नई दिल्ली: देश में जानलेवा कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. अबतक कुल 1417 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं. वहीं, 32 लोगों की मौत हुई है. हालांकि 140 लोग ठीक भी हुए हैं. सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज महाराष्ट्र और केरल में हैं. महाराष्ट्र में 248 संक्रमित मरीज हैं तो केरल में ये संख्या 234 है. जानें आज कोरोना वायरस को लेकर देश में क्या-क्या हुआ है.


महाराष्ट्र में कोविड-19 के पांच नए मामले

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के पांच नए मामले सामने आने के बाद राज्य में मंगलवार को संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर 248 हो गई. स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इन नए पांच मामलों में से चार मुम्बई के और एक पुणे का है. अभी तक राज्य में इस वायरस से 10 लोगों की जान जा चुकी है.

तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल विदेशी होंगे ब्लैकलिस्ट, वीजा रद्द करने के साथ होगी सख्त कानूनी कार्रवाई

आंध्रप्रदेश में कोरोना वायरस के 17 नये मामले

आंध्र प्रदेश में सोमवार की रात 17 और लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 40 हो गई है. इन 17 नये मरीजों में से 14 लोग 13 से 15 मार्च के बीच नयी दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में जमात धार्मिक सभा में शामिल हुए थे जबकि एक व्यक्ति मदीना से लौटने पर संक्रमित पाया गया था और दो अन्य में मक्का से लौटे कर्नाटक के एक व्यक्ति के संपर्क में आने से यह संक्रमण फैला था.

नोएडा के दो लोग कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त

गौतमबुद्ध नगर में कोरोना वायरस से संक्रमित दो लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. दोनों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उन्हें अस्पताल से घर भेज दिया गया. ग्रेटर नोएडा के जिम्स अस्पताल के निदेशक डाक्टर राकेश गुप्ता ने बताया कि दो लोगों को 19 तथा 20 मार्च को अस्पताल में भर्ती किया गया था. जांच में दोनों को कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी. स्थिति में सुधार को देखते हुए पहली बार 27 मार्च को इनका सैंपल लिया गया, जबकि दूसरी जांच रविवार को हुई. दोनों रिपोर्ट नेगेटिव आईं हैं. दोनों बार रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद मरीजों को संक्रमण मुक्त मानते हुए उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.

क्या है तब्लीगी जमात, कैसे करती है काम, क्यों हज़ारों मुसलमान होते हैं मरकज निजामुद्दीन में इकट्ठा?

नोएडा की सीजफायर कंपनी अनिश्चितकाल के लिए सील

गौतमबुद्ध नगर प्रशासन ने सेक्टर 135 स्थित सीजफायर कंपनी को मंगलवार को अनिश्चितकाल के लिए सील कर दिया है. जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने बताया कि सेक्टर 135 में आग बुझाने के उपकरण बनाने वाली कंपनी सीजफायर में 17 मार्च को ब्रिटेन से जॉन नामक व्यक्ति ऑडिटर का काम करने आया था. वह कोरोना वायरस से संक्रमित था लेकिन यह बात उसने छिपा ली. जॉन के संपर्क में आने के बाद अब तक कंपनी के 22 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. सूचना अधिकारी ने बताया कि अगले आदेश तक यह कंपनी सील रहेगी.

पश्चिम बंगाल में एक और व्यक्ति की मौत

पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति की हावड़ा जिले के एक अस्पताल में मौत हो गई. यहां कोविड-19 संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या कुल तीन हो गई. वह व्यक्ति हाल में राज्य के उत्तरी हिस्से की यात्रा पर गया था. पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के चार नए मामले सामने आने के साथ राज्य में कोविड-19 संक्रमितों की कुल संख्या 26 हो गई.

राजस्थान कोरोना वायरस के संकमण के चार नए मामले

राजस्थान में चार और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. इन्हें मिला कर राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 83 हो गयी है. इन 83 लोगों में, ईरान से लौटे वे सात लोग शामिल हैं जिन्हें जोधपुर लाया गया है. अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि राज्य में मंगलवार को चार और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं. इनमें से एक व्यक्ति अजमेर का, एक डूंगरपुर का, एक झुंझुनू का और एक व्यक्ति जयपुर का है.

केरल में कोरोना वायरस संक्रमण से एक बुजुर्ग की मौत

केरल में कोरोना वायरस संक्रमण से 68 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई और इसी के साथ राज्य में संक्रमण से मरने वालों की संख्या दो हो गई है. तिरुवनंतपुरम मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि व्यक्ति की हालत ‘‘बेहद नाजुक’’ थी. राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से यह दूसरी मौत है.मरीज पिछले पांच दिन से वेंटिलेटर पर था और उच्च रक्तचाप से पीड़ित था. इससे पहले राज्य में कोविड-19 से कोच्चि के चुल्लिकाल में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी.

एमपी में कोरोना वायरस संक्रमण से पांचवीं मौत

मध्यप्रदेश के इंदौर में 49 वर्षीय महिला के सोमवार रात दम तोड़ने के बाद राज्य में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की मौत की तादाद बढ़कर पांच पर पहुंच गयी है. इनमें से तीन अकेले इंदौर शहर के निवासी थे जिनमें से दो की मौत पिछले 24 घंटे में हुई. चंदन नगर क्षेत्र में रहने वाली 49 वर्षीय महिला ने मनोरमा राजे टीबी (एमआरटीबी) चिकित्सालय में आखिरी सांस ली. अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ने वाली महिला ने पिछले दिनों कोई यात्रा नहीं की थी.

दिल्ली में संक्रमण के 25 नए मामले आए सामने

राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के 25 नए मामले सामने आने के बाद दिल्ली में इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 97 हो गई है. दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि रविवार रात तक शहर में संक्रमित लोगों की संख्या 72 थी जिनमें से दो लोगों की मौत हो गई है. उसने बताया कि 97 मरीजों में से 89 विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं. कुल मामलों में से पांच को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और एक व्यक्ति की पहले मौत हो गई थी. वहीं एक व्यक्ति देश से चला गया था.

छत्तीसगढ़ में 8 लोगों में संक्रमण की पुष्टि

छत्तीसगढ़ में अभी तक 621 लोगों में कोरोना वायरस की जांच की गई है जिनमें से सात में कोराना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है. राज्य में 41 लोगों के रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने आज यहां बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य में अब तक कोरोना वायरस के कुल 621 संभावित व्यक्तियों की पहचान कर नमूनों की जांच की गई है. जिसमे कोरोना वायरस संक्रमण के आठ मरीजों की पुष्टी हुई है. इनमें से रायपुर के चार, राजनांदगांव से एक, बिलासपुर से एक और दुर्ग जिले से एक मरीज है.