मुंबई: देश में सबसे ज़्यादा कोरोना संक्रमण के मामले महाराष्ट्र में है. अबतक कुल 537 मामले सामने आए हैं जिनमें से अधिकांश मामले 306 मुंबई के है लिहाजा कोरोना संक्रमण का ख़तरा मुंबई शहर पर सबसे ज़्यादा है. ऐसी स्थिती में लोगों के ज़्यादा से ज़्यादा टेस्ट और इलाज के लिए बीएमसी ने शनिवार से कोरोना टेस्टिंग क्लिनिक शुरु करने का निर्णय लिया है.


आज से मुंबई नगर निगम में 10 जगहों पर कोरोना टेस्टिंग क्लिनिक की शुरुआत की गई है. क्लिनिक मुख्य रूप से घनी आबादी वाले क्षेत्र में शुरू किए गए हैं. बीएमसी द्वारा दी गई सूचना के मुताबिक़ ये कोरोना टेस्टिंग क्लिनिक सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक यानि चार घंटों के लिए खुले रहेंगे.


क्लिनिक में एक टीम होगी जिसमें एक डॉक्टर और एक नर्स शामिल होंगे. सुबह 9बजे से दोपहर 1 बजे तक चार घंटे की अवधि के दौरान, अस्पतालों में संदिग्ध 'स्वैब' के नमूने भी लिए जाएंगे. इन नमूनों को आवश्यक चिकित्सा जांच के लिए मेडिकल लैब भेजा जाएगा.


चिकित्सा प्रयोगशाला में इन क्लिनिकों में लिए गए 'स्वैब' के नमूने भेजने के लिए आवश्यक परिवहन व्यवस्था, साथ ही स्टाफ की योजना बनाने के लिए विभागीय स्तर और सहायक आयुक्त के स्तर पर निर्देश दिए गए हैं.


ये क्लिनिक ज़्यादातर उन परिसरों में रहेंगे जहां कोरोना पॉज़िटिव मामले ज़्यादा है या जहां संक्रमण का ख़तरा ज़्यादा है. वर्ली, धारावी, गोवंडी, शिवाजी नगर, भिंडी बाज़ार जैसे इलाक़ों में ये क्लिनिक खोले गए हैं.


Coronavirus: कर्नाटक सरकार का 'फर्स्ट लाइन ऑफ डिफेंस' वाला कदम , शुरू किए 96 फीवर क्लिनिक

Lockdown: सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मनोज तिवारी जरूरतमंदों के घर तक पहुंचा रहे हैं राशन