नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में रियायतों के साथ लॉकडाउन 4.0 शुरू हो गया है. इस बार दिल्ली सरकार ने टैक्सी, रिक्शा, ऑटो रिक्शा को भी चलने की अनुमति दी है. अब ख़ास नियमों और शर्तों के साथ दिल्ली की सड़कों पर ऑटो और टैक्सी चलनी शुरू हो गई है. दिल्ली सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक टैक्सी में दो लोग तो वहीं ऑटो में एक सवारी को बिठाने की अनुमति दी गई है. सोशल डिस्टेंसिंग को बरकरार रखने और संक्रमण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने कुछ खास नियम और कानून बनाए हैं.


टैक्सी और आटो चालक भी आज तकरीबन 2 महीने बाद खास तैयारी के साथ रोजगार के लिए बाहर निकले. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन परिसर में आज पहले जैसी तस्वीरें देखने को मिली. जहां पर ऑटो और टैक्सियों की लंबी कतारें थी. सावधानी के लिए टैक्सी और ऑटो चालकों ने मुंह पर मास्क और हाथों में ग्लव्स पहने हुए थे. साथ ही सैनिटाइजर भी उन के पास मौजूद था. रेलवे स्टेशन परिसर में मौजूद अनिल प्रकाश जो ऑटो चालक हैं उन्होंने आज अपनी ऑटो कुछ खास और महत्तपूर्ण तैयारी के साथ बाहर निकाली.


अनिल प्रकाश जी ने अपनी और पीछे वाली सीट के बीच में एक प्लास्टिक की शीट लगाई ताकि उनके और सवारी के बीच में दूरी की एक दीवार बनी रहे और संक्रमण का खतरा भी कम हो. ऑटो में उन्होंने सैनिटाइजर और फर्स्ट एड बॉक्स भी रखा हुआ है. ना सिर्फ उन्होंने ऑटो बल्कि अपनी भी सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा. हाथों में ग्लव्स, मुंह पर मास्क और चेहरे पर फेस शील्ड लगा कर उन्होंने ऑटो चलाई.


अनिल प्रकाश जी का कहना है,"तकरीबन 2 महीने बाद आज ऑटो निकाली है. पूरी सावधानी और सुरक्षा के साथ नियम का पालन करते हुए ऑटो चलाऊंगा. नियम और सावधानी बेहद जरूरी है इसीलिए मैं खास तैयारी करके निकला हूं.