैसे मुहैया किया जाएगा.


बाजार में सब्जी, फल और बाकी जरूरत का सामान पहुंचे इसके लिए लगातार सरकार प्रयास कर रही है. जो गरीब तबके के लोग, मजदूर, उनके लिए भी खाने-पीने की व्यवस्था का लगातार बंदोबस्त किया जा रहा है.

वहीं लॉकडाउन के चलते पूरा भारत बंद है, सारे बॉर्डर सील कर दिए गए हैं, प्रशासन भी सतर्क है और सख्ती बरते हुए है. लोगों को घर से निकलने की अनुमति नहीं है. जरूरत का सामान ही बाजारों तक पहुंच रहा है.

ऐसे में जब दिल्ली के गाजीपुर में एक डायरी फार्म में एबीपी न्यूज़ की टीम पुहंची तो डेयरी फार्म के मालिक गौरीशंकर ने बताया कि, " लॉकडाउन की वजह से व्यापार पर तो असर है. उन के तबेले में तकरीबन 40 पशु हैं और लॉकडाउन का असर पशुओं की जिंदगी पर भी पड़ रहा है. 4-5 दिनों का चारा तो स्टॉक में है लेकिन बाकी आगे क्या होगा कुछ नहीं पता. बाजार में चारा नहीं आ रहा है जिसकी वजह से समझ नहीं आ रहा की चारा कहां से खरीदें."

दिल्ली से आगे यूपी के नोएडा के सोरखा गांव में भी डेयरी फार्मर्स की यही चिंता दिखी. जब एबीपी न्यूज़ की टीम गांव में सोनू यादव के तबेले में पहुंची तो देखा भैंस का एक बछड़ा तबेले में मरा हुआ पड़ा है. सोनू यादव का कहना है कि. " कुछ देर पहले ही ये मरा है. हमारे पास ज्यादा खाना इन लोगों को खिलाने के लिए नहीं है. आगे क्या करेंगे कैसे खिलाएंगे खाना कुछ नहीं पता."

ये भी पढ़ें-

Coronavirus Full Updates: देश में 724 हुई संक्रमित मरीजों की संख्या, केरल में सबसे ज्यादा, पढ़ें- राज्यवार आंकड़े

पटना: लॉकडाउन के बीच बिन बारात ऑनलाइन निकाह के जरिए हुई अनोखी शादी