नई दिल्लीः देशभर में कोरोना का संक्रमण रुकने का नाम नहीं ले रहा है. लगातार बढ़ता जा रहा कोरोना का संक्रमण अब तक 5 लाख से ज्यादा लोगों को संक्रमित कर चुका है. वहीं अब कोरोना के लक्षणों में 3 और लक्षण शामिल हुए हैं. कोरोना में हर दिन नई चीज़े सामने आ रही हैं. कोरोना के अब तक कई लक्षण सामने आए हैं.


कोरोना संक्रमण के शुरुआती दिनों में सिर्फ सूखी खांसी, जुकाम, बुखार, गले में खराश और सांस में तकलीफ जैसे लक्षण में शामिल थे. लेकिन जैसे-जैसे बीमारी के बारे में और पता चला तो लक्षण भी पता चलते गए. अब अमेरिकी संस्‍था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन यानी CDC ने तीन नए शारीरिक लक्षणों के बारे में बताया है.


इन तीन नए लक्षणों के बाद अब सीडीसी की सूची में कोविड 19 के 11 लक्षण शामिल हो गए हैं. सीडीसी के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण के तीन नए लक्षणों में नाक बहना, उबकाई या उल्‍टी आना और दस्त शामिल हैं. अब तक कोरोना वायरस के लक्षण बताए गए थे, इसमें बुखार, सूखी खांसी, सांस लेने में दिक्कत, थकान, बॉडी पेन और मशपेशियों में खींचाव, सिर दर्द, स्वाद नहीं आना, सूंघने या गंध का एहसास ना होना, गले में खराश शामिल थे.


वहीं कोरोना संक्रमण में अब ये नए लक्षण देखने को मिले है. वहीं भारत में कोरोना के आठ लक्षण हैं जिसे स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने लिस्ट में रखा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के क्लीनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल फॉर कोविड़ 19 में खांसी, थकान, सांस फूल ना या सांस लेने में दिक्कत, कफ, मांसपेशी में खींचाव, गले में खराश, दस्त, स्वाद नहीं में और सुगंध का नहीं आना जैसे लक्षण शामिल है. जैसे जैसे कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है इस वायरस से संक्रमण और उसके लक्षण जानकारी वैसे मिल रही. हर दिन एक नई जानकारी मिल रही है.


इसे भी देखेंः


आयुष मंत्रालय ने कहा- पतंजलि Coronil को बेच सकती है लेकिन कोरोना के उपचार के तौर पर नहीं


अगस्त के अंत या सितंबर की शुरुआत में संसद का मानसून सत्र संभव, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ शुरू करने पर विचार