नई दिल्ली: कोरोनावायरस के मरीजों की संख्या भारत में तेजी के साथ बढ़ रही है. देश में कोरोना पीड़ित लोगों की संख्या बढ़कर 5,274 हो गई है. इस वायरस ने अब तक 149 लोगों की जान ले ली है. कुल 410 लोगों को उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है. बुधबार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 5,194 पर पहुंच गई थी. बुधबार शाम स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़े के मुताबिक, आंध्र प्रदेश में 305 लोग इस महामारी से पीड़ित हैं, जबकि 4 लोगों की मौत हुई है.


कोरोना से महाराष्ट्र सबसे ज्यादा प्रभावित
देश में कोरोना से सबसे अधिक मौतें महाराष्ट्र में हुई हैं. मौतों का आंकड़ा 64 है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, महाराष्ट्र में 1018 लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं, जबकि 79 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है. मणिपुर में 2, मिजोरम में 1, ओड़िशा में 42 लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं और 1 व्यक्ति की मौत हुई है. पुडुचेरी में 5 लोग कोरोना पीड़ित बताए गए हैं.

किस राज्य में क्या हैं कोरोना मरीजों के आंकड़े
राज्यवार आंकड़ों की बात करें तो दिल्ली में कोरोना पीड़ित लोगों की संख्या 576 हो गई है. 21 को अस्पताल से डिस्चार्ज किया चुका है. जबकि 9 की मौत हो गई है. गोवा में सिर्फ 7 लोग कोरोना से पीड़ित हैं. गुजरात में 165 लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं, 25 को अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है, जबकि 13 की मौत हो गई है.


अंडमान निकोबार में 10 कोरोना पीड़ित हैं. अरुणाचल प्रदेश में 1, असम में 27 और बिहार में 38 लोग इस बीमारी से पीड़ित हुए हैं. बिहार में 1 एक की मौत की सूचना है, जबकि चंडीगढ़ में 18 और छत्तीसगढ़ में 10 लोग कोरोना से पीड़ित हैं. हरियाणा में 147 लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं, 28 को डिस्चार्ज किया जा चुका है. इस राज्य में कोरोना से 3 की मौत हुई है. हिमाचल प्रदेश में 18 लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं, 2 को डिस्चार्ज किया जा चुका है. यहां एक की मौत हुई है.


Coronavirus World Update: दुनिया भर में 88 हजार से ज्यादा मौत, संक्रमित लोगों की संख्या 15 लाख के पार


जम्मू-कश्मीर में संक्रमितों का आंकड़ा तेजी से बढ़ा है. इस केंद्रशासित प्रदेश में 116 लोग कोरोना से संक्रमित हैं, जबकि 2 की मौत हुई है. झारखंड में अब तक सिर्फ 4 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है. कर्नाटक में 175 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है, 25 को डिस्चार्ज किया जा चुका है, जबकि 4 की मौत हुई है. केरल में 336 कोरोना पीड़ित हैं, 70 को डिस्चार्ज किया चुका है. दो की मौत हो गई है. लद्दाख में 14 लोगों को कोरोना होने की पुष्टि हुई है, जिसमें से 10 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. मध्यप्रदेश में संक्रमितों का आंकड़ा 229 तक पहुंच गया है. इस प्रदेश में अब तक 13 लोगों की मौत हुई है.


पंजाब में 91 लोग कोरोना वायरस से पीड़ित हैं, 7 की मौत हुई है और 4 को डिस्चार्ज किया जा चुका है. जबकि राजस्थान में यह आंकड़ा बढ़कर 328 हो गया है और 3 लोगों की मौत हुई है, 1 को डिस्चार्ज किया जा चुका है. तमिलनाडु में यह आंकड़ा तेजी से बढ़ा है. राज्य में 690 लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं. अब तक 7 लोगों की मौत हुई है और 19 मरीज इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं. तेलंगाना में भी 427 लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं, 35 को डिस्चार्ज किया गया और 7 लोगों की मौत हुई है.


रहमान को नहीं पसंद आया Masakali 2.0, गाना सुनकर फैंस से की ये अपील


दिल्ली और यूपी के हॉटस्पॉट पूरी तरह सील
योगी सरकार ने सूबे के 15 जिलों के हॉटस्पॉट्स को पूरी तरह से सील करने का फैसला किया है. कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है. इन 15 जिलों में राजधानी लखनऊ के साथ वे सभी जिले शामिल हैं जहां कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 6 से अधिक है. योगी सरकार ने आगरा, शामली, मेरठ, बरेली, कानपुर, वाराणसी, लखनऊ, बस्ती, गाजियाबाद, सहारनपुर, महाराजगंज, सीतापुर, बुलंदशहर, फिरोजाबाद और नोएडा के हॉटस्पॉट्स को सील करने का फैसला किया है.


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 20 हॉटस्पॉट को सील करने का फैसला किया गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में अब तक 576 मामले सामने आ चुके हैं और नौ लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं अब तक 21 लोग इलाज के बाद रिकवर कर चुके हैं. वहीं अब दिल्ली में घरों से बाहर निकलने पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है.


प्राइवेट लैब में भी मुफ्त में होगी कोरोना की जांच
श में कोरोना की रोकथाम को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा आदेश दिया है. कोर्ट ने कहा है कि निजी लैब लोगों से कोरोना कि जांच के पैसे नहीं ले सकते उन्हें जांच मुफ्त में करनी होगी. पहले सरकार ने निजी लैब को कोरोना की जांच के लिए 4500 रुपए तक लेने की इजाजत दी थी. वकील शशांक देव सुधी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर सरकार की अधिसूचना को चुनौती दी थी. यह कहा था कि कोरोना की रोकथाम सरकार की जिम्मेदारी है. सुप्रीम कोर्ट ने इस मांग को सही ठहराते हुए आदेश दिया है कि निजी लैब को कोरोना की जांच के लिए पैसे लेने की अनुमति नहीं दी जा सकती.


लॉकडाउन काएक हटाना संभव नहीं होगा- पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बुधवार को सर्वदलीय बैठक में कहा कि देश में आज राष्ट्रीय आपातकाल जैसे हालात हैं. आज लॉकडाउन हटाना उचित नहीं है. आगे देखेंगे कि क्या करते हैं. उन्होंने कहा कि हमें सोशल डिस्टेंसिंग के लिए आवश्यक नियमों का पालन करना होगा. कठोरता दिखानी पड़ेगी. पीएम मोदी ने कहा, ‘’आने वाले दिनों में मैं फिर से एक बार मुख्यमंत्रियों से बात करूंगा. लेकिन अभी तक का जो सुर आ रहे हैं वह यही आ रहे हैं कि लॉकडाउन हटाना इतना सरल नहीं है.’’