Coronavirus Cases Today: कोरोना मामलों में एक बार फिर गिरावट आई है और पिछले 24 घंटों में 7 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं. 69 दिन बाद कोरोना के मामलों में गिरावट दर्ज की गई है. हालांकि रविवार को 10 हजार 112 मामले दर्ज किए गए थे. शनिवार को भी कोरोना के 12 हजार 193 नए केस सामने आए थे. इसी के साथ कोरोना के सक्रीय मामलों की संख्या बढ़कर 65 हजार 683 हो गई है. ऐसे में सोमवार को दर्ज किए गए मामले राहत देने वाले हैं. लेकिन संक्रमण के नए मामले संतोषजनक नहीं है. 


महाराष्ट्र, दिल्ली जैसे बड़े शहरों में कोरोना का कहर जारी है और स्थिति चिंताजनक है. जहां सोमवार को कोरोना के 7 हजार 178 मामले दर्ज हए हैं तो वहीं पिछले 24 घंटे में संक्रमण की वजह से 16 लोगों की जान गई है. इनमें से 8 मौतें अकेले केरल में हुई हैं. हालांकि एक दिन में कुल 9011 लोगों ने संक्रमण को मात भी दी है.


रिकवरी रेट बढ़कर हुआ 98.67 फीसदी


स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा जानकारी के मुताबिक अभी देश में एक्टिव केसों की संख्या 65 हजार 683, कुल संक्रमितों के मामले 4 करोड़ 48 लाख 91 हजार 989, कुल डिस्चार्ज मरीजों की संख्या 4 करोड़ 43 लाख 01 हजार 865 हैं.


वहीं अब तक कुल 5 लाख 31 हजार 345 लोगों ने संक्रमण के चलते अपनी जान गवांई है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक इस समय डेली पॉजिटिव रेट 9.16 फीसदी है. वहीं कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. इसके अलावा अब रिकवरी रेट बढ़कर 98.67 फीसदी पहुंच गया है. हालांकि मृत्यु दर 1.18 फीसदी है.


केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव की राज्यों से अपील


देश के कुछ राज्यों जैसे महाराष्ट्र, दिल्ली और केरल में स्थिति गंभीर बनी हुई है. इसी सिलसिले में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, राजस्थान, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, हरियाणा और दिल्ली की सरकारों को एक पत्र लिखा है. इस पत्र में उन्होंने सभी सरकारों से किसी भी स्तर पर ढिलाई न करने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा है कि महामारी का उचित प्रबंधन उसके कहर को कम कर सकता है.


ये भी पढ़ें: Vinesh Phogat Case: विनेश फोगाट समेत 7 पहलवानों ने लगाया पुलिस पर FIR दर्ज न करने का आरोप, सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की याचिका