Origin Of Coronavirus: अमेरिकी संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव ने सर्वसम्मति से कोविड-19 की उत्पत्ति (Origin of COVID-19) के बारे में खुफिया जानकारी को सार्वजनिक करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.


दुनिया भर में लाखों लोगों की मौत का कारण बन रही इस घातक महामारी की शुरुआत के लगभग तीन साल बाद अमेरिकी सांसदों ने डीक्लासिफिकेशन को 419 के मुकाबले 0 मत से पास कर दिया.


राष्ट्रपति जो बाइडेन के पास हस्ताक्षर के लिए जाएगा प्रस्ताव


गत मार्च 1 को सीनेट ने सर्वसम्मत सहमति से विधेयक पारित किया था. अब यह प्रस्ताव राष्ट्रपति जो बाइडेन के हस्ताक्षर करने के लिए व्हाइट हाउस जाएगा. हाउस इंटेलिजेंस कमेटी के अध्यक्ष माइकल टर्नर के मुताबिक, अमेरिकी जनता कोविड-19 महामारी के हर पहलू के बारे में जवाब हासिल करने की हकदार है.


जो बाइडेन ने कर दिए हस्ताक्षर तो...


इस कवायद से जो खुफिया जानकारी उजागर की जाएगी उसमें वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी और कोरोना वायरस रोग की उत्पत्ति के बीच संभावित लिंक से संबंधित जानकारी भी होगी.  यदि इस प्रस्ताव पर राष्ट्रपति बाइडेन की मुहर लग जाती है तो 90 दिनों के अंदर अमेरिकी खुफिया एजेंसियों की फाइलों में इस बारे में दर्ज जानकारियां सामने आ जाएंगी.


अमेरिका को कोरोना से हुआ सबसे ज्यादा नुकसान


बता दें, दुनियाभर में फैले कोराना महामारी के चलते अब तक 68 लाख 11 हजार 353 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, इस महामारी की चपेट में 68 करोड़ 14 लाख 19 हजार 103 संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 654,302,556 लोग ठीक हो चुके हैं. महामारी से सबसे ज्यादा नुकसान अमेरिका ने झेला है. यहां 11 लाख 48 हजार 765 लोगों ने अपनी जान गवांई. वहीं, अमेरिका के बाद भारत को सबसे ज्यादा नुकसान झेलना पड़ा है. यहां 5 लाख 30 हजार से ज्यादा लोगों की मौत दर्ज हुई.


यह भी पढ़ें.


ED कार्रवाई पर इतनी हाय-तौबा क्यों? लालू के परिवार तो अब... छापेमारी पर किसने क्या कुछ कहा, जानें