मुंबई: मुंबई में कोरोना संक्रमण अब तेजी से फैल रहा है. मुंबई में एक दिन में कोरोना के सब से ज्यादा मामले और सब से अधिक मौतें दर्ज की गई हैं. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई कोरोना हॉटस्पॉट बनी हुई है. मुंबई में कुल 20150 कोरोना संक्रमित मामले सामने आए हैं और अब तक 734 लोगों की मौत हो चुकी है.


मुंबई में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमित 1595 मामले सामने आए हैं और 38 लोगों की मौत हुई है. मुंबई में 8 पुलिस कर्मियों की भी मौत हुई है. 206 कोरोना पॉजिटिव मरीज इलाज के बाद स्वस्थ हो गए हैं. मुंबई में अब तक 5012 कोरोना पॉजिटिव मरीज स्वस्थ्य हो चुके हैं. मुंबई में आज 678 कोरोना संदिग्ध मरीजों को भर्ती कराया गया है.


मुंबई में अब कंटेनमेंट जोन को अब सीलबंद में विभाजन किया जायेगा. इससे पहले मुंबई में कोरोना पॉजिटिव मिलने वाले पूरे इलाकों को कंटेनमेंट जोन में विभाजित किया जाता था. जिसमें अब सीलबंद जोन का विकल्प भी शामिल किया जायेगा. इसके अनुसार मुंबई में अब 661 कंटेनमेंट जोन और 1110 सीलबंद इमारतें हैं.


मुंबई महानगर पालिका के मुताबिक नए विभाजन नियम के अनुसार अगर किसी इमारत में कोरोना मरीज पाया जाता है तो पूरे इलाके के बजाय उस इमारत या फिर इमारत के कुछ हिस्से को सीलबंद किया जाएगा. विभाजन के इस नियम में हाउसिंग सोसायटी को भी शामिल किया जायेगा. कोरोना संक्रमित परिवार और उनके नजदीक रहने वाले लोगों को अब उनपर नजर बनाएं रखनी होगी. ऐसे संक्रमित सोसायटी में मेडिकल सुविधा के अलावा किसी भी प्रकार की वस्तु बेचने और अन्य सेवा दे रहे व्यक्तियों को प्रवेश के लिए से सख्त मनाई रहेगी.


ये भी पढ़ें-


पीएम मोदी ने इजराइल में सरकार गठन पर दी बधाई, तो नेतन्याहू ने कहा- जारी रखेंगे संबंधों में मजबूती


भारत में पिछले तीन दिन में कोरोना के मामले दोगुने होने का समय 13.6 दिन हुआ