नई दिल्ली: दिल्ली में अब तक कुल 47 हॉटस्पॉट चिन्हित किये जा चुके हैं जिन्हें पूरी तरह से सील कर दिया गया है. इन 47 कंटेन्मेंट एरिया यानि रेड ज़ोन में से दिल्ली का एकमात्र गांव है दीनपुर जिसे सील किया गया है. पूरे गांव को कॉर्डेन ऑफ कर दिया गया है. बैरिकेडिंग और सीलिंग टेप के ज़रिए पूरा गांव सील किया गया है और पूरे इलाका में सन्नाटा पसरा हुआ है. गांव की एंट्री पर पुलिस ने बैरिकेडिंग कर सूचना लगा दी है कि COVID-19 कंटेन्मेंट एरिया होने के चलते यहां किसी का भी पर प्रवेश वर्जित है. सुरक्षा के लिए पुलिस के अलावा CRPF की भी तैनाती की गई है.


सबसे पहला शख्स जो यहां कोरोना पॉजिटिव मिला था वो निज़ामुद्दीन तबलिगी जमात से होकर आया था. इसके बाद उसके संपर्क में आये कुछ और लोग भी कोरोना पॉजिटिव निकले थे. फिलहाल गांव में कुल 4 पॉज़िटिव केस होने की जानकारी मिली है. आसपास के गांवों में संक्रमण फैलने के खतरे को देखते हुए सरकार ने इस गांव को भी सील करने का फैसला लिया है. करीब 3 हज़ार की आबादी वाले इस गांव में फिलहाल लोग लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं. मौके पर मौजूद अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक डोर स्टेप डिलीवरी के ज़रिए ज़रूरी सामान घरों तक पहुँचाया जा रहा है.


गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए दिल्ली को रेड और ऑरेंज ज़ोन मे बांटा है. रेड ज़ोन यानि वो इलाके जिन्हें कंटेन्मेंट एरिया बना दिया है. और ऑरेंज ज़ोन मतलब वो इलाके जो हाई रिस्क पर हैं. इन सभी इलाको में बड़े पैमाने पर सैनिटाइज़ेशन ड्राइव भी सरकार चला रही है.


Covid-19: कोरोना आपदा से लड़ने के लिए BJP ने किया टास्क फोर्स का गठन, कांग्रेस ने कसा तंज


घाटी में कोरोना का असर: पर्यटकों के इंतजार में वीरान पड़े हुए हैं फूलों से भरे हुए ट्यूलिप गार्डन