नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के दस्तक के बाद इससे लोगों को बचाने के सरकार हर तरह से तौयारी में जुट गई है. दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार भी एक्टिव मोड पर है. दिल्ली में करीब 25 अस्पतालों में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के पुख्ता बंदोबस्त किए जा रह हैं. विदेश से आने वाले हर एक शख्स पर नजर रखी जा रही है. दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और चेन्नई के एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग जारी है.


साथ ही मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन और शीर्ष अधिकारियों के साथ इस संबंध में बैठक कर विस्तृत जानकारी ली. बैठक के बाद दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन प्रेसकांफ्रेंस किया.


स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा,'' . एक केस दिल्ली में पोज़िटिव हुआ है इसकी जानकारी दी गई है. प्रिकाशन लेने की ज़रूरत है.अलग अलग हॉस्पिटल में बेड लगाए जा रहे हैं.आइसोलेशन वार्ड पच्चीस हॉस्पिटल में लगाए जा रहे हैं.सावधानी सबसे ज़रूरी है. इस वक्त हाथ मिलाने से बचें.इंफ़ेक्टेड आदमी के ढाई फ़िट से ज़्यादा क्लोज़ न जाएं.'' उन्होंने कहा,''बिना हाथ को धोए मुंह आंख पर न लगाएं.हर थोड़ी देर में हाथ धोते रहें.RML और सफ़दरजंग हॉस्पिटल को इसके लिए नोडल बनाए गए है. घबराने की ज़रूरत नहीं है.''


कोरोना से जुड़ा अब तक का अपडेट


दिल्ली के एक होटल से मंगलवार को तीन भारतीय और 21 इतालवी लोगों को एहतियातन कदम के तौर पर ITBP के छाबला कैम्प में भेजा गया है. उन्हें आइसोलेशन में रखा गया है और साथ ही उनके सैम्पल परीक्षण के लिए भेजे गए हैं. उनके नमूनों की रिपोर्ट आने के बाद आगे का कदम उठाया जाएगा. फिलहाल इनमें से किसी में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण नहीं पाए गए हैं. लेकिन कॉन्टेक्ट हिस्ट्री की वजह से उन्हें अलग किया गया है. यह सभी टूरिस्ट बीते करीब 15 दिन से भारत में रह रहे हैं. इटली से आए कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज ने इस होटल में जाकर 28 फरवरी को खाना खाया था. इस वजह से होटल के उन कर्मचारियों को भी जांच के लिए ले जाया जा रहा है जिन्होंने इस संक्रमित मरीज को खाना परोसा था.


आगरा में 6 संदिग्ध, 13 लोगों के सैंपल लिए गए


यूपी के आगरा में छह मरीज कोरोना वायरस के हाइली सस्पेक्टेड हैं. 13 लोगों के सैंपल लखनऊ भेजे गए और लखनऊ से क्रॉस चेकिंग के लिए सैम्पल पुणे भेजे गए. 25 फरवरी को इटली से घूमकर परिवार वापस आगरा आया है. कुछ रिश्तेदार दिल्ली के रहने वाले थे. दिल्ली के रहने वाले कारोबारी को परेशानी होने पर सभी का टेस्ट कराया गया. छह लोगों को इलाज के लिए दिल्ली भेजा गया. इस पूरे मामले को लेकर आगरा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी मुकेश वत्स ने बताया कि छह लोग हाइली सस्पेक्ट थे जिन्हें इलाज के लिए दिल्ली भेज दिया गया है. परिवार इटली से घूमकर वापस आया था.


नोएडा में दो स्कूल बंद किए गए


नोएडा के दो प्राइवेट स्कूलों को मंगलवार को बंद कर दिया गया और परीक्षाएं टाल दी गईं. स्कूल में पढ़ने वाले एक छात्र के पिता कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. स्कूल की ओर से अभिभावकों को मंगलवार सुबह भेजे गए संदेश में कहा गया है कि ‘जरूरी कारणों’ के चलते परीक्षाएं टाली गई हैं. हालांकि, बोर्ड परीक्षाएं होंगी. जिस स्कूल के छात्र के पिता में संक्रमण की पुष्टि हुई है, उसका कहना है कि 4 से 6 मार्च तक क्लासेस बंद रहेंगी.


दूसरे स्कूल का कहना है कि उसके यहां नौ मार्च तक कक्षाएं बंद रहेंगी. पूरे कैंपस को साफ करवाया जा रहा है. नोएडा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मंगलवार की सुबह एक स्कूल का दौरा किया. इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि जिस व्यक्ति में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है उसके परिवार के कुछ सदस्यों के नमूनों की जांच में वायरस के लक्षण पाये जाने के बाद उन्हें सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उन्होंने बताया कि मयूर विहार में रहने वाले एक अकाउंटेंट को जांच के लिए सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है.


67 देशों में 3056 लोगों की मौत- WHO


डब्ल्यूएचओ के मुताबिक दुनिया के 67 देशों में कोविड-19 की वजह से 3056 लोगों की मौत हुई है और 89,527 मामलों की पुष्टि हुई. चीन में कोरोना वायरस की वजह से 31 और लोगों की मौत के साथ ही मरने वालों की संख्या 2,943 तक पहुंच गई. संक्रमण के 125 पुष्ट मामले सामने आए हैं, जो देश में कोरोना वायरस का प्रकोप शुरू होने के बाद से सबसे कम हैं. चीन में प्रकोप भले ही कम हो रहा हो लेकिन इस घातक बीमारी ने दुनियाभर में तबाही मचा रखी है.


अब तक दुनिया के विभिन्न हिस्सों में 3,000 से अधिक लोगों की मौत कोरोना वायरस की वजह से हो चुकी है और संक्रमण के 89,000 से अधिक मामले सामने आए हैं. अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या सोमवार को बढ़कर छह हो गई है जबकि देशभर में 90 से अधिक लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं.