Coronavirus Live Updates: लॉकडाउन के दौरान शहरों से पैदल गांव लौट रहे मज़दूरों की स्थिति पर SC में याचिका दाखिल

Coronavirus In India Live Updates:कोरोना वायरस के चलते भारत में लॉकडाउन का आज तीसरा दिन है. इस बीच कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 863 पर पहुंच गई है. वहीं इस महामारी की चपेट में आकर देश में अब तक 17 लोगों ने दम तोड़ दिया है. हालांकि देश में 73 संक्रमित मरीज ठीक भी हुए हैं. पूरी दुनिया की बात करें तो कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या सवा पांच लाख के पार पहुंच गई है. 24 घंटे में स्पेन और इटली में चौदह सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. इन दो देशों में ही कोरोना मरीजों की संख्या सवा लाख से ज्यादा हो गई है. अमेरिका में कोरोना का कहर जारी है. 24 घंटे में अमेरिका में कोरोना संक्रमण के 15 हजार से ज्यादा मामले सामने आए और 182 लोगों की मौत हो गई. भारत में लॉकडाउन के दौरान भी लोग सड़कों पर नजर आ रहे हैं हालांकि पहले दिन के मुकाबले दूसरे दिन कमी देखी गई. लेकिन अभी भी कई लोग अपने घरों में नहीं रह रहे हैं और सड़कों पर बिना वजह निकल रहे हैं. केंद्र और सरकारें लोगों से घरों में रहने की अपील कर रही हैं. कोरोना वायरस से जुड़ी हर अपडेट के लिए बने रहें एबीपी न्यूज़ के साथ...

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 27 Mar 2020 11:10 PM
लॉक डाउन के दौरान बड़ी संख्या में शहरों से पैदल गांव लौट रहे मज़दूरों की स्थिति पर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल. भोजन और मेडिकल सुविधा देने की मांग. सबको तुरंत सरकारी इमारतों में आश्रय देने की मांग. याचिका पर सोमवार को सुनवाई हो सकती है.
देश में कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर देश व्यापी बंद को ध्यान में रखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने राष्ट्रीय चिकित्सा प्रवेश परीक्षा नीट रद्द कर दी. अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) तीन मई को आयोजित होने वाली थी. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने तीन सप्ताह के बंद और कुछ विषयों की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित होने के बाद यह निर्णय लिया है.
पलायन को लेकर दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि कई राज्यों में अफ़वाह फैल गई है कि ''बस बॉर्डर पार कर जाओ, दूसरे राज्य में बसों की व्यवस्था है''. इसलिए लोग हरियाणा से दिल्ली, दिल्ली से यूपी, यूपी से दिल्ली आ जा रहे हैं. लॉकडाउन विस्थापन में बदल रहा है. मीडिया से अपील: कृपया ज़ोर शोर से इस अफ़वाह को रोकने में मदद करें.
एएफपी द्वारा अंतरराष्ट्रीय समयानुसार शुक्रवार सुबह 11 बजे आधिकारिक स्रोतों से एकत्रित किये गये आंकड़ों के अनुसार नोवेल कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में 24,663 लोगों की मौत हो चुकी है. दुनिया के 183 देशों में दिसंबर से अब तक कोविड-19 महामारी के संक्रमण के 5,39,360 मामले दर्ज किये गये हैं. दिसंबर में ही सबसे पहले चीन में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था.
केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) ने कोरोना वायरस के संदिग्ध मामलों के लिये अस्थायी पृथक (आइसोलेशन सेंटर) केंद्र स्थापित करने के वास्ते अपने स्कूल भवन देने की पेशकश की है. केवीएस के एक अधिकारी नेकहा, ‘‘कोरोना वायरस संकट से पैदा हुई सतर्क करने वाली स्थिति को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है कि किसी रक्षा प्राधिकार या जिला प्रशासन के औपचारिक अनुरोध पर इसके स्कूल भवन के कमरों में संदिग्ध रोगियों को अस्थायी रूप से रखने की इजाजत दी जाएगी.’’
कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में 56 वर्षीय एक व्यक्ति ने कथित रूप से कोरोना वायरस से संक्रमित होने के संदेह में आत्महत्या कर ली. पुलिस सूत्रों ने यह जानकारी दी. मृतक की पहचान सदाशिव शेट्टी के रूप में हुई है. वह दक्षिण कन्नड़ जिले के बंतवाल तालुक के मेरामजालू गांव के निवासी थे.
मुंबई में 85 वर्षीय डॉक्टर की कोरोना से मौत हो गई है. उन्हें डायबटीज़ भी था. डॉक्टर के दो रिश्तेदार इंग्लैंड से आए थे.
ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. उन्होंने ट्वीट कर खुद इसकी जानकारी दी है. इससे पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा था कि वह कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और खुद को आइसोलेट किया है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के अपने समकक्ष जॉनसन से कहा कि जो कोरोना वायरस से संक्रमित हो गये हैं. बोरिस जॉनसन कोरोना वायरस से संक्रमित हो गये हैं.
उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में आईएएस अधिकारी अनुपम मिश्रा घर में आइसोलेट किए गए हैं और उन्हें सस्पेंड कर दिया गया है. परिवार के अन्य 6 सदस्य भी घर में आइसोलेट किये गए हैं. अनुपम मिश्रा मलेशिया और सिंगापुर से लौटे हैं.निराला नगर मोहल्ले के रहने वाले हैं और केरल कैडर के आईएएस हैं.
राहुल गांधी ने पलायन को लेकर ट्वीट किया है और कहा कि लॉकडाउन हमारे गरीब और कमजोर को तबाह कर देगी. यह भारत के लिए एक बहुत बड़ा झटका होगा. संकट से निपटने के लिए एक अधिक सूक्ष्म और दयालु दृष्टिकोण अपनाने की आवश्यकता है.
उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के छह नये मामले सामने आने के साथ इस संक्रमण के मरीजों की संख्या बढ़कर 49 हो गयी है. स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान नोएडा में कोविड-19 संक्रमण के चार और गाजियाबाद में दो नये मामले सामने आये हैं. इसके साथ ही प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 49 हो गयी है. प्रसाद ने बताया कि इनमें से 14 लोग पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं.
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन COVID-19 से संक्रमित हो गए हैं. उन्होंने खुद ट्वीट कर जानकारी दी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 1.4 लाख कंपनियों ने कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति दी है. अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान कमी को ध्यान में रखते हुए सरकारी बीईएल को 30,000 वेंटिलेटर बनाने को कहा गया है.
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि अब तक 724 मामले सामने आए हैं और 17 लोगों की मौत हुई है. पिछले 24 घंटे की बात करें तो 75 नए मामले आए हैं और चार लोगों की मौत हुई है.
