Coronavirus Live Updates: हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज का बड़ा एलान- अभी नहीं खुलेगा दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर

Coronavirus Live Updates: भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 70 हजार को पार कर गई है. कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 70,756 है. इनमें 46008 एक्टिव पेशेंट है. 2293 लोगों की मौत हुई है जबकि 22455 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 868, गुजरात में 513, मध्य प्रदेश में 221, पश्चिम बंगाल में 190, राजस्थान में 113, दिल्ली में 73, उत्तर प्रदेश में 80, आंध्र प्रदेश में 45, तमिलनाडु में 53, तेलंगाना में 30, कर्नाटक में 31, पंजाब में 31, जम्मू-कश्मीर में 10, हरियाणा में 11, बिहार में 6, केरल में 4, झारखंड में 3, ओडिशा में 3, चंडीगढ़ में 2, हिमाचल प्रदेश में 2, असम में 2, और मेघालय में एक मौत हुई है. पल-पल की अपडेट के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 12 May 2020 02:42 PM
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को कहा कि प्रवासी श्रमिकों और अन्य लोगों का आवागमन शुरू होने के बाद कोरोना वायरस संक्रमण गांवों में नहीं फैले यह सुनिश्चित करना अगली बड़ी चुनौती है. गहलोत मंगलवार को जयपुर एवं अजमेर संभाग के विधायकों और सांसदों के साथ कोरोना वायरस संक्रमण से उपजे संकट को लेकर वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए संवाद कर रहे थे. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के कारण देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे राजस्थान के श्रमिक और प्रवासी अब लौटने लगे हैं और उन्हें निश्चित अवधि के पृथक-वास में रहना होगा. गहलोत ने जनप्रतिनिधियों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि लौटने पर प्रवासी श्रमिकों और अन्य लोगों का स्वागत हो. साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि कोरोना वायरस संक्रमण गांवों में नहीं फैले. उन्होंने कहा कि गांवों को इस घातक वायरस से बचाए रखना होगा और यह अगली बड़ी चुनौती है. उन्होंने कहा कि लगभग 19 लाख प्रवासियों ने घरवापसी के लिए पंजीकरण करवाया है. चार पांच लाख लोग ऐसे हैं जो राजस्थान से अपने अपने गृह राज्यों को जाना चाहते हैं.
हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा है कि दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर अभी नहीं खुलेगा. विज ने कहा कि कंटेनमेंट ज़ोन को छोड़कर बाकी इलाकों में छूट मिलनी चाहिए. लेकिन दिल्ली के साथ बॉर्डर खोलने को लेकर उन्होंने साफ इनकार कर दिया.
मुंबई महानगरपालिका के नए सर्कुलर के मुताबिक कोरोना वार्ड में मौत के बाद 30 मिनट के अंदर कोरोना मृत शरीर को वार्ड से हटाना जरूरी है. कोरोना से हुई मौत वाले शव को वार्ड से हटाकर शवगृह ले जाने वाले बीएमसी कर्मचारी को 1000 रुपए अनुदान मिलेगा. शव हटाने के लिए 2 कर्मचारियों की जरूरत होगी जिन्हें 500-500 रुपए यानी एक शव को हटाने के लिए 1000 रुपए अनुदान मिलेगा. शव हटाने वाले बीएमसी कर्मचारियों को को PPE (पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट) दिया जाएगा.
कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि कर्नाटक में कल शाम 5 बजे से आज दोपहर 12 बजे तक COVID 19 के 42 नए केस सामने आए हैं. अब राज्य में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 904 हो गई है, इसमें 31 मौतें और 426 डिस्चार्ज शामिल हैं.
पंजाब के लुधियाना में रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स यानि RPF के 14 जवान कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इन सभी जवानों की तैनाती श्रमिक ट्रेन में थी. श्रमिक ट्रेन मजदूरों की घरवापसी के लिए चलाई जा रही है. पंजाब में पहले ही श्रद्धालुओं की वजह से कोरोना का कोहराम मचा हुआ है. अब ताजा मामला राज्य में और भी मुश्किलें खड़ी कर सकता है.
पश्चिम बंगाल सरकार ने स्वास्थ्य सचिव विवेक कुमार का तबादला पर्यावरण विभाग में करने के बाद नारायण स्वरूप निगम को नया स्वास्थ्य सचिव नियुक्त किया है. अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के आंकड़ों को लेकर पैदा हंगामे के बीच कुमार का तबादला पर्यावरण विभाग में कर दिया गया. राज्य में 11 मई को जारी अधिसूचना में परिवहन सचिव निगम को कुमार की जगह पर लाया गया है. पश्चिम बंगाल में अब तक संक्रमण से 190 लोगों की मौत हो चुकी है जिनमें से 72 लोग पहले से ही विभिन्न बीमारियों के शिकार थे. राज्य में सोमवार तक संक्रमण के 1,939 मामले हैं जिनमें से 1,374 लोगों का उपचार चल रहा है.
