नई दिल्ली: केरल में आज कोरोना वायरस के पांच नए मामले की पुष्टि हुई. इसी के साथ ही देश में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 39 हो गई है. केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने राज्य के पथनामथित्ता जिले में कोरोना वायरस के मामलों की पुष्टि करते हुए कहा कि परिवार ने गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार किया. इन लोगों ने इटली से आने की सूचना अधिकारियों को नहीं दी.


परिवार के संक्रमित सदस्यों में 54 वर्षीय व्यक्ति, उसकी 53 वर्षीय पत्नी और 24 वर्षीय बेटा शामिल है. वायरस से इस परिवार के दो संबंधी 65 वर्षीय व्यक्ति और उसकी 61 वर्षीय पत्नी भी संक्रमित है. शनिवार तक भारत में इस वायरस से संक्रमित 34 लोगों के मामले सामने आए थे. शनिवार को नया मामला लद्दाख और तमिलनाडु से सामने आया था.


देश और दुनिया में कोरोना वायरस को लेकर रविवार का घटनाक्रम इस प्रकार है-


- दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को बताया कि उनकी सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए एहतियातन कदम उठाते हुए डीटीसी एवं कलस्टर बसों, मेट्रो और अस्पतालों को नियमित आधार पर संक्रमण मुक्त करने के आदेश दिए हैं.


- कोरोना वायरस से निपटने के लिए सुविधाओं में बढ़ोतरी करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एम्स प्रशासन से कहा है कि जय प्रकाश नारायण एपेक्स ट्रॉमा सेंटर की नयी आपातकालीन शाखा के एक हिस्से में संदिग्ध कोविड- 19 रोगियों के लिए पृथक बिस्तर तैयार रखा जाए.


- कतर एयरवेज की कोच्चि की उड़ान के कुछ यात्रियों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद विमानन कंपनी ने रविवार को कहा कि इस मामले में वह भारतीय स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रही है.


- रिलायंस जियो और बीएसएनएल ने अपने सेवा नेटवर्क पर लोगों को कॉलर ट्यून के रूप में 30 सेकेंड का कोरोना वायरस पर जागरुकता संदेश सुनाना शुरू कर दिया है.


- अरुणाचल प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए विदेशियों को जारी किए जाने वाले प्रोटेक्टेड एरिया परमिट (पीएपी) को अस्थायी तौर पर निलंबित करने का फैसला किया है.


- महाराष्ट्र के पुणे में स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) के वैज्ञानिक सुरक्षात्मक गाउन, चश्में, एन-95 मास्क और दस्तानों जैसी रक्षात्मक चीजे पहनकर घातक कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए ‘24 घंटे’ नमूनों की जांच के काम में जुटे हैं. वहीं, देशभर में फैले इसके सहयोगी केंद्र भी ऐसे नमूनों की जांच रहे हैं.


- दोहा के रास्ते अमेरिका से चेन्नई पहुंचे 15 वर्षीय एक किशोर हवाई अड्डे पर मेडिकल जांच के दौरान बुखार से पीड़ित पाया गया जिसके बाद उसे निगरानी के लिए अस्पताल भेज दिया गया.


विदेश


- सिंगापुर में कोरोना वायरस के आठ नये मामले सामने आए हैं, जिसके साथ ही देश में इससे संक्रमित लोगों की तादाद बढ़कर 138 हो गई है.


- चीन में कोरोना वायरस से रविवार को 27 और लोगों की मौत हो गई जो पिछले करीब एक महीने में मृतकों की एक दिन में सबसे कम संख्या है. साथ ही जनवरी के बाद से इस विषाणु से संक्रमित लोगों की संख्या पहली बार 50 से कम दर्ज की गई है.


- ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से 49 और लोगों की मौत की रविवार को जानकारी दी. इस्लामी गणराज्य में वायरस फैलने की शुरुआत से अब तक यह एक दिन में होने वाली सबसे ज्यादा मौतें हैं.


- कोरोना वायरस के खतरे के बीच दक्षिण पूर्वी चीन के फुजियान प्रांत में पृथक केंद्र के रूप में इस्तेमाल हो रहे एक होटल के ढह जाने से दस लोगों की मौत हो गई.


मीट की बिक्री पर पड़ रहा है coronavirus असर, कारोबार हुआ ठप