नई दिल्ली: देश में जानलेवा कोरोना वायरस का प्रकोप जारी है. इस वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में हर दिन इजाफा हो रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब इस महामारी से संक्रमित मरीजों की संख्या 24 हजार से ज्यादा हो गई है. मंत्रालय के मुताबिक, अबतक 24 हजार 506 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. वहीं, 775 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि 5063 लोग ठीक भी हुए हैं. मंत्रालय ने बताया है कि पिछले 24 घंटों में 57 लोगों की मौत हुई है और 1429 नए केस सामने आए हैं.


किस राज्य में कितनी मौतें हुईं?


स्वास्थय मंत्रालय के मुताबिक, महाराष्ट्र में 301, मध्य प्रदेश में 92, गुजरात में 127, दिल्ली में 53, तमिलनाडु में 22, तेलंगाना में 26, आंध्र प्रदेश में 29, कर्नाटक में 18, उत्तर प्रदेश में 25, पंजाब में 17, पश्चिम बंगाल में 18, राजस्थान में 27, जम्मू-कश्मीर में 5, हरियाणा में 3, केरल में 3, झारखंड में 3, बिहार में 2, असम, हिमाचल प्रदेश, मेघालय और ओडिशा में एक-एक मौत हुई है.


Coronavirus: लॉकडाउन का एक महीना पूरा, जानें महामारी की रफ्तार कम हुई या नहीं?


देखें राज्यवार आंकड़े-



आज से खुलीं दुकानें


केंद्र सरकार ने कुछ गैर जरूरी सामानों की दुकानों को खोलने की अनुमति दे दी है. हालांकि केंद्र के फैसले के बाद राज्य सरकारों को भी फैसला करना है कि वह दुकान खोलने की अनुमति देना चाहती है या नहीं.  गृह मंत्रालय एक आदेश जारी कर कहा कि आवासीय कॉलोनियों के नजदीक बनी दुकानों और स्टैंड-अलोन दुकानों को खोलने की इजाजत होगी. लेकिन शर्तों के साथ.


दुनिया में कोरोना से मरने वालों की संख्या 2 लाख के करीब पहुंची, 24 घंटे में आए 1 लाख नए केस


मंत्रालय ने शर्त यह रखी है कि दुकान नगरपालिका और नगर निगमों की सीमा के भीतर आनी चाहिए. दुकानों में सिर्फ 50 फीसदी स्टाफ के साथ काम होना चाहिए. दुकान में सभी लोग मास्क लगाकर काम करेंगे. आदेश के मुताबिक सभी दुकानें संबंधित राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के स्थापना अधिनियम के तहत रजिस्टर्ड होनी चाहिए.


कोरोना हॉटस्पॉट वाले इलाकों को बंद रहेंगी दुकानें


दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य है. साथ ही गृह मंत्रालय ने यह भी साफ किया है कि उन जगहों में दुकान नहीं खुलेंगी, जिन्हें कोरोना हॉटस्पॉट माना गया है या कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है.