अरविंद केजरीवाल ने बताया कि MCD स्कूल की Contractual टीचर बैकाली सरकार को स्कूल में खाना बांटने के दौरान कोरोना हो गया, जिनका 4 मई को देहांत हो गया. अब दिल्ली सरकार उनके परिवार को 1 करोड़ रुपए की सम्मान राशि देगी.
पीएम नरेंद्र मोदी आज रात आठ बजे देश को संबोधित करेंगे. पीएमओ ने अपने ऑफिशियल ट्विटर पर इसकी जानकारी दी है. लॉकडाउन को लेकर बड़ा फैसला हो सकता है.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 17 मई के बाद क्या दिल्ली में लॉकडाउन में ढील देनी चाहिए? कितनी ढील देनी चाहिए? कृपया अपने सुझाव 8800007722 पर मुझे कल शाम 5 बजे तक तक whatsapp करें. या 1031 पर फ़ोन कर के अपना सुझाव रिकॉर्ड करें.
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 7639 हो गई है. इसमें कल के 406 केस शामिल हैं. कल 383 लोग ठीक हो चुके हैं और कल 13 मौतें हुई हैं. अब तक कुल 2512 लोग ठीक हो चुके हैं और अब तक कोरोना से 86 लोग की मौत हो चुकी है.
आज से यात्री ट्रेन सेवा शुरू हो रही है इस बीच चिंता बढ़ाने वाली खबर पंजाब के लुधियाना से आई है जहां रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स यानी RPF के 14 जवान कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. सभी जवानों की श्रमिक ट्रेन में तैनाती थी. श्रमिक ट्रेन मजदूरों की घरवापसी के लिए चलाई जा रही है.
Coronavirus Jharkhand Update: झारखंड के स्वास्थ्य सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने बताया कि कोलकाता से लौटे जमशेदपुर के 2 छात्रों का COVID-19 के लिए पॉजिटिव टेस्ट आया है. राज्य में कुल कोरोना पॉजिटिव मामले अब 164 हैं.
भारतीय रेलवे ने मंगलवार से शुरू हो रही विशेष यात्री ट्रेनों में यात्रा के लिए 'आरोग्य सेतु ऐप' को फोन में डाउनलोड करना 'अनिवार्य' कर दिया है. इससे पहले सोमवार को रेलवे ने इस ऐप को फोन में रखने की सलाह दी थी जो कि अनिवार्य नहीं था. रेलवे ने दिल्ली से बड़े शहरों के बीच 15 जोड़ी विशेष ट्रेन चलाने की घोषणा की थी जिसके यात्रा दिशा निर्देश में इस ऐप को फोन में रखना अनिवार्य नहीं बताया गया था लेकिन सोमवार को मध्यरात्रि में रेल मंत्रालय ने एक ट्वीट करके इसके अनिवार्य होने की जानकारी दी. ट्वीट में कहा गया है, ''भारतीय रेलवे कुछ यात्री ट्रेन सेवा शुरू करने जा रही है. यात्रा शुरू करने से पहले यात्रियों के लिए फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा.''
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने मंगलवार को कहा कि उसने हरियाणा के मानेसर संयंत्र में परिचालन फिर से शुरू किया है. कोरोना वायरस महामारी के चलते लागू लॉकडाउन के कारण इस संयंत्र में लगभग 40 दिनों से काम बंद था. कंपनी के मानेसर और गुरुग्राम संयंत्रों में परिचालन 22 मार्च से निलंबित कर दिया गया था. मारुति सुजुकी इंडिया के अध्यक्ष आर सी भार्गव ने कहा, ''मानेसर संयंत्र में उत्पादन शुरू हो गया है और पहली कार आज (मंगलवार) तैयार होगी.'' उन्होंने कहा कि इस समय 75 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ एकल पारी के आधार पर परिचालन किया जा रहा है.
महाराष्ट्र आबकारी विभाग ने पुणे शहर में शराब की दुकानों पर भीड़ कम करने के लिए प्रयोग के तौर पर ऑनलाइन टोकन व्यवस्था की शुरुआत की है. पिछले सप्ताह कई स्थानों पर शराब की दुकानों पर शारीरिक दूरी का उल्लंघन करते हुए बड़ी संख्या में लोग जमा हो गए थे. विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को बताया कि इस नई प्रणाली के तहत राज्य के आबकारी विभाग की वेबसाइट पर लोग खुद को पंजीकृत करने के बाद टोकन हासिल करेंगे और फिर शराब खरीदने दुकान पर जा सकते हैं. उन्होंने कहा कि जिन लोगों के पास टोकन होगा, दुकान पर सिर्फ वही लोग जाएंगे. इससे शराब की दुकानों के बाहर लंबी कतार को रोकने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि सरकार की योजना एक निश्चित संख्या में ही टोकन जारी करने की है. इस व्यवस्था की शुरुआत पुणे में होगी और अगर यह यहां सफल होता है तो इसे राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में लागू किया जाएगा.
देश में सोमवार सुबह से कुल 87 मौतों में से सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 36 लोगों की मौत हुई. इसके बाद गुजरात में 20, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में छह-छह लोगों की मौत हुई. पश्चिम बंगाल में पांच और हरियाणा व जम्मू-कश्मीर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई.
