नई दिल्ली:  कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए करीब एक दर्जन राज्यों ने अभी तक चुनिंदा क्षेत्रों में फिर से अलग-अलग समय के लिए लॉकडाउन लगाया है. वहीं पूरे बिहार में 16 जुलाई से 31 जुलाई तक लॉकडाउन लगाए जाने की घोषणा की गई है. बेंगलुरू में मंगलवार रात आठ बजे से एक हफ्ते के लिए बंद की घोषणा की गई. कर्नाटक के धारवाड़ और दक्षिण कन्नड़ जिलों में भी बुधवार से क्रमश: नौ दिनों और सात दिनों के लिए लॉकडाउन लगाया गया है.


एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि बेंगलुरु के शहरी इलाकों और ग्रामीण जिलों में 14 से 22 जुलाई तक पूर्णबंदी लागू रहेगी. मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने एक बयान में कहा, "कोरोना वायरस के तेजी से फैलने के कारण बेंगलुरु के शहरी इलाकों और ग्रामीण जिलों में 14 जुलाई की शाम 8 बजे से 22 जुलाई की सुबह 5 बजे तक पूर्णबंदी लागू रहेगी."


बंद से पहले किराने की दुकानों और शराब की दुकानों पर ग्राहकों की भारी भीड़ देखी गई. लोग जरुरत का सामान खरीदने के लिए दुकानों पर उमड़े रहे.


इन राज्यों में फिर से हुआ लॉकडाउन


कर्नाटक और बिहार के अलावा, तमिलनाडु, केरल, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, असम, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय जैसे राज्य अलग-अलग अवधि के लिए क्षेत्रवार तालाबंदी की घोषणा कर चुके हैं.


सबसे अधिक प्रभावित राज्य
स्वास्थ्य मंत्रालय में विशेष कार्य अधिकारी राजेश भूषण ने कहा कि दो सर्वाधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र और तमिलनाडु हैं और देश भर में वायरस का उपचार करा रहे कुल लोगों में 50 फीसदी इन दो राज्यों से हैं. कर्नाटक, दिल्ली, आंध्रप्रदेश, उत्तरप्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, गुजरात और असम अन्य प्रभाावित राज्य हैं जहां इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 36 फीसदी है.


बेंगलुरु में 14 से 23 जुलाई तक टोटल लॉकडाउन


कर्नाटक सरकार ने बेंगलुरु में कोरोना के बढ़ते प्रसार को देखते हुए शनिवार को 14 से 23 जुलाई तक टोटल लॉकडाउन लागू करने का फैसला लिया है. हालांकि, इस दौरान सिर्फ जरूरी सेवाओं और पहले से तय परीक्षाओं की छूट दी गई है.


गुवाहाटी में 19 जुलाई तक लॉकडाउन


असम सरकार ने भी शनिवार को मौजूदा हालातों को देखते हुए लॉकडाउन की समयसीमा बढ़ा दी. शहर में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए 19 जुलाई तक लॉकडाउन बढ़ाया गया है. इससे पहले यहां 28 जून को 14 दिनों का लॉकडाउन लागू किया गया था.


मध्य प्रदेश में हर रविवार को पूर्ण लॉकडाउन


मध्य प्रदेश में भी कोरोना के बढ़ते प्रसार को देखते हुए राज्य सरकार ने प्रत्येक रविवार को पूर्ण लॉकडाउन करने का फैसला लिया है. इस दौरान सिर्फ ज़रूरी सेवाओं को ही छूट दी जाएगी. बाकी सबकुछ बंद रहेगा.


सिक्किम में भी लॉकडाउन
सिक्किम ने बुधवार सुबह 6 बजे से रोंगली और प्योंग उप-डिवीजनों में कुल लॉकडाउन लगा दिया गया है.


नागालैंड ने 31 जुलाई तक बढ़ाया लॉकडाउन


नागालैंड सरकार ने राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 31 जुलाई तक लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है. पहले यहां लॉकडाउन 16 जुलाई को खत्म होना था. इसके साथ ही अब यहां सरकार ने क्‍वारंटीन सेंटर्स में रहने के लिए चार्ज वसूलने का भी फैसला किया है.


पंजाब में बाहर से आने वालों को बड़ी राहत, अब 72 घंटे तक रहने वालों को नहीं होना पड़ेगा क्वारंटाइन


कोरोना अपडेट: देश में पहली बार एक दिन में 29 हजार से ज्यादा मामले, सवा 9 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित