वाशिंगटनः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन लगाने से इनकार किया है. उन्होंने कहा कि इस तरह के कदम से लोगों का जीवन प्रभावित होता है और साथ ही अर्थव्यवस्था भी प्रभावित होती है.


ट्रंप ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, ‘‘अमेरिका पर इसका सबसे कम आर्थिक दबाव पड़ा है और किसी भी प्रमुख पश्चिमी राष्ट्र की तुलना में अधिक तेजी से आर्थिक सुधार किये है.’’ अमेरिका में अब तक कोरोना वायरस के एक करोड़ से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और 2 लाख 44 हजार 302 लोगों की मौत हो चुकी है.


उन्होंने कहा, ‘‘स्वस्थ अमेरिकी अपने काम पर जाने लगे हैं और बच्चे स्कूल जाने लगे हैं. हम बुजुर्गों और कमजोर लोगों की सुरक्षा के लिए कोई कमी नहीं छोड़ते हैं. कुछ अनुमानों के अनुसार, राष्ट्रीय लॉकडाउन लगाने से एक दिन में 50 अरब डॉलर का नुकसान होगा और हजारों रोजगार खत्म होंगे.’’


ट्रंप ने आगे कहा, ‘‘इसलिए हम लॉकडाउन में नहीं जाएंगे. यह प्रशासन लॉकडाउन में नहीं जाएगा. उम्मीद है. भविष्य में जो भी होगा, अच्छा होगा. कौन जानता है कि ऐसा किस प्रशासन में होगा. मुझे लगता है यह समय ही बताएगा. लेकिन मैं आपको बता सकता हूं कि यह प्रशासन लॉकडाउन नहीं लगाएगा.’’


बता दें कि अमेरिका में कोरोना ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. अमेरिका में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के करीब दो लाख नए मामले सामने आए हैं. कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका में कल पहली बार रिकॉर्ड एक लाख 83 हजार केस आए, जबकि 1395 मरीजों की मौत हो गई. अमेरिका में अबतक 67.89 लाख लोग ठीक भी हुए हैं. लेकिन अब एक्टिव केस बढ़कर 40 लाख से ज्यादा हो गए हैं.



इसे भी पढ़ेंः
आतंक के खिलाफ फ्रांस का फिर बड़ा एक्शन, अलकायदा के टॉप कमांडर समेत दर्जन भर आतंकी ढेर किए



अमेरिका में 24 घंटे में आए रिकॉर्ड 1.83 लाख कोरोना केस, अबतक 2.50 लाख मरीजों की मौत