नई दिल्ली: कोरोना के खिलाफ लड़ाई में दिल्ली में आज से बड़े पैमाने पर सैनिटाइजेशन ड्राइव शुरू कर दी गई है. रविवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की थी कि दिल्ली को कोरोना वायरस से मुक्त करने के लिए सोमवार से दिल्ली के चिन्हित रेड और ऑरेंज जोन में सैनिटाइजेशन का अभियान शुरू होगा. आज से दिल्ली में इस अभियान की शुरुआत हो गई है. खास बात ये है कि दिल्ली को सैनिटाइज़ करने के लिए जापानी तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है.


जापान से लाई गई 10 हाईटेक मशीनों के ज़रिए डिसइंफेक्टेन्ट का छिड़काव किया जा रहा है. एक मशीन एक घंटे में 20 हजार वर्ग मीटर के क्षेत्र को सैनिटाइज करती है. करीब 600 लीटर केमिकल का छिड़काव एक बार मे इसके ज़रिए किया जा सकता है. मशीन के दोनो ओर के विंग्स की लंबाई कुल मिलाकर करीब 53 फ़ीट है जिसे ज़रूरत के अनुसार कम ज़्यादा किया जा सकता है.


सैनिटाइजेशन अभियान की शुरूआत दिल्ली के राजेंद्र नगर इलाके से की गई. राजेन्द्र नगर के विधायक और दिल्ली जल बोर्ड के वाइस चेयरमैन राघव चड्ढा ने अपनी अगुआई में पहले दिन का अभियान कराया. पायलट प्रोजेक्ट के तहत तीन जापानी मशीनों की मदद से पूरी राजेंद्र नगर विधानसभा को सैनिटाइज किया गया. डीजेबी के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा के मुताबिक विशेषज्ञों ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत जापानी मशीनों से किए गए सैनिटाइजेशन का आंकलन किया है. जिसमें यह मशीनें काफी उपयुक्त पाई गई हैं.


ये मशीनें डब्ल्यूएचओ के मानदंडों के मुताबिक ही केमिकल के मिश्रण को उस हिसाब से छिड़काव करती हैं कि सड़क से पूरी तरह से कीटाणु व वायरस का खात्मा हो जाता है. राघव का कहना है कि दिल्ली सरकार की प्राथमिकता रेड जोन को सैनिटाइज़ करना है. ये वो इलाके हैं, जिन्हें दिल्ली सरकार ने कंटेनमेंट जोन घोषित हॉटस्पॉट बना दिया है. इसके बाद ऑरेंज जोन मतलब वो इलाके जो हाई रिस्क एरिया हैं.


कोरोना के खिलाफ जंग में आगे आए मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्त, एक साल तक लेंगे 30% कम सैलरी


Coronavirus: PM मोदी कल सुबह 10 बजे करेंगे देश को संबोधित, कुछ रियायतों के साथ लॉकडाउन बढ़ाने का हो सकता है एलान