गृह मंत्रालय ने राज्यों व केंद्र शासित क्षेत्रों को परामर्श जारी कर बड़े पैमाने पर प्रवासियों, खेतिहर और औद्योगिक मजदूरों और असंगठित क्षेत्र के कामगारों का पलायन रोकने को कहा है. गृह मंत्रालय ने राज्यों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाइ्र में लॉकडाउन के दौरान होटल, हॉस्टल, किराये के आवास चलते रहें और उन्हें जरूरी सामान की आपूर्ति होती रहे. बयान में कहा गया है कि वे समूहों को मुफ्त अनाज और अन्य जरूरी चीजों के बारे में जानकारी दें जिससे बड़े पैमाने पर पलायन को रोका जा सके.
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रायबरेली ज़िलाधिकारी को पत्र लिखकर कहा कि कोरोना से लड़ने के लिए रायबरेली की जनता की मदद के लिए सांसद निधि से जितने भी फंड की ज़रूरत हो निर्गत कर सकते हैं.
टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिये क्वालीफाई कर चुके खिलाड़ियों के कोटा स्थान खेलों के एक साल के लिये स्थगित होने के बावजूद सुरक्षित रहेंगे. सूत्रों ने यह जानकारी दी. टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले 11000 में से 57 प्रतिशत खिलाड़ी क्वालीफाई कर चुके हैं. कोविड 19 महामारी के कारण मंगलवार को खेलों को एक साल के लिये स्थगित कर दिया गया. आईओसी और 32 अंतरराष्ट्रीय खेल महासंघों की गुरूवार को हुई टेलीकांफ्रेंस में भाग लेने वाले एक अधिकारी ने कहा ,‘‘आईओसी अध्यक्ष थामस बाक ने खेलों को स्थगित करने के फैसले का कारण बताया. इसके बाद कहा कि टोक्यो 2020 के लिये क्वालीफाई कर चुके खिलाड़ी 2021 में भी खेलेंगे.’’ सूत्र ने कहा ,‘‘ बातचीत में क्वालीफिकशेन का मसला प्रमुख था. कुछ महासंघों में कई खिलाड़ी अभी तक क्वालीफाई नहीं कर सके हैं और उसके लिये कम से कम तीन महीने का समय चाहिये.’’ मुक्केबाजी समेत कई खेलों के क्वालीफाइंग टूर्नामेंट स्थगित कर दिये गए हैं.
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में तेजी से गहरा रहे कोरोना वायरसस संकट पर चर्चा करने के लिए अब तक कोई बैठक निर्धारित नहीं की है जबकि दुनियाा भर में कोविड-19 के मामले 5,30,000 से ज्यादा हो गए हैं और करीब 24,000 लोग इस बीमारी के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं. यहां गौर करने वाली बात यह है कि वर्तमान में सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता चीन कर रहा है. विश्व में कोविड-19 के मामले 5,31,860 हो गए हैं और कुल 24,057 लोग इस बीमारी के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं. अमेरिका में चीन और इटली से भी ज्यादा 85, 653 मामले सामने आए हैं. अमेरिका में कोविड-19 के कारण करीब 1,300 लोगों की मौत हो चुकी है. अब तक, विश्व भर में संयक्त राष्ट्र के 78 कर्मचारियों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. चीन की 15 राष्ट्रों की परिषद की अध्यक्षता 31 मार्च को समाप्त हो जाएगी और कोविड-19 वैश्विक महामारी पर चर्चा करने के लिए मार्च में सुरक्षा परिषद की कार्यसूची में कोई बैठक शामिल नहीं है.
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने कोविड 19 महामारी के बीच मैच फुटेज का अपना पुराना संग्रह दर्शकों के लिये खोल दिया है जिसमें भारत की विश्व कप जीत के अनमोल पल भी शामिल हैं . इससे दर्शक घर बैठे यादगार क्रिकेट मैचों , मुख्या अंश और आईसीसी फिल्मों का मजा ले सकेंगे . आईसीसी ने अपने प्रसारण साझेदार के साथ मिलकर 1975 से अब तक के टूर्नामेंटों के मैच उपलब्ध कराये हैं जिनमें महिला और पुरूष विश्व कप, टी20 विश्व कप और चैम्पियंस ट्राफी के अलावा अंडर 19 विश्व कप शामिल है . इसके अलावा आईसीसी के फेसबुक पेज पर भी ‘वॉच पार्टीज’ में पुराने मैच देखे जा सकते हैं . आईसीसी सोशल मीडिया चैनल, आईसीसी वेबसाइट और मोबाइल एैप पर भी लोग इससे जुड़ सकते हैं .
कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में एक तरफ लोग घरों में सहकर सहयोग दे रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ लोग आगे आकर सरकार को आर्थिक मदद भी दे रहे हैं. कई खेल और फिल्मी सितारों ने प्रधानमंत्री राहत कोष और मुख्यमंत्रियों राहत कोष में पैसे दान किए हैं. अब इसी कड़ी में शिरडी साईं ट्रस्ट भी आगे आया है. कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए शिरडी साईं संस्थान राज्य सरकार को 51 करोड़ रुपये दान करेगी. कोरोना के खिलाफ लड़ाई में इससे बड़ी मदद मिलेगी. बता दें कि शिरडी साईं ट्रस्ट में हर साल करोड़ों रुपये का चंदा चढ़ता है.
राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से शुक्रवार को फोन पर हुई बातचीत में कहा कि दुनिया भर को प्रभावित करने वाली कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से जंग लड़ने के लिए चीन और अमेरिका को एकजुट होना होगा. सरकारी प्रसारक सीसीटीवी की खबर के मुताबिक दोनों देशों के बीच वायरस को लेकर हाल के दिनों में वाक युद्ध देखने को मिला था लेकिन शी ने ट्रंप से कहा कि चीन, “अमेरिका के साथ सभी सूचनाएं एवं अनुभव साझा करना जारी रखना चाहता है.”
भारत की स्टार फर्राटा धाविका हिमा दास ने कोविड 19 महामारी के खिलाफ लड़ाईमें असम सरकार की मदद के लिये अपनी एक महीने की तनख्वाह देने का फैसला किया है . एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता और 400 मीटर में अंडर 20 विश्व चैम्पियन हिमा गुवाहाटी में इंडियन आइल में मानव संसाधन अधिकारी है . उन्होंने ट्वीट किया ,‘‘ यह समय एक साथ खड़े होने और एक दूसरे की मदद का है . मैं कोरोना वायरस के खिलाफइस लड़ाई में असम आरोग्य निधि खाते में एक महीने का वेतन दे रही हूं . ’’

वैश्विक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने कैलेंडर वर्ष 2020 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अपने पहले के अनुमान को घटा कर 2.5 प्रतिशत कर दिया है. पहले उसने इसके 5.3 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया था. कारोना वायरस और उसके चलते देश दुनिया में आवागमन पर रोक के मद्देनजर आर्थिक लगत बढ़ी और इसी वहज से देश की वृद्धि दर घटने का अनुमान है. वर्ष 2019 में वृद्धि 5 प्रतिशत रहने का आकलन है. मूडीज ने कहा है कि अनुमानित वृद्धि दर के हिसाब से भारत में 2020 में आय में तेज गिरावट हो सकती है. इससे 2021 में घरेलू मांग और आर्थिक स्थिति में सुधार की दर पहले से अधिक प्रभावित हो सकती है.
