नई दिल्ली: देश जानलेवा कोरोना वायरस को लेकर दहशत में है और 21 दिनों का लॉकडाउन झेल रहा है. बावजूद इसके कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजो की संख्या में बढोत्तरी हो रही है. स्वास्थय मंत्रालय के मुताबिक, देश में अबतक 4789 संक्रमित मरीज हो चुके हैं. इनमें से 353 लोग ठीक हुए हैं, जबकि 124 लोगों की मौत हो चुकी है. संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आ रहे हैं. महाराष्ट्र में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा करीब एक हजार तक पहुंच गया है. राज्य में अबतक सबसे ज्यादा 48 लोगों की मौत हुई है.


किस राज्य में कितनी मौतें हुईं?


स्वास्थय मंत्रालय के मुताबिक, महाराष्ट्र में 48, गुजरात और मध्य प्रदेश में 13-13, पंजाब, दिल्ली और तेलंगाना में 7-7, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, और आंध्र प्रदेश में 3-3, तमिलनाडु में 5, कर्नाटक में 4, जम्मू कश्मीर और केरल में 2-2, हरियाणा, हिमाचल, उड़ीसा और बिहार में एक-एक मौत हुई है.


यहां देखें राज्यवार आंकड़े




एक व्यक्ति 30 दिन में 406 लोगों को कर सकता है संक्रमित


स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि क़ई अध्ययनों से यह बात सामने आई है कि कोरोना वायरस बीमारी से बचाव में सोशल डिस्टेंसिंग एक बहुत कारगर उपाय है. वायरस की संक्रमण क्षमता पर भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद का आकलन है कि इससे संक्रमित व्यक्ति 1.5 से 4 लोगों को संक्रमण दे सकता है. ऐसे में एक ताजा आकलन कहता है कि यदि संक्रमण देने की ऑस्ट क्षमता 2.5 मानी जाए तो एक व्यक्ति 30 दिनों में 406 लोगों को यह बीमारी दे सकता है. वहीं यदि लॉक डाउन जैसे उपायों से सोशल एक्सपोजर या मिलने-जुलने के अवसर 75 फीसद तक कम कर दें तो संक्रमित व्यक्ति के दूसरे व्यक्ति की संक्रमण देने का आंकड़ा केवल 2.5 ही आता है.


आज लोकसभा-राज्यसभा में राजनीतिक दलों के नेताओं से बैठक करेंगे मोदी


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संसद के दोनों सदनों में उन दलों के नेताओं के साथ संवाद करेंगे जिनके के पांच से ज्यादा सांसद हैं. इस बैठक में कोरोना वायरस संकट से जुड़े विभिन्न मुद्दों और देशव्यापी लॉकाडाउन पर चर्चा हो सकती है. गौरतलब है कि 24 मार्च से 21 दिनों का लॉकडाउन लागू होने के बाद प्रधानमंत्री का विपक्षी दलों के साथ यह पहला संवाद होगा.


यह भी पढ़ें-


क्या आगे बढ़ जाएगा Lockdown? कई राज्यों ने की है इसे आगे बढ़ाने की सिफारिश


Coronavirus: चीन ने 76 दिनों बाद वुहान से हटाया लॉकडाउन, यहीं से पूरी दुनिया में फैला था जानलेवा वायरस