नई दिल्ली: देश में जानलेवा कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की संख्या रूकने का नाम नहीं ले रही. देश के 27 राज्यों में फैले एक जानलेवा वायरस की वजह से अबतक 1140 लोग संक्रमित हो चुके हैं. वहीं, 27 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि 102 लोगों ने अबतक इस वायरस से जंग जीती है और उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई है. दो राज्यों केरल और महाराष्ट्र में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 200 के पार पहुंच गई है.


किस राज्य में कितनी मौत हुईं, कितने ठीक हुए?


सबसे ज्यादा 7 मौत महाराष्ट्र में हुई. इसके बाद गुजरात में पांच, कर्नाटक में तीन, मध्य प्रदेश और राजधानी दिल्ली में दो-दो, केरल, तेलंगाना, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, पश्चिम बंगाल, बिहार और हिमाचल प्रदेश में एक-एक मौत हुई है. वहीं, ठीक हुए मरीजों की संख्या की बात करें तो महाराष्ट्र में 25, केरल में 16, उत्तर प्रदेश में 11, हरियाणा में 17, कर्नाटक में 5, दिल्ली में 6, तमिलनाडु में 4, लद्दाख में तीन, राजस्थान में तीन, हिमाचल प्रदेश में दो, उत्तराखंड में दो, तेलंगाना, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, पंजाब और आंध्र प्रदेश में एक-एक मरीज ठीक हुआ है.


यहां देखें राज्यवार आंकड़ें-




सीमा सील, फिर भी पैदल यात्रा जारी


दिल्ली और उससे सटे गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा में कई स्थानों पर हजारों की संख्या में मजदूर फंसे नजर आए, क्योंकि सरकार ने राज्यों को 21 दिन के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को कड़ाई से पालन करवाने और शहरों में लोगों की आवाजाही को रोकने के लिए कहा है. जो पहले ही अपने घर वापस जाने के लिए किसी वाहन की आस में निकल चुके हैं, उन्हें अब कोई रास्ता समझ में नहीं आ रहा है. दरअसल, उत्तर प्रदेश से लगने वाली दिल्ली की सीमा को रविवार को दोपहर दो बजे सील कर दिया गया है.


भारत में 49 दिन का लॉकडाउन जरूरी- रिसर्च


ब्रिटेन के कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के भारतीय मूल के दो शोधकर्ता एक नए गणितीय मॉडल के साथ आए हैं, जिसमें भारत में 49 दिनों के लिए पूरी तरह से राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन या दो महीनों में समय-समय पर छूट के साथ निरंतर लॉकडाउन की बात कही गई है, जो भारत में कोविड-19 को दोबारा उभरने से रोकने के लिए जरूरी हो सकता है. रिसर्च के मुताबिक, भारत सरकार ने जो 21 दिन का लॉकडाउन लगाया है, उसके प्रभावी होने की संभावना नहीं है और 'इसके अंत में कोविड-19 का फिर से उभार होगा.


दुनिया पर एक नज़र


बता दें कि दुनियाभर में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 7 लाख 21 हजार 412 हो गई है. अब तक 33 हजार 956 की मौत हुई है और 1 लाख 51 हजार 4 लोग ठीक हुए हैं.  इटली में अब तक सबसे ज्यादा 10 हजार 779 मौतें हुई हैं और वहां संक्रमित लोगों की संख्या 97 हजार 689 है. मौत के मामले में दूसरे नंबर पर स्पेन है जहां 6,803 लोगों की मौत हुई है और कुल 80 हजार 110 लोग संक्रमित हैं. अमेरिका में भी 2,475 मौत हुई है और 1 लाख 41 हजार 854 संक्रमित हैं.


यह भी पढ़ें-


कोरोना वायरस: न्यूयॉर्क में COVID-19 से मरने वालों की तादाद सात सौ के पार, ट्रंप बोले- अभी और तेजी से मृत्यु दर बढ़ेगी


Coronavirus: प्रियंका गांधी ने लिखा टेलीकॉम कंपनियों को खत, एक महीने के लिए कॉल्स-इंटरनेट फ्री करने की मांग