नई दिल्ली: 21 दिनों के लॉक डाउन के चलते हैं देशभर में हजारों लाखों ऐसे लोग भी हैं जिनका काम पूरी तरह ठप हो गया है. इसी के चलते उनके सामने रोजी रोटी का संकट भी खड़ा हो गया है. इसी को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री ने राज्य सरकारों से भी अपील की है कि वह ऐसे लोगों की तरफ ध्यान दें. दिल्ली सरकार ने ऐसे लोगों की ही सुध लेते हुए फूड एंड हंगर सेंटर की शुरुआत की है. इन फूड एंड हंगर सेंटर का मकसद यही है कि ऐसे लोग जिनके पास में राशन कार्ड नहीं है और फिलहाल कमाई पूरी तरह बंद हो गई है वह ऐसी जगह पर आकर खाना ले सके. क्या है इन फूड एंड हंगर सेंटर की तस्वीर यही जानने की कोशिश की एबीपी न्यूज़ ने.


क्या है दिल्ली सरकार के फूड एंड हंगर सेंटर की तस्वीर


दिल्ली सरकार द्वारा शुरू किए गए फ़ूड एंड हंगर सेंटर की पड़ताल के लिए एबीपी न्यूज़ की टीम दिल्ली के मयूर विहार फेस 3 के एक सरकारी स्कूल पर पहुंची. इस स्कूल पर पहुंचने पर दिखा कि बाहर बड़ी संख्या में लोग लाइन लगाकर बैठे हुए हैं. लाइन में जो लोग लगे हुए थे वह इतना नजदीक बैठे थे की 1 मीटर की दूरी का कोई मतलब ही नहीं बचा था. अधिकतर लोगों के हाथों में खाने के बर्तन थे जिनको वह खाना घर ले जाने के लिए लाए थे. जो पुलिस के कुछ जवान वहां मौजूद थे वह लगातार लोगों से दूरी बनाने की अपील तो ज़रूर कर रहे थे लेकिन लाइन में लगे लोग मानने को तैयार नहीं थे.


सेंटर के अंदर खाना परोसने में बरती जा रही पूरी सावधानी


सरकारी स्कूल के अंदर का नजारा बाहर की तुलना में काफी अलग दिखा. एक बार में 5 पुरुष और 5 महिलाओं को ही अंदर जाने दिया जा रहा था. अंदर 1- 1 मीटर की दूरी पर निशान बनाए गए थे और जो भी लोग स्कूल के अंदर पहुंच रहे थे उन सबको उन निशानों पर ही खड़े होना था. इसके बाद एक एक शख्स को आगे बुलाकर उसको दाल चावल दिया जा रहा था. एक शख्स को 2 लोगों के लिए खाना दिया जा रहा था लिहाजा अगर किसी को 6 लोगों के लिए खाना चाहिए था तो परिवार के तीन सदस्यों को लाइन में लगना था.


समाज के निचले तबके के लोगों को खाना देने की कोशिश


फूड एंड हंगर सेंटर में लोगों को खाने के लिए दाल और चावल दिया जा रहा था. लगातार लोगों को समझाया जा रहा था कि यह इंतजाम सरकार की तरफ से किया गया है और इसका मकसद यही है कि आप लोगों के घरों तक खाना पहुंच सके. हालांकि यहां खाना लेने पहुंचे कुछ लोग ऐसे जरूर थे जो लगातार दाल और चावल मिलने से भी कुछ हद तक नाराज दिख रहे थे.


इन फूड एंड हंगर सेंटर में मिल रहा है दो वक्त का खाना


दिल्ली सरकार द्वारा शुरू किए गए फूड एंड हंगर सेंटर में दोपहर 12 से लेकर 2:30 बजे तक खाना मिलता है और इसके बाद शाम 5:30 से लेकर 7:30 तक इस फूड एंड हंगर सेंटर में खाना परोसा जा रहा है.


जम्मू कश्मीर में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ी, 6 नए मामलों के साथ आंकड़ा 55 पहुंचा

Coronavirus Live Updates: AAP नेता अमानतुल्लाह खान बोले- निज़ामुद्दीन मरकज़ को लेकर पुलिस को पहले ही सूचना मिली लेकिन इंतजाम क्यों नहीं किया?