नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो के जरिए दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने लॉकडाउन तोड़ा है. वीडियो में प्रियंका और राहुल गांधी गाड़ी में बैठे हुए हैं और पुलिस उनकी गाड़ी रोकती नजर आ रही है. जानें सच क्या है.


वीडियो में क्या है?


वायरल वीडियो के मुताबिक, बीच सड़क पर भारी भीड़ लगी है. कैमरा नजदीक पहुंचता है तो गाड़ी में राहुल गांधी और बहन प्रियंका गांधी बैठे दिखाई देते हैं और पुलिस उनसे कुछ बात कर रही है. तभी वीडियो में कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी की एंट्री होती है जो पुलिस से गाड़ी आगे जाने देने की गुजारिश करते हुए नजर आते हैं.



क्या दावा किया जा रहा है?


एक मिनट 47 सेकेंड के वीडियो को इस नाम पर पेश किया जा रहा है कि भाई बहन जब लॉकडाउन में निकले तो उनकी गाड़ी को पुलिस ने रोक लिया. एबीपी न्यूज़ की पड़ताल में सामने आया कि वायरल वीडियो में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने स्वेटर और जैकेट पहन रखा था. जिसे देखकर ये नहीं लग रहा था कि वीडियो 24 मार्च के बाद यानि लॉकडाउन शुरू होने का बाद का है.


सच क्या है?


पड़ताल में सामने आया कि राहुल और प्रियंका की ये वीडियो पिछले साल दिसंबर महीने की हैं जब वो नागरिकता बिल के बाद भड़की हिंसा में मारे गए परिवार के लोगों से मिलने जा रहे थे और मेरठ बॉर्डर पर पुलिस ने उनकी गाड़ी को रोक लिया था. क्योंकि मेरठ में धारा 144 लगी हुई थी. इसलिए पुलिस उन्हें वहां जाने से मना कर रही थी. इसके बाद राहुल और प्रियंका दोनों ही दिल्ली वापस लौट जाते हैं. पड़ताल में कर्फ्यू में राहुल और प्रियंका की गाड़ी रोके जाने का दावा झूठा साबित हुआ है.


यह भी पढ़ें-


Coronavirus Updates: बढ़कर 4000 के पार हुई मरीजों की संख्या, अबतक 109 लोगों की मौत


कोरोना वायरस: लॉकडाउन में यमुना नदी के साफ होने के दावे का सच क्या है? जानें