नई दिल्ली: ईरान में फंसे भारतीय नागरिकों को लाने के लिए भारत सरकार ने प्रयास शुरु कर दिए हैं. ईरान की भारत में छह फ्लाइट आती हैं. तीन फ्लाइट मुंबई में और तीन दिल्ली में आती हैं. ये सभी उड़ानें फिलहाल रद्द हैं. लेकिन अब ईरान में फंसे भारतीय लोगों को लाने के लिए भारत सरकार कुछ फैसले ले रही है.


इसको लेकर नागरिक उड्डयन सचिव प्रदीप खोरोला ने कहा कि कुछ ईरान के लोग हमारे यहां हैं और कुछ हमारे लोग वहां हैं. इस बारे में हमने यहां के स्वास्थ्य मंत्रालय और विदेश मंत्रालय से संपर्क किया और साथ ही ईरान के राजदूत से भी संपर्क किया है.


खोरोला ने कहा कि हम ईरान को उनकी फ्लाइट भारत भेजने की इजाजत देंगे. वो भारत के नागरिकों को लेकर आएंगे और वापस उनके नागरिक इस फ्लाइट में वापस भेजे जाएंगे. उसमें भी हम कई सावधानी बरतेंगे. ये सुनिश्चित किया जाएगा कि वो भारतीय स्वस्थ हैं. इस बारे में हमने योजना बनाई है कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने जो ईरान में लैब बनाई है उसमें उनके टेस्ट होंगे.


प्रदीप खोरोला के मुताबिक भारतीय नागरिकों को लाने के लिए दो कदम उठाएंगे. पहला की इंडियन टीम एक्सपर्ट की वहां जाएगी और लैब बनाएगी. दूसरा ये की हम अपने भारतीय नागरिकों के सैंपल वहां से लेंगे और पहली फ्लाइट जो आएगी उसमें ये सैंपल आएंगे. एक दिन में ही इसका टेस्ट किया जाएगा और रिपोर्ट आएगी. इसको लेकर चर्चा की जा रही है. हम ईरान के अधिकारियों और अपने राजदूत से संपर्क में हैं. वहीं पहली फ्लाइट आज आने की संभावना है और वो भारतीयों के सैंपल लेकर आएगी.


ये भी पढ़ें


Coronavirus: राजधानी दिल्ली में एक नए मरीज में कोरोना पॉजिटिव, देश में कुल 31 मामले सामने आए

Coronavirus के डर से मुंबई में नहीं होंगे इस बार रेन डांस, सभी आयोजन रद्द