नई दिल्ली: देश कोरोना की दूसरी लहर का सामना कर रहा है. ऐसे समय में भी देश लोग लापरवाही बरत रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक स्टडी का हवाला देते हुए कहा है कि आधी आबादी मास्क नहीं पहनती है.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 50 फीसदी लोग अब भी मास्क नहीं पहनते हैं. जो लोग पहनते हैं उनमें से 64 फीसदी लोग ऐसे हैं जो मास्क पहनकर सिर्फ अपना मुंह ढकते हैं, नाक को नहीं. 20 फीसदी लोग ठोड़ी तक मास्क रखते हैं और दो फीसदी लोग गले पर मास्क रखते हैं. 14 फीसदी लोग मास्क सही तरीके से पहनते हैं. इस संबंध में 25 शहरों में 2000 लोगों पर स्टडी किया गया है.


बता दें कि कोरोना से बचाव के लिए मास्क एक अहम उपाय है. सरकार कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से ही मास्क पहनने को लेकर कैंपन चला रही है. दूसरी लहर की शुरुआत के बाद शीर्ष डॉक्टरों ने लोगों को दो-दो मास्क लगाने की सलाह दी है.




देश में आज कोविड-19 के 2,76,110 नए मामले सामने आए हैं. इसी के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,57,72,440 हो गई है. वहीं, संक्रमण से 3,874 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 2,87,122 हो गई. देश में चार दिन बाद 24 घंटे में संक्रमण से मौत के चार हजार से कम मामले सामने आए हैं.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण दर में दस सप्ताह तक वृद्धि जारी रहने के बाद पिछले दो सप्ताह से संक्रमण दर में कमी आनी शुरू हुई है.


Exclusive: किसे हो सकता है ब्लैक फंगस और कैसे करें इससे बचाव? जानें एम्स की न्यूरोलॉजी हेड का जवाब