लॉक डाउन के दौरान आरबीआई गवर्नर ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में बैंकों को बड़ी सलाह दी है. गर्वनर ने बैंकों से तीन महीने के लिए ईएमआई टालने की सलाह भी दी है.
आरबीआई गवर्नर ने कहा- देश की अर्थव्यवस्था पर कोरोना महामारी का असर पड़ सकता है. कोरोना की वजह से दुनिया में मंदी बढ़ सकती है.
कोरोना संकट के बीच आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. शक्तिकांत दास ने बताया कि कोरोना वायरस संकट के चलते आरबीआई की बैठक पहले बुलाई गई है. इसके साथ ही उन्होंने रेपो रेट में 75 बेसिस प्वाइंट की कटौती का भी एलान किया. इस कटौती के बाद नई रेपो रेट 4.4 हो गई है. इसका असर आपकी ईएमआई पर पड़ेगा. इसके साथ ही रिवर्स रेपो रेट में भी 90 बेसिस प्वाइंट की कटौती की गई है. शक्तिकांत दास ने कहा कि इससे कोरोना से लड़ने में मदद मिलेगी.
देश में कोरोना से संक्रमित होने वालों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है. पूरे देश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 772 हो गई है.
देश में कोरोना के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 724 हो गई है. वहीं मरने वालों संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है. देश में कोरोना के चलते 17 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. केरल में 137 सबसे ज्यादा मामले सामने आए है जबकि 125 केस के साथ महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर है.
देश में कोरोना के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 724 हो गई है. वहीं मरने वालों संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है. देश में कोरोना के चलते 17 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. केरल में 137 सबसे ज्यादा मामले सामने आए है जबकि 125 केस के साथ महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर है.
कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के बीच एअर इंडिया ने अपने विशेष विमान से 314 इजराइली नागरिकों को बृहस्पतिवार शाम को सुरक्षित उनके देश पहुंचा दिया. कई यात्रियों ने विमान से उतरते समय हाथों में भारत और इजराइल के झंडे लिए हुए थे. इजराइली दूतावास ने विदेश मंत्रालय से इस संबंध में अनुरोध किया था जिसके बाद एअर इंडिया को विशेष विमान की व्यवस्था करने के लिए कहा गया. राष्ट्रीय परिवाहक ने चीन, इटली, ईरान और मैड्रिड में फंसे भारतीयों के लिए ऐसी ही उड़ानें संचालित की थी. एयरलाइन के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, बोइंग 777 विमान शाम करीब चार बजे दिल्ली से रवाना हुआ.
लॉकडाउन के तीसरे दिन दिल्ली में सफल स्टोर पर सब्जी, फल और जरूरी सामान खरीदने के लिए लोग पहुंच रहे हैं. दिल्ली के पटपड़गंज इलाके में मदर डेयरी का स्टोर भी खुला है. यहां दूध लेने पहुंच रहे लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने की अपील भी की जा रही है.

गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए गुरुवार को मानक परिचालन प्रकिया (एसओपी) जारी किया और राज्य सरकारों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि आवश्यक सेवाएं सुचारू रूप से चलती रहें. मंत्रालय ने कहा कि छोटी दुकानों, बड़े संगठित खुद्रा बिक्री केंद्र और ई-कॉमर्स कंपनियों की सेवाओं में कोई बाधा नहीं आनी चाहिए. दो पन्नों के एसओपी में गृह मंत्रालय के सचिव अजय भल्ला ने कहा कि लोगों के लिए आवश्यक वस्तुएं छोटी दुकानों, बड़े संगठित खुद्रा बिक्री केंद्रों और ई-कॉमर्स कंपनियों से उपलब्ध है.
कोरोना संकट के बीच बड़ी खबर सामने आयी है. आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास आज सुबह दस बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले माने हैं. माना जा रहा है कि केंद्र सरकार की ओर से आर्थिक पैकेज के एलान के बाद आरबीआई भी संकट के इस समय में कुछ बड़े एलान कर सकते हैं. कल केंद्र सरकार ने कुल एक लाख सत्तर हजार करोड़ का आर्थिक पैकेज दिया था.
इंदौर के सरकारी अस्पताल में 65 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत के बाद कोरोना वायरस संक्रमण के बाद शहर में पिछले 24 घंटे में दम तोड़ने वाले मरीजों की तादाद बढ़कर दो पर पहुंच गयी है.
दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 5 लाख के पार हो गई है. इसमें से 22,340 लोगों की मौत हुई है और 121,227 मरीज ठीक हुए हैं.
गृह मंत्रालय ने कहा- पकी हुई खाद्य सामग्रियों की आपूर्ति करने वाले रेस्त्रांओं समेत जरूरी सामानों के आपूर्तिकर्ताओं को लॉकडाउन से छूट.
ABP न्यूज़ की खबर का असर - हरियाणा के शराब ठेके बंद करने के आदेश. उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा- आज रात 12 बजे से पूरे हरियाणा में ठेके बंद होंगे. एबीपी न्यूज़ ने घंटी बजाओ शो में रिपोर्ट दिखाई थी.
सूत्र ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने दुनिया भर में कहीं अधिक अनुकुल, प्रतिक्रियात्मक और सस्ती मानव स्वास्थ्य सुविधा प्रणाली का विकास करने की हिमायत की.
कोरोना वायरस संकट पर जी-20 बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- वैश्विक समृद्धि, सहयोग के लिए हमारे दृष्टिकोण के केन्द्र बिंदु में आर्थिक लक्ष्यों के स्थान पर मानव को रखा जाए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मानव के विकास के लिए मेडिकल शोध को स्वतंत्र रूप से और खुल कर साझा करने की अपील की.
महाराष्ट्र गृह मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि 11000 अंडर ट्रायल और सजा पा चुके कैदियों को परोल और फर्लो के तहत छोड़ा जाएगा. कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव के चलते फैसला लिया गया.
वैश्विक अर्थव्यवस्था में पांच हजार अरब डॉलर का योगदान देंगे जी20 देश.
पटना में कोरोना के नए मरीज की पुष्टि हुई है. 20 वर्षीय युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया है और एनएमसीएच के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है. इसी के साथ अब बिहार में कोरोना पॉज़िटिव मरीज़ की संख्या बढ़कर 7 हो गई है.