देश में जानलेवा कोरोना वायरस के प्रकोप और जारी लॉकडाउन के बीच आज शाम से एसी स्पेशल ट्रेन चलने लगेंगी. आज कुल आठ रूट्स पर ट्रेन चलेंगी. कल शाम 6 बजे से शुरू हुई टिकटों की बुकिंग के बाद से अबतक 54 हजार यात्रियों ने रिजर्वेशन कराया है और तीस हजार से ज्यादा पीएनआर जेनरेट हुए हैं. शुरुआत में चुनिंदा मार्गों पर 15 जोड़ी ट्रेनें (अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेनें) चलेंगी. इन 30 ट्रेनों में से 15 ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से शुरू होंगी. तो वहीं 15 दूसरे शहरों से नई दिल्ली के लिए रवाना होंगी. हावड़ा से नई दिल्ली आने वाली ट्रेन शाम पांच बजकर पांच मिनट पर शुरू होगी. इसके अलावा पटना से नई दिल्ली आने वाली ट्रेन शाम सात बजकर बीस मिनट पर, दिल्ली से डिब्रूगढ़ आने वाली ट्रेन शाम चार बजकर पैतालीस मिनट पर, बेंगलुरू से दिल्ली आने वाली गाड़ी रात साढ़े आठ बजे, दिल्ली से बेंगलुरू के लिए नौ बजकर पंद्रह मिनट पर, दिल्ली से बिलासुपर जाने वाली ट्रेन शाम चार बजे, दिल्ली से मुंबई के लिए चार बजकर पचपन मिनट पर और अहमदाबाद से दिल्ली आने वाली ट्रेन शाम छह बजकर बीस मिनट पर खुलेंगी.
त्रिपुरा में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दो और जवानों के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और इसके साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 154 हो गई है. मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने यह जानकारी दी. उन्होंने सोमवार को ट्वीट किया, ''धलाई में आज नागरिकों और बीएसएफ कर्मियों के 750 नमूनों की जांच में बीएसएफ के दो अधिकारियों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. माता त्रिपुरासुंदरी के आशिर्वाद से हमारा राज्य जल्द कोरोना मुक्त होगा.''
ओडिशा में कोरोना वायरस संक्रमण के 37 नए मामले सामने आए हैं और इसी के साथ राज्य में वायरस के मामले बढ़ कर 414 पर पहुंच गए हैं. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने बताया कि नए मामलों में 29 मामले गंजम जिले से हैं और ये सभी लोग गुजरात के सूरत से लौटे हैं. विभाग ने बताया कि राज्य में सोमवार को 17 लोग कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त हो गए और इसी के साथ राज्य में उपचार के बाद ठीक होने वालों की संख्या बढ़ कर 85 हो गई है. गंजम में संक्रमण के कुल 154 मामले हैं और यह संख्या राज्य के कुल संक्रमित लोगों की 37.2 फीसदी है.
बेंगलुरु से 1,200 यात्रियों को लेकर एक विशेष ट्रेन मंगलवार सुबह पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा पहुंची. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इन यात्रियों में मरीज, मजदूर और छात्र शामिल हैं. कर्नाटक की राजधानी से 22 डिब्बों वाली यह ट्रेन 10 मई को रवाना हुई थी और दो दिन बाद आज यहां पहुंची है. अधिकारी ने बताया कि सभी यात्रियों को बसों से उनके घरों के लिए रवाना करने से पहले उनमें बुखार और कोरोना वायरस के अन्य लक्षणों की जांच की जाएगी.
भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 70 हजार को पार कर गई है. कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 70,756 है. इनमें 46008 एक्टिव पेशेंट है. 2293 लोगों की मौत हुई है जबकि 22455 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं.
दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है. कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. 212 देशों में पिछले 24 घंटे में 74,228 नए कोरोना के मामले सामने आए और मरने वाले लोगों की संख्या में 3,403 का इजाफा हो गया. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, दुनियाभर में अब तक 42 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 2 लाख 87 हजार 137 लोगों की मौत भी हो चुकी है. वहीं 15 लाख 26 हजार 975 लोग संक्रमण मुक्त भी हुए हैं. दुनिया के करीब 73 फीसदी कोरोना के मामले सिर्फ दस देशों से आए हैं. इन देशों में कोरोना पीड़ितों की संख्या करीब 31 लाख है.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस की वजह से पिछले 24 घंटों में 87 लोगों की मौत हुई है. वहीं, तीन हजार 604 नए मामले सामने आए हैं. हालांकि कल के मुकाबले आज नए मामलों में गिरावट दर्ज की गई है. कल चार हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए थे. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों को मुताबिक अबतक 70 हजार 756 लोग संक्रमित हो चुके हैं. वहीं 2293 लोगों की मौत हो चुकी है. 22 हजार 455 लोग ठीक भी हुए हैं.


