रांची: कोरोना वायरस के बढ़ते असर को देखते हुए देश के ज्यादातर राज्यों ने अपने यहां की सोशल गैदरिंग यानी सार्वजनिक जगहों वाले स्थानों को बंद करने का निर्देश जारी किया है. इसी कड़ी में झारखंड सरकार ने भी आदेश जारी किया है कि राज्य के सभी सरकारी स्कूल, कालेज के साथ सिनेमाहॉल, स्विमिंग पूल आदि जैसी जगहें 17 मार्च से लेकर 14 अप्रैल तक पूरी तरह से बंद रहेंगी. इतना ही नहीं सरकार ने प्राइमरी स्तर की क्लास में पढ़ने वाले बच्चों को बिना इम्तेहान के ही अगली क्लास में प्रमोट करने का निर्णय लिया है.


इसी कड़ी में राज्य के कोचिंग संस्थानों पर भी काफी बुरा असर पड़ा है. झारखंड की राजधानी रांची में हरिओम टावर में मेडिकल, इंजीनियरिंग और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं से जुड़ी तैयारियां करवाई जाती हैं लेकिन अभी के हालात ऐसे हैं कि सभी कोचिंग संस्थान बन्द हो चुके हैं और जो ऑफिस के काम की वजह से खुले भी हैं उनमें स्टाफ के अलावा एक भी बच्चे मौजूद नहीं हैं.


ये वो समय है जब पूरे देश में बड़े स्तर पर प्रतियोगी परीक्षाओं में इम्तेहान होते हैं और छात्र इसी समय पूरी लगन के साथ पढ़ाई करते हैं. इस समय में सबसे बड़ा सहारा कोचिंग संस्थान ही होते हैं जो छात्रों को सही तरीके से गाइड करते हैं लेकिन कोरोना के कहर की वजह से सभी सार्वजनिक स्थान बन्द होने के कारण कोचिंग संस्थानों को भी बन्द कर दिया गया है ऐसे में सबसे ज्यादा नुकसान छात्रों को हो रहा है जो पिछले एक साल से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लगे हैं. साथ ही साथ करोड़ों रुपये वाली कोचिंग इंडस्ट्री को भी अच्छा-खासा घाटा उठाना पड़ रहा है.