कोरोना वायरस को लेकर केंद्रीय मंत्रियों को राज्यों की जिम्मेदारी भी दी गई है. कोरोना को लेकर केंद्र सरकार के मंत्री राज्यों में लोगों को सही जानकारी देंगे. राजनाथ सिंह, संजीव बाल्यान, महेंद्र सिंह पांडे और गज कृष्ण पाल गुर्जर को यूपी की जिम्मेदारी दी गई है. मुख्तार अब्बास नकवी को झारखंड, जितेंद्र सिंह को जम्मू और कश्मीर, धर्मेंद्र प्रधान को उड़ीसा, गजेंद्र सिंह शेखावत को राजस्थान और पंजाब की जिम्मेदारी सौंपी गई है. नितिन गडकरी और प्रकाश जावड़ेकर को महाराष्ट्र की जिम्मेदारी दी गई है.
महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, राज्य में जरूरी सामानों की दुकान 24 घंटे खुली रहेंगी.
कोरोना वायरस को को लेकर कांग्रेस ने अपने प्रदेश कमिटियों से आग्रह किया है कि वो जरूरतमंदों के बीच खाना और दवा वितरत करें. सांसदों और विधायकों से भी कहा गया कि वो सांसद/विधायक निधि का इस्तेमाल अपने इलाके के अस्पतालों के लिए करें.
श्रीनगर में दो बच्चे (सात साल और आठ महीने) कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं. जम्मू-कश्मीर सरकार के प्रवक्ता रोहित कंसल ने ट्वीट कर जानकारी दी है.
बीएसपी अध्यक्ष मायावती ने ट्वीट कर कहा, देश भर में कोरोना की मार व सरकारी लाॅकडाउन से निपटने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा आज घोषित किया गया आर्थिक पैकेज सराहनीय कदम है. साथ ही, अपने-अपने घरों को वापस लौटने को मजबूर लोगों को इधर-उधर बेसहारा भटकने देने के बजाए उन्हें उनके घर तक सुरक्षित पहुंचाने की भी अपील.
न्यूज़ एजेंसी एएफपी के मुताबिक, यूरोप में कोरोना वायरस से संक्रमण के 2,50,000 से अधिक मामले आए हैं.
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने एबीपी न्यूज़ से बातचीत करते हुए कहा कि लोगों से अनुरोध है कि सोशल डिस्टेंस बनाकर रहें. लोगों को ध्यान रखना होगा. सभी घर में रहे. 1100 लोगों को सरकार ने दिल्ली में कोरंटिन किया है. 10 हजार लोगों को होम कोरेंटाइन किया गया है. दिल्ली में 36 केस हैं. 1100 लोगों का टेस्ट किया गया था. 1000 लोगों की रिपोर्ट आई है जिसमें 36 केस हैं. यह ठीक है. दिल्ली में छह अस्पताल में टेस्ट कराए जा रहे हैं.
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 18 मुख्यमंत्रियों से अनुरोध किया कि लॉकडाउन के कारण उनके राज्यों में फंसे पश्चिम बंगाल के कामगारों को वे आश्रय, भोजन और चिकित्सा मुहैया कराएं.
ऑस्ट्रेलिया में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 12 हो गयी है और देश में करीब 2,800 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं. पिछले 24 घंटे में विक्टोरिया प्रांत में तीन लोगों की मौत हुई है, इसके साथ ही वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 12 हो गयी है.
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के चेन को तोड़ने में सामाजिक मेलजोल से दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) प्रभावी साबित हो सकता है.
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि हमारे अनुरोध पर 17 राज्यों में कोरोना वायरस से निपटने के लिए अस्पताल काम कर रहे हैं.
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि पिछले 24 घंटों में 42 नए कोरोनो वायरस के मामले आए हैं. COVID-19 से चार लोगों की मौत हुई है. कुल मामलों की संख्या 649 है.
COVID-19 के मद्देनज़र भारत सरकार ने लोगों को दवाओं की डिलीवरी घर तक पहुंचने की अनुमति दी है. अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी.
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आर्थिक पैकेज की घोषणा का स्वागत किया है. राहुल गांधी ने कहा कि वित्तीय सहायता पैकेज की आज सरकार ने घोषणा की, सही दिशा में पहला कदम है.
उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में कोरोना वायरस पॉजिटिव की संख्या 14 हो गई है. आज नोएडा में 3 केस पॉजिटिव पाए गए. नोएडा में स्थित खतरनाक बनी हुई है. नोएडा के सेक्टर 150 में दो कोरोना के पॉजिटिव मामले मिले हैं. वहीं तीसरा मामला सेक्टर 135 में मिला है. दोनों जगह पर वाहनों की आवाजाही बन्द कर दी गई है.
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाउन के मद्देनजर मुख्यमंत्री राहत कोष से 100 करोड रूपये जारी किए हैं . मुख्यमंत्री कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस राशि का उपयोग आपदा राहत केन्द्र बनाने के लिये होगा. इनमें लॉकडाउन की वजह से प्रभावित मजदूरों, रिक्शाचालक, ठेला वेंडर एवं रास्ते में फंसे गरीबों के भोजन एवं आवासन की व्यवस्था की जाएगी.
राजस्थान के भीलवाड़ा में 73 वर्षीय कोरोना वायरस संक्रमित जिस व्यक्ति की मृत्यु हुई उसे स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याएं थीं : अधिकारी
अमेरिकी सीनेट ने बुधवार को देश के अब तक के सबसे बड़े बचाव पैकेज को मंजूरी दी. कोरोना वायरस के कारण खराब हो रही अर्थव्यवस्था, खस्ताहाल अस्पताल और संकट से जूझ रहे अमेरिकियों के लिए दो हजार अरब डॉलर के पैकेज को अनुमति दी गई है. रिपब्लिकन, डेमोक्रेट और व्हाइट हाउस के बीच इस बात पर सहमति बनी है कि अमेरिकी करदाताओं को नगद भुगतान किया जाएगा, अनुदान तथा कर्ज के रूप में सैकड़ों अरब डॉलर छोटे व्यवसायों तथा उद्योगों को दिए जाएंगे. इसमें चिकित्सा उपकरणों की कमी से जूझ रहे अस्पतालों को भी राहत दी गई तथा बेरोजगारी भत्ते भी बढ़ाए गए हैं. इस प्रस्ताव को सीनेट ने बहुमत के साथ मंजूरी दी है. अब यह प्रस्ताव प्रतिनिधि सभा में जाएगा और वहां से भी पारित होने के बाद इसे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पास भेजा जाएगा, जो इसे मंजूरी देंगे.
दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिये जारी लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने वाले वाहनों को आवागमन की छूट देते हुये इन वस्तुओं की घर घर जाकर आपूर्ति करने वाले खुदरा विक्रेताओं और ई कॉमर्स सेवाप्रदाताओं को सूचीबद्ध करना शुरु कर दिया है. दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि रोजमर्रा के काम आने वाली जरूरी वस्तुओं की घर पर ही आपूर्ति को सुनिश्चित करने के लिये यह पहल की गयी है. इसके तहत पुलिसकर्मियों को आवश्यक वस्तुओं के आपूर्तिकर्ता वाहनों को सड़कों पर आवागमन से नहीं रोकने को कहा गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार रात से 21 दिन के लिये देशव्यापी लॉकडाउन घोषित किया था. जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण की श्रंखला को तोड़ा जा सके.
वित्त मंत्री ने एलान किया- कंस्ट्रक्शन वर्कर्स के वेलफेयर फंड में 31 हजार करोड़ है और 3.5 करोड मजदूर हैं. राज्य सरकारों से कहा गया कि उन्हें किसी भी आपदा की स्थिति में मदद करें. लॉकडाउन में ऐसे हालात हैं, इस धन का इस्तेमाल कर हम चाहते हैं राज्य सरकारें उन्हें फायदा पहुंचाएं.
वित्त मंत्री की ओर से संगठित क्षेत्र के लिए भी बड़ा एलान किया गया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया- संगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए और वो संस्थान जहां 100 से कम कर्मचारी हैं या ऐसे संस्थान जहां 90% कर्मचारियों की सैलरी 15000 से कम है उनके लिए बड़ा है. इनके ईपीएफ का 12% जो कर्मचारी देता है और 12% एंप्लॉयर देता था, यह दोनों ही अगले तीन महीने तक सरकार देगी. पीएफ स्कीम रेगुलेशन में बदलाव कर नॉन रिफंडेबल एडवांस 75 फीसदी जमा रकम या तीन महीने के वेतन को निकालने की सुविधा भी दी जाएगी.
स्वयं सहायता समूह के लिए भी एलान किया गया. वित्त मंत्री ने कहा- 63 लाख स्वयं सहायता समूह जो इस देश में काम कर रहे हैं, सात करोड़ परिवारों के 35 करोड़ लोग जुड़े हैं. स्वयं सहायता समूह को 10 लाख रुपये मिलता था बिना गारंटी के उसे बढ़ाकर बीस लाख किया जा रहा है.
उज्जवला स्कीम के तहत भी वित्त मंत्री ने बड़ा एलान किया. वित्त मंत्री ने कहा- रसोई गैस की दिक्कत महिलाओं को ना हो इसलिए उन्हें मुफ्त में अगले तीन महीने तक तीन गैस सिलेंडर मिलेंगे. इस फैसले से 8.3 करोड़ बीपीएल परिवारों को फायदा होगा.
वित्त मंत्री ने बताया- महिला जनधन खाता धारकों को अगले तीन महीने तक 500 रुपये दिए जाएंगे. इससे 20 करोड़ महिलाओं को फायदा होगा. यह पैसा भी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम के तहत दिया जाएगा. अनुराग ठाकुर ने कहा- सरकार कठिन वक्त में मातृ शक्ति के साथ है.
वित्त मंत्री ने बताया- 60 साल से ऊपर के वरिष्ठ नागरिक, विधवा और दिव्यांगजनों को एक हजार रुपये अगले तीन महीने में दो किश्तों में मिलेगा. इस फैसले से तीन करोड़ गरीब वरिष्ठ नागरिकों, विधवाओं और दिव्यांदजनों को फायदा होगा. यह सारा फैसला डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से उनके खाते में जाएगा. मनरेगा और पीएम किसान का पैसा भी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से ही जाएगा.
वित्त मंत्री ने बताया- अप्रैल के पहले हफ्ते में किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के खाते में 2000 रुपये की किश्त डाल दी जाएगी. इसका फायदा 8.69 करोड़ किसानों को इसका फायदा मिलेगा. मनरेगा के तहत मजदूरों की दिहाड़ी बढ़ाकर 180 रुपये से बढ़ाकर 202 रुपये कर दी गई है. इसका फायदा पांच करोड़ परिवारों को फायदा होगा.
वित्तमंत्री ने कोरोना से लड़ाई लड़ रहे स्वास्थ्य कर्मियों का आभार व्यक्त करते हुए उनके लिए 50 लाख रुपये जीवन बीमा का एलान किया. वित्त राज्य मंत्र अनुराग ठाकुर ने कहा कि अन्न और धन दोनों तरीकों से मदद करेंगे. वित्त मंत्री ने कहा- अगले तीन महीनों तक 80 करोड़ गरीबों को 5 किलो ज्यादा राशन (गेहूं या चावल) मिलेगा. इसके साथ ही हर घर को उनकी पसंद की एक किलो दाल भी दी जाएगी.

कोरोना संकट के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रही हैं. वित्त मंत्री इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में बड़े आर्थिक पैकेज का एलान हो सकता है. वित्त मंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के एलान के बाद गरीबों को मदद चाहिए, इसलिए मदद पहुंचाना जरूरी है. हमारी कोशिश है कि कोई भूखा ना रहे. गरीबों और प्रवासियों के लिए हमारा पैकेज तैयार है. यह एक लाख सत्तर हजार करोड़ का है.
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में होम डिलीवरी सेवाएं जारी रहेंगी साथ ही मोहल्ला क्लिनिक भी खुले रहेंगे. दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीएम केजरीवाल ने कहा, ‘’जितनी भी जरूरी सुविधाएं देने वाले लोग हैं वो 1031 नंबर पर फोन कर अपना ई पास ले सकते हैं. जिन फैक्ट्री वालों को अपने कर्मियों के लिए पास चाहिए वो भी इस प्रक्रिया की मदद से ले सकते हैं.’’
कोरोना वायरस की मार झेल रहे राज्यों में धीरे धीरे सरकारों ने मदद का एलान करना शुरू कर दिया है. बिहार में सरकार ने गरीब लोगों के लिए राहत पैकेज का एलान किया है. सीएम राहत कोष से 100 करोड़ रुपये की सहायता राशि दी जाएगी.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के राहत पैकेज के एलान की उम्मीद से शेयर बाजार में भारी उछाल आया है. सेंसेक्स में 1500 पॉइंट से ज्यादा का उछाल देखा जा रहा है.
कोरोना वायरस के चलते देश को हो रहे नुकसान को देखते हुए सरकार लगातार दो दिन से आर्थिक मोर्चे पर एलान कर रही है. इसी कड़ी में पहले मंगलवार को वित्त मंत्री ने बड़े एलान किए और कल कैबिनेट मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने देश के लोगों के लिए एलान किए. वहीं आज माना जा रहा है कि सरकार आर्थिक पैकेज का एलान कर सकती है.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अब से थोड़ी देर बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाली हैं और माना जा रहा है कि इसमें वो देश के लिए आर्थिक पैकेज का एलान कर सकती हैं. माना जा रहा है कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सरकार के कुछ और बड़े कदमों का एलान हो सकता है.