 


किस राज्य में कितनी मौतें हुईं?


 


स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 868, गुजरात में 513, मध्य प्रदेश में 221, पश्चिम बंगाल में 190, राजस्थान में 113, दिल्ली में 73, उत्तर प्रदेश में 80, आंध्र प्रदेश में 45, तमिलनाडु में 53, तेलंगाना में 30, कर्नाटक में 31, पंजाब में 31, जम्मू-कश्मीर में 10, हरियाणा में 11, बिहार में 6, केरल में 4, झारखंड में 3, ओडिशा में 3, चंडीगढ़ में 2, हिमाचल प्रदेश में 2, असम में 2, और मेघालय में एक मौत हुई है.


 


मुख्यमंत्रियों से चर्चा में पीएम ने किया चौथे लॉकडाउन का इशारा


 


17 मई को लॉकडाउन का तीसरा चरण खत्म होने वाला है. इससे पहले सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करीब सवा 6 घंटे तक बैठक की. प्रधानमंत्री ने 15 मई तक सभी राज्यों से ब्लूप्रिंट मांगा है. कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जान है तो जहान की बात कहने वाले प्रधानमंत्री मोदी ने जन सेवक जग तक का नारा दिया है. इसी नारे में लॉकडाउन 4 का संकेत छिपा है. इस बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा कि मेरा ये मानना है कि दूसरे चरण के दौरान लॉकडाउन के पहले चरण में आवश्यक उपायों की जरूरत नहीं थी. इसी तरह तीसरे चरण में जरूरी उपायों की चौथे में जरूरत नहीं है. बैठक में पीएम ने जो कहा उससे ये तो साफ है कि लॉकडाउन फोर होगा.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.