Covid Cases: बदलते मौसम की वजह से आजकल कई लोगों को जुकाम, तेज बुखार और खांसी की समस्या हो रही है. जिसकी वजह से भारत इन दिनों वायरल बुखार की चपेट में हैं. कोरोना के मरीजों में बढ़ोत्तरी के कारण वायरल बुखार h3n2 के केस भी बढ़े हैं. देश में 67 दिन बाद कोरोना के एक्टिव केस 3 हजार से ज्यादा हो गए हैं. जानकारी के मुताबिक जनवरी में ये आंकड़ा 707 पर पहुंच गया था. इसके अलावा 10 मार्च तक देश में कुल 3294 कुल एक्टिव केस है. कोरोना के पिछले 24 घंटे में 117 केस बढ़े हैं.


इनमें से सबसे ज्यादा रफ्तार महाराष्ट्र में है. पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र से 40, तेलंगाना 27, गुजरात 24, तमिलनाडु से 16 नए केस रिपोर्ट हुए हैं. एक हफ्ते में कोरोना बुखार के मामले 70 फीसदी बढ़े हैं. हालांकि, अभी तक के कुल एक्टिव मरीजों की बात करें तो केरल में सबसे ज्यादा एक्टिव मरीज हैं. भारत में कुल 3294 एक्टिव मरीजों में से लगभग आधे 1466 मरीज केरल से हैं. उसके बाद कर्नाटक में दूसरे नंबर पर 454 और तीसरे नंबर पर महाराष्ट्र में 419 कुल कोरोना मरीज हैं. दिल्ली में कुल कोरोना मरीजों की संख्या इस समय 19 है. पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोई नया मरीज नहीं आया है.


इन्फ्लूएंजा वायरस के लगभग 30-50 लाख मामले आते हैं सामने
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक पूरी दुनिया में हर साल इस इन्फ्लूएंजा वायरस के लगभग 30-50 लाख मामले सामने आते हैं. इनमें से 2.9 से लेकर 6.5 लाख लोगों की मौत सांस की बीमारी की वजह से हो जाती है. डब्ल्यूएचओ का कहना है कि बीमारी को रोकने का सबसे प्रभावी तरीका टीकाकरण है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के मुताबिक, एच3एन2 अन्य दूसरे वायरस की तुलना में अधिक प्रभावी है. इस वायरस से पीड़ित लोग बड़ी संख्या में अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं.


ये भी पढ़ें- Court News: 'करता हूं कैश का काम, चाहिए बंदूक', कोर्ट ने भी डिजिटल पेमेंट करने की कही थी बात, अब गुजरात हाईकोर्ट ने पलटा फैसला