प्रवक्ता ने ये भी बताया कि एंटीबायोटिक दवाइयों और दूसरी दवाओं से मरीज का उपचार किया गया और स्थिति गंभीर होने पर उसे जीवन रक्षक तंत्र पर भी रखा गया लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद उसकी जान नहीं बचायी जा सकी. कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच के लिये मरीज के नमूने प्रयोगशाला भेजे गये हैं लेकिन अब तक इसकी रिपोर्ट नहीं आयी है.
कोरोना वायरस के संक्रमण के संदेह में इंदौर में ही एक सरकारी अस्पताल में भर्ती 47 वर्षीय पुरुष की आज तड़के इलाज के दौरान मौत हो गयी. वह पड़ोस के उज्जैन शहर का रहने वाला था. हालांकि उसो कोरोना वायरस था या नहीं इसकी पुष्टि अभी नहीं हो पाई है. शासकीय महात्मा गांधी चिकित्सा महाविद्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि मरीज को कल बुधवार को ही उज्जैन के सिविल अस्पताल से गंभीर हालत में इंदौर के शासकीय एमआरटीबी अस्पतात भेजा गया था और वह सांस लेने में परेशानी, बुखार और खांसी जैसे लक्षणों के साथ अस्पताल में भर्ती हुआ था. उसे कोई दूसरी बीमारी नहीं थी. मरीज की ओर से डॉक्टरों को दी गयी जानकारी के मुताबिक उसने पिछले दिनों कोई लम्बी यात्रा नहीं की थी.
उज्जैन की 65 वर्षीय राबिया बी की कोरोना पॉजिटिव आने के बाद इलाज के दौरान इंदौर में मौत हो गई है. अब उज्जैन में सबसे बड़ी परेशानी यह हो गई है कि राबिया बी सीएएसपी, एन आर पी के उस धरने में भी शामिल हुई थी जो उज्जैन के बेगम बाग इलाके में पिछले कई दिनों से लगातार चल रहा था. इस धरने को हाल ही में कुछ दिनों पहले ही स्थगित किया गया है. अब जिला प्रशासन ने पूरे इलाके को सील कर दिया है. जिला प्रशासन उन लोगों की भी जांच करेगा जो धरने में शामिल हुए थे. पूरे इलाके में इस घटना से सनसनी फैल गई है. व्यापारी और क्षेत्रवासी घरों में कैद है. स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार सावधानी बरतते हुए घर-घर जाकर जांच कर रही है. धरना स्थगित करने को लेकर उज्जैन में लगातार मांग भी उठ रही थी मगर इस मांग को माने जाने में काफी देर लग गई जिसकी वजह से अब कई लोगों पर संकट मंडरा रहा है.
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है और इसमें उन्होंने सुझाव दिए हैं कि सरकार इन 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान क्या क्या सावधानियां बरत सकती है.

गौतम बुद्धनगर में कोरोना वायरस पॉजिटिव की संख्या 14 हो गई है और इसके साथ ही कोरोना पॉजिटिव की संख्या नोएडा में लगातार बढ़ती जा रही है. आज नोएडा में 3 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं. नोएडा में स्थित खतरनाक बनी हुई है. नोएडा के सेक्टर 150 में Ace Golfsire में दो कोरोना के पॉजिटिव मामले मिले हैं वहीं तीसरा मामला HOTAL SANDAL SUTE सेक्टर 135 में मिला है. दोनों जगह पर वाहनों की आवाजाही बन्द कर दी गई है. दोनों जगहों सोसाइटी और होटल को पूरी तरह से सील कर दिया गया है. इन्हें सेनेटाइज किया जा रहा है. नोएडा में कोरोना संक्रमित की संख्या 14 पर पहुंचने के बाद आशंका जताई जा रही है कि कोरोना वायरस के पीड़ितों का आंकड़ा और भी बढ़ सकता है.
गुजरात में कोरोना से संक्रमित एक और शख्स की मौत की खबर आई है. बताया जा रहा है कि मृतक शख्स की उम्र 70 वर्ष थी और इनकी कोरोना वायरस से पीड़ित होने की कुछ दिन पहले पुष्टि हुई थी. स्वास्थ्य अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी है कि इस मौत के साथ ही राज्य में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है.
कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए जन प्रतिनिधियों ने अपनी निधि से स्वास्थ्य सुविधाओं के विकास के लिए आर्थिक सहायता देने की पेशकश की है . प्रदेश के संसदीय कार्य राज्य मंत्री आनन्द स्वरूप शुक्ला ने अपनी विधायक निधि की एक करोड़ रुपये की धनराशि बलिया जिले के जिला अस्पताल में कोरोना वायरस से निपटने के लिए देने की घोषणा की है . शुक्ला बलिया सदर से भाजपा विधायक हैं . उन्होंने बलिया के मुख्य विकास अधिकारी को पत्र लिखकर यह जानकारी दी है . संसदीय कार्य राज्य मंत्री शुक्ला ने मंत्री के रूप में मिलने वाले एक माह के वेतन और अन्य भत्ते को आपदा कोष में जमा करने की घोषणा की है . उन्होंने कहा कि उनकी विधायक निधि से दिये जा रहे धन का उपयोग जिला अस्पताल में छह वेंटिलेटर की स्थापना तथा कोरोना से बचाव तथा उपचार सम्बन्धी उपकरण की खरीद पर किया जाना चाहिए. घोसी के बसपा सांसद अतुल राय ने बलिया के जिलाधिकारी को पत्र लिखकर अपनी सांसद विकास निधि से 25 लाख रुपये बलिया जिले में कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं के विकास के वास्ते देने की घोषणा की है .
महाराष्ट्र में बृहस्पतिवार को दो और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद इस घातक बीमारी से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 124 हो गई है. इसी बीच उस महिला के नमूनों की जांच के बाद संक्रमण की पुष्टि हुई है जिसकी 24 मार्च को मौत हो गई थी. इसके साथ ही राज्य में इस वैश्विक महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर चार हो गई है. एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा, ‘‘राज्य में संक्रमण के दोनों नए मामले मुंबई शहर के हैं. हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या उन्होंने हाल में कोई यात्रा की थी.’’ अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र में उस महिला के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है जिसकी 24 मार्च को मौत हो गई थी. उन्होंने बताया कि यह महिला नवी मुंबई की रहने वाली थी और उसमें कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण थे, इसलिए एहतियात के तौर पर उसके नमूने लिए गए और उन्हें जांच के लिए भेजा गया.
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 649 हो गई है, वहीं कुल मौत का आंकड़ा बढ़कर 13 पहुंच गया है. मरीजों की बात करें तो इसमें 602 भारतीय नागरिक, 47 विदेशी नागरिक, ठीक हो चुके 43 लोग शामिल हैं.
