CoronaVirus: कोरोना वायरस ने भारत में भी दस्तक दे दी है. इस वायरस से लोगों में बढ़ती दहशत को देखते हुए लगातार स्वास्थय मंत्रालय की तरफ से एडवाइजरी जारी की जा रही है. इसके साथ ही इस वायरस को लेकर तमाम तरह के दावे भी किए जा रहे हैं. डरा देने वाले दोवे के बीच कोरोना वायरस को लेकर किया जा रहा एक दावा डराने वाला नहीं बल्कि डर को दूर करने वाला है.


दावा ये है कि कोरोना वायरस को जितना खतरनाक बता कर लोगों को डराया जा रहा है, उतना खतरनाक कोरोना वायरस है ही नहीं. सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे मैसेज में कहा जा रहा है. एबीपी न्यूज ने इस दावे के पीछे की सच्चाई पता लगाने की कोशिश की....


वायरल मैसेज के मुताबिक


क्या आप जानते हैं कोरोना वायरस से चीन में इन आख़िरी ढ़ाई महीनों में 75 हज़ार से ज्यादा लोग इंफेक्टेड हुए जिनमें से सिर्फ़ 2200 लोग ही मरे?


क्या आप यह भी जानते हैं कि अमेरिका में इन आख़िरी 4 महीनों में इंफ्लुएंजा से दो करोड़ बीस लाख से ज्यादा लोग इंफेक्टेड हुए और 16 हज़ार से अधिक लोगों की मौत हुई ?


तो कोरोना इंफ्लुएंजा से ज्यादा डरावना कैसे हो गया ?


वायरस और उनसे होने वाली मौतों की संभावना


इबोला वायरस से संक्रमित होने पर मौत होने की संभावना 90 प्रतिशत है.


मारबर्ग वायरस से संक्रमित होने वाले व्यक्ति की मौत की संभावना 88 प्रतिशत है.


निपाह वायरस से संक्रमित होने पर मौत की संभावना 75 प्रतिशत है.


अगर किसी व्यक्ति को सार्स होता है तो उसकी मौत की संभावना 36 प्रतिशत तक हो सकती है.


लेकिन अगर कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाए तो उसकी मौत होने की संभावना महज 2 फीसदी रह जाती है.


हर वायरस से होने वाली मौत का प्रतिशत बताने वाले इस लंबे चौड़े दावे में खुद कितना प्रतिशत सच है. इसे जानने के लिए हमने विश्व स्वास्थ्य संगठन की आधिकारिक वेबसाइट को खंगाला. आधिकारिक वेबसाइट पर मिली जानकारी के मुताबिक इबोला, निपाह, सार्स और मारबर्ग जैसे वायरस के मुकाबले कोरोना से मौत की संभावना करीब 4 प्रतिशत ही है. जबकि इबोला के संक्रमण से मौत की संभावना 25 से 90 फीसदी तक है और मार्गबर्ग से मौत की संभावना 24 से 88 फीसदी तक है. इस बात की पुष्टि खुद WHO के डॉयरेक्टर जनरल डॉ टेडरॉस ने 3 मार्च को अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में की थी.


WHO से मिले आंकड़े इस दावे में किए गए आंकड़ों से मेल खाते हैं. हमारी पड़ताल में ये दावा सच पाया गया है. एबीपी न्यूज की अपील है कि आप कोरोना वायरस से बचने के लिए पूरी एहतियात बरतें.


CoronaVirus: बीमारी से बचाव में N-95 मास्क कितना सुरक्षित और कितना कारगर है? जानिए

CoronaVirus: अब कैसा रोना, एक पैग में पैक होगा कोरोना, क्या है सोशल मीडिया पर हो रहे इस दावे का सच