नई दिल्ली: कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू 21 दिन के लॉकडाउन की अवधि आज खत्म होने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 10 बजे देश को संबोधित करेंगे. सूत्रों के हवाले से कोरोना वायरस के मद्देनजर सरकार अभी लॉक डाउन खोलने के फेवर में नहीं है. पीएम मोदी अपने भाषण के दौरान यह बता सकते हैं कि दक्षिण कोरिया और चीन में इस वायरस का प्रकोप दोबारा शुरू हो गया है ऐसे में सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है.


14 मई तक चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन खोलेगी सरकार

सूत्रों के मुताबिक, यह भी बताया जाएगा कि दुनिया के और देशों से भारत में इसका प्रभाव बेहद कम है, क्योंकि सरकार ने समय पर कदम उठाए थे. क्या क्या तैयारियां अब तक की गई है, इस समस्या से निपटने के लिए उनकी जानकारी दी जाएगी. सबसे महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि सरकार इस लॉक डाऊन को 14 मई तक चरणबद्ध तरीके से खोलेगी. इसके लिए साप्ताहिक समीक्षा किए जाने की संभावना है.

  • जिन इलाकों में मामले बढ़ेंगे वहां छूट नहीं दी जाएगी.

  • दिल्ली और एनसीआर में भी छूट नहीं मिलने की संभावना है.

  • एक साथ भीड़ एकत्र ना हो इसके लिए रेलगाड़ी परिचालन नहीं किया जाएगा.

  • रेलगाड़ियों को चरणबद्ध तरीके से समीक्षा के आधार पर चलाया जाएगा.

  • और धीरे-धीरे सवारी गाड़ियों की संख्या बढ़ाई जाएगी.

  • सिनेमा हॉल मॉल स्कूल कॉलेज भी नहीं खुलेंगे.


जहां मामले नहीं आए, वहां मिल सकती है छूट

पीएम मोदी उन जिलों में या इलाकों में कुछ छूट की घोषणा कर सकते हैं, जहां पर मामले नहीं आए हैं. साथ ही कुछ इलाकों में कुछ घंटों की छूट दिए जाने की भी संभावना है. आवश्यक सामानों की खानापूर्ति से जुड़ी कंपनियों को कुछ हद तक छूट दिए जाने की संभावना है, इसके लिए कंपनियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा जाएगा कि वह सरकार द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों के आधार पर कंपनी में एक सीमित संख्या में कर्मचारी बुलाकर काम शुरू कर सकते हैं. सरकारी कार्यालयों में धीरे धीरे कर्मचारियों की तादाद बढ़ाई जाएगी और समीक्षा के आधार पर प्रतिशतता या तादाद बढ़ती रहेगी. जिन इलाकों में लॉकडाउन रहेगा उन इलाकों में राज्य प्रशासन सख्ती से उसका पालन कराने को कहा जाएगा.