Corona Virus Found In Sabarmati River: देश मे जानलेवा कोरोना वायरस की दूसरी लहर का प्रकोप जारी है. अब कोरोना से जुड़ी बड़ी खबर गुजरात से आई है, जहां मशहूर साबरमती नदी में कोरोना वायरस पाया गया है. साबरमती के पानी के सैंपल लिए गए थे, जिसमें सभी में कोरोना संक्रमण मिला है. ये नदी राज्य में अहमदाबाद के बीच से निकलती है. देश की किसी नदी में कोरोना संक्रमण मिलने का यह पहला मामला है.


गुवाहाटी में बहने वाले भारू नदी से भी एक सैंपल संक्रमित मिला


बताया जा रहा है कि साबरमती के अलावा अहमदाबाद के अन्य जल स्रोत कांकरिया, चंदोला झील से लिए गए सैंपलों में भी कोरोना संक्रमण मिला है. कहा यह भी जा रही हहै कि शोधकर्ताओं को असम के गुवाहाटी में बहने वाले भारू नदी से भी एक सैंपल संक्रमित मिला है.


साबरमती नदी के सभी सैंपल में कोरोना की पुष्टि होने से वैज्ञानिक भी हैरान हैं. दरअसल नदियों के पानी में कोरोना संक्रमण को लेकर आईआईटी गांधी नगर सहित देश के आठ संस्थानों ने शोध किया है. राजधानी गांधीनगर में इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी के पृथ्‍वी विज्ञान विभाग के मनीष कुमार ने जानकारी दी है कि अभी तक केवल सीवेज लाइन में ही कोरोना के जीवित होने की पुष्टि हुई थी, लेकिन अब नदी में भी वायरस का पता चला है.


देश के सभी प्राकृतिक जल स्त्रोत की जांच हो- शोधकर्ता


मनीष कुमार ने बताया है कि साबरमती नदी से 694, कांकरिया तालाब से 549 और चंदोला तालाब से 402 सैंपल लिए गए थे. वायरस मिलने के बाद शोधकर्ताओं का मानना है कि देश के सभी प्राकृतिक जल स्त्रोत की जांच होनी चाहिए, क्योंकि दूसरी लहर में वायरस के कई गंभीर म्यूटेशन देखने मिले हैं.


यह भी पढ़ें-


पीएम मोदी बोले- खत्म नहीं हुआ कोरोना, रुप बदल रहा है


Lambda COVID-19 New Variant: 29 देशों में मिला कोविड-19 का नया लैम्ब्डा वेरिएंट, WHO ने की पुष्टि