कोरोना वायरस से जुड़ी महाराष्ट्र से अच्छी ख़बर भी है. पुणे के कोरोना बाधित 5 मरीज ठीक हो गए है. जिनमें से अब तक 2 मरीजों को स्वस्थ्य होने के बाद डिस्चार्ज मिल गया है, बाकी 3 मरीजों को भी आज डिस्चार्ज मिलेगा. पुणे महापालिका कमिश्नर शेखर गायकवाड ने सुचना जारी कर बताया की यह महाराष्ट्र के पहले कोरोना ग्रस्त मरीज है जो दुबई से पुणे आये थे. यह पती- पत्नी और उनका बच्चा दुबई से लौटकर उन्होंने प्राइवेट कार बुक की थी. जिसके बाद पती-पत्नी , उनका बच्चा , कैब ड्राइवर और उनके साथ दुबई में ट्रेवल किया हुआ एक और आदमी था, ऐसे कुल पांच लोंग राज्य में सबसे पहले कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. जिनमे से अब पती- पत्नी के इलाज के बाद उनका कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आया और उनको डिस्चार्ज दिया गया है. बाकी बच्चा, कैब ड्राइवर और साथ ट्रेवल किये आदमी इन तीनों का इलाज भी हो चूका है और अब रिपोर्ट भी नेगेटिव आयी है. आज इन तीनों को भी डिस्चार्ज मिलेगा.
कोरोना से जुड़ी यूपी से बड़ी खबर सामने आई है. यूपी में कोरोना के चार नए केस सामने आए हैं, तीन में से तीन का इलाज नोएडा में चल रहा है जबकि दुबई से लौटे 32 साल के एक शख्स बागपत के अस्पताल में भर्ती हैं. नोएडा में जिनका इलाज चल रहा है उनमें दो महिलाएं और एक पुरुष है.
कोरोना वायरस के चलते धार्मिक नगरी वाराणसी में मंदिरों पर सन्नाटा छाया हुआ है. नवरात्रि के दूसरे दिन दुर्गा मंदिरों पर पुलिस का कड़ा पहरा है. भगवती की आराधना के पर्व वासंती नवरात्र के दूसरे दिन जिन दुर्गा मंदिरों में अपार भीड़ उमड़ती थी वहां पर आज पुलिस का पहरा है और बूटों की पद छाप सुनाई दे रही है. पूरे देश में लॉक डाउन के चलते भक्त दुर्गा मंदिरों के दरवाजे पर ही मत्था टेक कर वापस चले जा रहे हैं. क्योंकि एक अनजान बीमारी ने ऐसा कहर बरपाया है कि लोग अपनी भगवान से भी दूरी बना लिए है. सड़कों पर सन्नाटा है तो इक्का-दुक्का आने जाने वालों की आवाज कभी कभी सुनाई देती है.
सिंगापुर में मिले 73 नए मामले, तीन साल की भारतीय बच्ची भी शामिल

सिंगापुर में दर्ज किए गए कोविड-19 के 73 नए मामलों में तीन वर्षीय एक भारतीय बच्ची भी शामिल है. सिंगापुर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 600 के पार हो गई है. सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बुधवार को 73 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही देश में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 631 हो गई है. मंत्रालय ने बताया कि दर्ज किए गए नए मामलों में से 38 लोग यूरोप, उत्तर अमेरिका, आसियान देशों और एशिया के अन्य हिस्सों से यात्रा करके लौटे थे जबकि शेष लोगों को संक्रमण देश में ही हुआ.

कोरोना वायरस संक्रमित लोगों में 18 लोग फेंगशन में एक किंडरगार्डन केंद्र ‘पीएपी कम्युनिटी फाउंडेशन) स्पार्कलेटोट्स से संबंधित हैं. सभी पीसीएफ केंद्रों को गुरुवार से चार दिन के लिए बंद करने का फैसला किया गया है. स्थानीय मीडिया की खबरों के अनुसार किंडरगार्डन केंद्र से संबंधित 18 संक्रमित लोगों में प्रधानाचार्य समेत 14 स्टाफ सदस्य हैं. शेष चार लोग प्रधानाचार्य के परिवार के सदस्य हैं.

वॉशिंगटन डीसी प्रशासन ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 24 अप्रैल तक सभी गैर जरूरी कारोबारी गतिविधियां बंद करने का आदेश दिया है. शहर के प्रशासन ने बुधवार को जारी एक परामर्श में लोगों को अपने घरों में ही रहने को कहा. अमेरिका की राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के अभी तक 185 मामले सामने आए हैं और दो लोगों की मौत हो चुकी है. शहर प्रशासन ने कहा, ‘‘डीसी में कोविड-19 को फैलने से रोकने में आप अहम भूमिका निभा सकते हैं. आज रात (बुधवार) 10 बजे से डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया 24 अप्रैल तक सभी गैर जरूरी कारोबारी गतिविधियां बंद करेगा.’’ वॉशिंगटन डीसी के मेयर मुरिल बॉउसर ने 10 या अधिक लोगों के एकत्र होने पर रोक लगा दी हैं.
गोवा में कोरोना वायरस संक्रमण के तीन मामले सामने आए हैं और तीनों संक्रमित व्यक्ति हाल में विदेश यात्रा से लौटे हैं. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि गोवा में बुधवार को संक्रमण के तीन मामले सामने आए. इससे पहले गोवा में कोरोना वायरस संक्रमण का एक भी मामला नहीं था. स्वास्थ्य सेवा निदेशालय ने यहां देर रात जारी बयान में बताया कि गोवा में कोविड-19 संक्रमण के जो तीन संदिग्ध थे उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. अधिकारियों ने बताया कि तीनों मरीजों की आयु 25, 29 और 55 वर्ष है और तीनों पुरुष हैं. वे स्पेन, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका से गोवा लौटे थे. उन्होंने बताया कि मरीजों को गोवा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में भर्ती करवाया गया है और तीनों की हालत स्थिर है.

गोवा में कोरोना के तीन मरीज मिले हैं, इस बात पुष्टि खुद राज्य के सीएम प्रमोद सावंत ने की है. मुख्यमंत्री ने जानकारी दी है कि तीनों को बाहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं. तीनों हाल ही विदेश की यात्रा से वापस लौटे थे.

गोवा में कोरोना के तीन मरीज मिले हैं, इस बात पुष्टि खुद राज्य के सीएम प्रमोद सावंत ने की है. मुख्यमंत्री ने जानकारी दी है कि तीनों को बाहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं. तीनों हाल ही विदेश की यात्रा से वापस लौटे थे.

