नई दिल्लीः देश भर में ईद-उल-फितर का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. देश-दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में लोग इस त्योहार को मना रहे हैं और एक दूसरे को शुभकामनाएं दे रहे हैं. कोरोना काल में ईद मनाने को लेकर कई मौलानाओं ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की है. शाही इमाम मौलाना मुफ्ती मुकर्रम ने बताया कि शव्वाल (इस्लामी कलेंडर का 10वां माह) की पहली तारीख शुक्रवार को होगी. शव्वाल के महीने के पहले दिन ईद होती है.


ईद का पर्व यानि खुशियों का पर्व है. ईद का त्योहार रमजान महीने के पवित्र महीने का अंत होता है. दुनिया भर में ईद का पर्व बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन लोग एक दूसरे ईद मुबारक कहते हैं और एक दूसरे के लिए दुआ करते हैं.


पिछले साल की तरह इस साल भी ईद पर कोरोना का साया बना हुआ है. इसलिए विशेष एहितयात के साथ इस पर्व को मनाने की बात कही जा रही है. लोग एक दूसरे को सोशल मीडिया के जरिए और फोन कर बधाई दे रहे हैं.


ईद पर बधाई देने का अपना अलग ही रिवाज है. इंटरनेट के दौर में बधाई देना बहुत ही आसान हो गया है. कोरोना काल में इस तकनीक का प्रयोग करते हुए अपनो को ईद की बधाई आसानी से भेज सकते हैं.


गुरुवार को भारत और पाकिस्तान की सेनाओं ने पूंछ-रावलाकोट, मेंढ़र-हॉट स्प्रिंग, टिथवाल क्रॉसिंग और उरी में एक साथ मिठाई का आदान-प्रदान किया. सेना की श्रीनगर स्थित 15वीं कोर के मुताबिक, ईद के त्याहौर से एक बार फिर से भारत और पाकिस्तान की सेनाओं के बीच पुरानी परंपरा शुरू हो गई है.


Happy Eid ul Fitr 2021: ईद के मुबारक मौके पर भेजें मशहूर कोट्स, संदेश और मैसेज