नई दिल्लीः भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कोविड-19 की एंटीजन जांच के लिए सरकारी और निजी स्वास्थ्य केंद्रों को अनुमति देने को कहा है. मुख्य सचिवों को एक पत्र में ऐसी जांच का आंकड़ा आईसीएमआर पोर्टल पर भी अपलोड करने का निर्देश दिया गया है ताकि आइसोलेशन या उपचार के लिए संक्रमण के मामलों के बारे में प्रशासन अवगत रहे.


आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने सुनिश्चित करने को कहा है कि जांच बढ़ाई जाए और इस बारे में सूचना भी मुहैया करायी जाए. उन्होंने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर आईसीएमआर पोर्टल पर डाटा एंट्री के लॉगिन के लिए आवेदन भी करने को कहा है.


प्राइवेट लैब भी कर सकेंगी जांच


भार्गव ने कहा कि त्वरित एंटीजन जांच को लेकर आईसीएमआर को सार्वजनिक क्षेत्र की विभिन्न इकाइयों, छोटे निजी और सरकारी संस्थानों, मंदिरों आदि से कई अनुरोध मिले हैं. उन्होंने कहा कि सुरक्षित स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए सभी सरकारी अस्पताल, प्रयोगशाला और एनएबीएच या एनएबीएल मान्यताप्राप्त सभी निजी अस्पताल तथा प्रयोगशालाएं एंटीजन जांच शुरू कर सकते हैं और आईसीएमआर पोर्टल पर डाटा एंट्री लॉगिन के लिए आवेदन करना होगा. पत्र में कहा गया है कि एंटीजन जांच के सभी केंद्र आरटी-पीसीआर जांच केंद्र से जुड़े होने चाहिए.


10 लाख के करीब लोग संक्रमित


देश में कुल संक्रमितों की संख्या 10 लाख के करीब पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के गुरुवार के आंकड़ों के मुताबिक, देश में अबतक 9 लाख 68 हजार 876 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके. इनमें से 24,915 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 6 लाख 12 हजार लोग ठीक भी हुए हैं. गुरुवार को पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 32 हजार 695 नए मामले सामने आए और 606 मौतें हुईं. कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का तीसरा सबसे प्रभावित देश है. अमेरिका, ब्राजील के बाद कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित भारत है.


यह भी पढ़ें-


सचिन पायलट और 18 अन्य विधायकों की याचिका पर राजस्थान HC में सुनवाई आज, विधानसभा अध्यक्ष के नोटिस को दी है चुनौती


कुलभूषण जाधव मामला: कॉन्सुलर एक्सेस को लेकर एक बार फिर पाक ने किया छलावा, नहीं करने दी बेरोक मुलाकात