कोरोना महामारी भारत में चरम पर है, लगातार बढ़ रहे आंकड़ों के चलते अब केंद्र सरकार ने अहम कदम उठाया है. केंद्र सरकार ने सोमवार को सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कोरोना के हॉटस्पॉट वाली जगह पर नियंत्रण लगाने का निर्देश दिया है. यानी अब निर्धारित मानदंडों के आधार पर पहचाने गए विशिष्ट जिलों और क्षेत्रों को नियंत्रित किया जाएगा. ये फैसला सरकार ने लगातार बढ़ रहे कोविड मरीजों के आंकड़ों में कमी लाने के लिए लिया है. जिससे रोक लगने से कोविड की चेन टूट सके और आंकड़ों में इजाफा ना हो.


राज्य के मुख्य सचिवों और केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासकों को लिखे पत्र में गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा कि इलाकों पर नियंत्रण लगाने की रणनीति तैयार करने के लिए जिला अधिकारियों को काफी संवेदनशीलता बरतनी चाहिए. उन्होंने ये भी कहा कि प्रतिबंध लगाने पर राज्य या केंद्र शासित प्रदेशों में जिला अधिकारियों के जारी आदेश को सार्वजनिक रूप से प्रसारित किया जाना चाहिए.


कोविड हॉटस्पॉट पर लगेगी रोक?


जानकारी के मुताबिक अजय भल्ला ने बताया कि कुछ दिनों में कोविड मरीजों के आंकड़ों में तेजी से इजाफा हुआ है. इसलिए स्पाइक को ध्यान में रखते हुए उन्होंने कहा कि स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को सख्त कोविड प्रबंधन और वृद्धि क्षेत्रों में नियंत्रण लगाने पर जल्द विचार करने की जरूरत है.


स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी सलाह


अजय भल्ला ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य और केंद्रशासित प्रदेश सरकार को सलाह दी है कि वो निर्धारित मानदंडों के आधार पर पहचाने जाने वाले विशिष्ट जिलों, शहरों और क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक गहन, स्थानीय और केंद्रित नियंत्रण ढांचे को लागू करें.


इसे भी पढ़ेंः


देश में कोरोना के बिगड़ते हालात पर आज सुप्रीम सुनवाई, SC ने स्वत: संज्ञान लेकर केंद्र से मांगा है जवाब


कोरोना संकट: पीएम मोदी-जो बाइडन के बीच फोन पर करीब 35 हुई बात, दूसरी लहर से निपटने के प्रयासों पर हुई चर्चा