Covid In India: देश के कई राज्यों में एक बार फिर से कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है. जिसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने 6 राज्यों को पत्र लिखा है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक को ये पत्र लिखा है. इसमें कहा गया कि बीते कुछ महीने में कोरोना के केस में कमी आई थी, लेकिन पिछले एक हफ्ते से केस में फिर हो रही है. 


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आगे कहा कि राज्य सरकारें बढ़ते कोरोना केस को कंट्रोल करने पर ध्यान दें. राज्य सरकारें फाइव फोल्ड स्ट्रैटेजी के तहत टेस्ट, ट्रीट, ट्रैक, वैक्सीनेशन की रणनीति का पालन करें. देश की बात करें तो एक दिन में कोरोना वायरस के 754 नए मामले आने के बाद अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,46,92,710 हो गई है. देश में करीब चार महीने बाद एक दिन में कोरोना के 700 से अधिक मामले सामने आए हैं. जिसके बाद उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 4,623 पर पहुंच गई है. 


इससे पहले नवंबर में मिले थे 700 से ज्यादा केस


देश में पिछले साल 12 नवंबर को एक दिन में संक्रमण के 734 मामले सामने आए थे. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक, कर्नाटक में संक्रमण से एक मरीज की मौत के बाद देश में मृतक संख्या बढ़कर 5,30,790 हो गई है.


क्या है टीकाकरण की स्थिति?


आंकड़ों के अनुसार, भारत में अभी तक कुल 4,41,57,297 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं. जबकि कोविड-19 से मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है. मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.80 प्रतिशत है. स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, देश में राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 220.64 करोड़ खुराक लगाई जा चुकी हैं.


ये भी पढ़ें-


Delhi Excise Policy: के कविता के सपोर्ट में उतरे BRS नेता, दिल्ली से तेलंगाना तक विवाद- तेज हुआ BJP के खिलाफ पोस्टर वार