उज्जैन: महाकाल के दरबार में भी कोरोनावायरस को लेकर भस्म आरती में आम श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है. इसके अलावा मंदिर में श्रद्धालुओं की स्क्रीनिंग से लेकर सैनिटाइजर का उपयोग किया जा रहा है. महाकालेश्वर मंदिर के प्रशासक सुजान सिंह रावत के मुताबिक 12 ज्योतिर्लिंगों में प्रमुख उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में भस्मा आरती शुरू से ही विश्व भर में आकर्षण का केंद्र रही है.


कोरोना वायरस का असर महाकालेश्वर मंदिर की व्यवस्थाओं पर भी देखने को मिल रहा है. देश-विदेश के श्रद्धालु भगवान महाकाल के दरबार में भस्म आरती में दर्शन करने के लिए आते हैं. लगभग 2000 श्रद्धालु भस्म आरती के दौरान एकत्रित होते हैं. यही वजह है कि उज्जैन जिला प्रशासन और महाकाल मंदिर समिति ने भस्म आरती में आम श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगा दी है.


कोरोनावायरस की वजह से सतर्कता के तौर पर महाकालेश्वर मंदिर समिति ने यह निर्णय लिया है. इसके अलावा महाकालेश्वर मंदिर के पुजारियों को मास्क लगाने के निर्देश दिए गए हैं. इतना ही नहीं मंदिर में प्रवेश करने वाले श्रद्धालुओं को सैनिटाइजर से हाथ धुलवाकर ही मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा. इसके अतिरिक्त मंदिर में श्रद्धालुओं की स्क्रीनिंग भी की जाएगी.


महाकाल मंदिर के पुजारी प्रदीप गुरु बताते हैं कि महाकालेश्वर मंदिर में वीआईपी के प्रवेश पर भी रोक लगा दी गई है. इसके अलावा गर्भ ग्रह में प्रवेश भी प्रतिबंधित कर दिया गया है. यह सब कुछ निर्णय पंडे पुजारी और पुरोहितों की मर्जी से हुआ है.


ये भी पढ़ें:


कैमिला कैबेलो के हवाना सॉन्ग का कोरोना वर्जन वायरल, आनंद महिंद्रा ने की लड़की की सराहना 


 oronavirus Live Updates: पुणे में अस्पताल से भागा संदिग्ध निकला पॉजिटिव, पुलिस ने घेराव कर पक