COVID-19: कोरोना वायरस को लेकर भारत में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है. इस बीच देश में बढ़ते कोरोना के खतरे के बावजूद मुंबई शहर में केवल 6000 कोवैक्सीन के डोज उपलब्ध हैं. कोविशील्ड और कोर्बेवक्स वैक्सीन का एक भी डोज उपलब्ध नहीं है. मुंबई के सिवरी इलाके के ठाकरे रंगमंच हाल में टीकाकरण केंद्र की सुविधा रखी गई है, लेकिन यहां पर भी कोविशील्ड और कोर्बेवक्स वैक्सीन उपलब्ध नहीं है. हालांकि इस टीकाकरण केंद्र पर लोगों की संख्या काफी कम है. अधिकतर टीकाकरण केंद्र पर लोग कोविशील्ड वैक्सीन लेने पहुंचे हैं, लेकिन उन्हें वैक्सीन उपलब्ध नहीं हो रही है. 


टीकाकरण केंद्र पर टिका लेने आए लोगों ने बताया कि जब उन्होंने न्यूज़ में खबरें सुनी की फिर से कोरोना बढ़ रहा है तो उन्होंने सोचा बूस्टर डोज लगवा देते हैं, लेकिन बूस्टर डोज कोविशील्ड कहीं भी उपलब्ध नहीं है. लोगों ने बताया कि केवल कोवैक्सीन के टीके ही उपलब्ध हैं. सेंटर में मौजूद डॉक्टर सुनीता ने बताया के प्रतिदिन पहले 5 से 6 लोग टीका लेने आते थे, लेकिन अब लोगों की संख्या बढ़ चुकी है. उन्होंने बताया कि केवल कोवैक्सीन का टीका केन्द्रों में उपलब्ध है और कोविशील्ड और कोर्बेवेक्स का टीका उपलब्ध नहीं है.


14 लाख से ज्यादा लोगों ने लगवाई बूस्टर डोज
नए कोविड-19 मामलों के साथ मुंबई में कुल कोरोना प्रभावित मरीजों की संख्या 35 हो गई है. राज्य में आज 3 नए मामले दर्ज हुए, तीनों कोरोना पॉजिटिव मरीज एसिम्प्टोमैटिक हैं. मुंबई में आज कोरोना बीमारी से 4 मरीज ठीक हुए हैं और 5 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं. वहीं आज मरने वालों की संख्या 1 है. राज्य में आज 59 वर्षीय कोरोना संक्रमित महिला की मौत हुई, महिला को फेफड़े की पुरानी बीमारी थी. मुंबई में अब तक कुल 1,08,89,675 लोगों ने कोरोना के टीकाकरण का पहला डोज लिया है. वहीं 98,08,690 लोगों ने दूसरा डोज लिया है और 14,48,606 लोगों ने बूस्टर डोज लगवाई है. पूरे मुंबई में अब तक 83 लाख के करीब लोगों ने बूस्टर डोज नहीं लगाया है.


मुंबई में मामलों के बढ़ने की आशंका कम
वॉकहार्ट हॉस्पिटल के डॉक्टर बेहराम परदीवाला ने एबीपी न्यूज़ को बताया के मुंबई शहर में मामलों के बढ़ने की आशंका कम है क्योंकि लोगों में इम्यूनिटी अधिक है. हालांकि चीन में इम्यूनिटी कम होने के कारण मामले बढ़ रहे हैं. वहीं चीन की वैक्सीन भी अधिक असरदार नहीं थी जिस वजह से वहां के लोग आज संक्रमण के शिकार हो रहे हैं, लेकिन मुंबई में सतर्कता जरूरी है. 


ये भी पढ़ें-


'अगर मैं रिएक्ट नहीं करता तो...', सोनिया गांधी की 'ज्यूडिशियरी' पर टिप्पणी को लेकर उपराष्ट्रपति की नाराजगी