नई दिल्लीः देश भर में कोरोना संक्रमण का खतरा बहुत तेजी से बढ़ रहा है. इस बीच कोरोना के संक्रमण को कम करने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद कजेरीवाल ने कई टिप्स दिए हैं. इस दौरान कोरोना को लेकर दिल्ली सरकार की तैयारियों के बारे में भी बताया. कोरोना के खिलाफ जंग को लेकर उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए बेडस की क्षमता बढा रहे हैं साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि कुछ अस्पतालों को सिर्फ कोविड अस्पताल घोषित किया जाएगा. मतलब, इन अस्पतालों में सिर्फ कोरोना के मरीजों का इलाज होगा.


कोरोना से बचने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने टिप्स देते हुए केंद्र सरकार से अपील की कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कैंसिल कर दी जाए. कोरोना संक्रमण से निपटन के लिए अरविंद कजेरीवाल ने और भी कई महत्वपूर्ण बातें बताई.



  • हम लॉकडाउन नहीं लगाना चाहते हैं

  • हमारा प्रयास है हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर काबू में रहे

  • हम बैंक्वेट हॉल्स को अस्पतालों के साथ जोड़ रहे हैं

  • हम इसी तरह बड़े स्तर पर बेड की क्षमता बढ़ा रहे हैं

  • अस्पताल के अंदर एक-एक मरीज पर ध्यान दिया जा रहा है.

  • डॉक्टर्स के मुताबिक अगर कोई मरीज घर पर ठीक हो सकता है तो उनसे विनती है कि वो होम आइसोलेशन में इलाज करवाएं.

  • आपको घर पर ऑक्सीमीटर भेजा जाएगा; अगर आपका ऑक्सीजन स्तर नीचे आता है तो आपको अस्पताल में लाया जाएगा.

  • दिल्ली के लोगों से अपील: प्लाज्मा दान करें. अभी प्लाज्मा का स्टॉक कम है और डिमांड ज्यादा.

  • अगर आप कोरोना से रिकवर हो गए हैं तो कृपया LNJP, ILBS और राजीव गांधी अस्पतालों में जाकर प्लाज्मा डोनेट करें.


6 लाख बच्चे होंगे शामिल


परीक्षा रद्द करने को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में सीबीएसई की परीक्षा में करीब 6 लाख बच्चे बैठेंगे, मेरी हाथ जोड़कर केंद्र सरकार से अपील है कि इस परीक्षा को कैंसिल कर दिया जाए.


एक लाख शिक्षक शामिल होंगे


केजरीवाल ने कहा कि बच्चों को पास करने के लिए सरकार कोई अन्य कदम उठाएं लेकिन परीक्षा पर हाल में रद्द की जानी चाहिए. उन्होंने बताया कि परीक्षा के दौरान करीब 1 लाख शिक्षक भी शामिल होंगे ऐसे में संक्रमण तेजी से फैलने की आशंका है.


कोरोना मरीजों के लिए उपाय


दिल्ली में कोरोना मरीजों के स्वास्थ्य सुविधा को लेकर उन्होंने कहा कि बड़े स्तर पर हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर प्लानिंग की गई है. हॉस्पिटलों में बेड कम न पड़े इसके लिए बड़े अस्पतालों के साथ बैंक्वेट हाल और होटल को भी जोड़ा जा रहा है.


मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में इमरजेंसी सर्जरी जारी रहेगा लेकिन पहले से तय सर्जरी की डेट को आगे बढ़ा दिया जाएगा.


abp Exclusive: महाराष्ट्र सरकार के मंत्री बोले- लॉकडाउन को लेकर आज शाम फैसला संभव