गोवा में कोरोना के तीन मरीज मिले हैं, इस बात पुष्टि खुद राज्य के सीएम प्रमोद सावंत ने की है. मुख्यमंत्री ने जानकारी दी है कि तीनों को बाहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं. तीनों हाल ही विदेश की यात्रा से वापस लौटे थे.

देश में कल लॉकडाउन के पहले दिन पुलिस ने जबरदस्त सख्ती दिखाई. लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले वाहनचालकों का चालान काटा गया, गाड़ियां जब्त की गई और एफआईआर भी दर्ज की गईं. उत्तर प्रदेश में कल पुलिस प्रशासन ने करीब साढ़े पांच हजार गाड़ियों को चालान किए. वहीं राजधानी दिल्ली में करीब 9 हजार गाड़ियां जब्त कर ली गई. देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 600 के पार पहुंच गई है.
रोना वायरस संकट को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से घोषित 21 दिन के लॉकडाउन का आज दूसरा दिन है. भारत में कोरोना वायरस के 606 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. इनमें भारतीय नागरिक 563, विदेशी नागरिक 43 और ठीक हो चुके 43 लोग हैं. जबकि मरने वालों की संख्या 11 हो गई है. लॉक डाउन की घोषणा किए जाने के बाद बुधवार को देश के कई हिस्सों में लोगों के बीच अफरा-तफरी की स्थिति देखी गई और राशन की दुकानों तथा स्टोरों पर लोगों की भीड़ नजर आई.
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर कहा है कि देश भर में टोल प्लाजा पर लॉकडाउन के दौरान टोल नहीं लिया जाएगा.

चंडीगढ़ में लॉकडाउन के दौरान सभी ग्रोसरी शॉप्स खुलेंगी. लोग घर से फ़ोन पर सामान की होम डिलीवरी मंगवा सकते हैं. केमिस्ट शॉप भी खुली रहेंगी.
अहमदाबाद में कोरोना वायरस से 85 साल की एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई. महिला मदीना से लौटी थी. कोरोना के चलते गुजरात में यह दूसरी मौत है.
कोरोनावायरस पर G-20 देशों के विडियो कांफ्रेस से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की है.
बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में हुई पार्टी की एक बैठक में फैसला लिया गया है कि पार्टी के एक करोड़ कार्यकर्ता ‘लॉकडाउन’ के दौरान रोजाना पांच-पांच गरीब लोगों को भोजन उपलब्ध कराएंगे.
वैज्ञानिकों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने चेतावनी दी है कि भारत में मई महीने के मध्य तक कोरोना वायरस से संक्रमित पुष्ट मामलों की संख्या एक लाख से लेकर 13 लाख तक हो सकती है.
भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 606 हो गई है. अब तक 43 मरीज ठीक हो चुके हैं और 11 लोगों की मौत हो चुकी है.
केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने कहा कि आज राज्य में 9 नए मामले सामने आए हैं. इसी के साथ कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीजों की संख्या 118 हो गई है.
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 118 सरकारी लैब में कोरोना का टेस्ट हो सकता है. हम 12 हजार टेस्ट रोजाना कर सकते हैं.
इंदौर के कलेक्टर लोकेश जाटव ने कोरोना वायरस से महिला की मौत की पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि महिला की उम्र 65 साल थी. मध्य प्रदेश में पहली मौत है.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि डॉक्टर और नर्स को कुछ माकन मालिक निकलने की धमकी दे रहे हैं. ये बर्दाश्त नहीं किया जायेगा, ये डॉक्टर हमारे लिए भगवान से कम नहीं हैं. दिल्ली पुलिस बुरे बर्ताव के लिए कार्रवाई करेगी.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जरूरी सुविधाएं मुहैया करवाने वाले लोगों का सफर करने के लिए पास बनेगा. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान essential items की सप्लाई में कोई कमी न आए इसलिए हम e-pass का सिस्टम शुरू कर रहे हैं. WhatsApp पर ही पास आ जाएगा. उन्होंने पास संबंधी जानकारी के लिए एक नंबर जारी किया है. यह नंबर है 1031.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 5 नए केस सामने आए हैं. अब 35 केस हो गए हैं. अब हम मामलों को नहीं बढ़ने देना है. इसलिए लॉकडाउन के नियमों का पालन करें और सभी घरों में रहें. सिर्फ जरूरी सामान के लिए मोहल्ले की दुकानों में जाएं.
पीएम मोदी ने कहा कि हमारे समाज में ये संस्कार दिनों-दिन प्रबल हो रहा है कि जो देश की सेवा करते हैं, जो देश के लिए खुद को खपाते हैं, उनका सार्वजनिक सम्मान भी होते रहना चाहिए.
पीएम मोदी ने कहा कि संकट की इस घड़ी में, अस्पतालों में इस समय सफेद कपड़ों में दिख रहा हर व्यक्ति, ईश्वर का ही रूप है. आज यही हमें मृत्यु से बचा रहे हैं, अपने जीवन को खतरों में डालकर ये लोग हमारा जीवन बचा रहे हैं.
पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस से जुड़ी सही और सटीक जानकारी के लिए सरकार ने WhatsApp के साथ मिलकर एक हेल्पडेस्क भी बनाई है. अगर आपके पास WhatsApp की सुविधा है तो आप इस नंबर 9013151515 पर 'नमस्ते' खिलकर भेजेंगे तो आपको उचित जवाब मिलना शुरू हो जाएगा.
पीएम मोदी ने कहा कि कुछ स्थानों से ऐसी घटनाओं की जानकारी भी मिली है, जिससे हृदय को चोट पहुंची है. मेरी सभी नागरिकों से अपील है कि अगर ऐसी कोई गतिविधि कहीं दिख रही है. कहीं आपको डॉक्टर, नर्स या मेडिकल स्टाफ के साथ कोई बुरा बर्ताव होता दिख रहा हो तो आप वहां जाकर लोगों को समझाएं. समाज के मन में इन सब के लिए आदर सम्मान का भाव होता ही है. डॉक्टर जिंदगी बचाते हैं और हम उनका ऋण कभी नहीं उतार सकते. जिन लोगों ने वुहान में रेस्क्यू ऑपेरेशन किया, मैंने उनको पत्र लिखा था, मेरे लिए वो पल बहुत भावुक थे.
पीएम मोदी ने कहा कि आप ये भी ध्यान रखिए कि कोरोना से संक्रमित दुनिया में 1 लाख से अधिक लोग ठीक भी हो चुके हैं और भारत में भी दर्जनों लोग कोरोना के शिकंजे से बाहर निकले हैं. कल तो एक खबर में देख रहा था कि इटली में 90 वर्ष से ज्यादा आयु की माताजी भी स्वस्थ हुई हैं. लेकिन हां, नागरिक के रूप में हमें अपने कर्तव्य करते रहना चाहिए, हमें सोशल डिस्टेंसिंग पर ध्यान देना चाहिए. हमें घर में रहना चाहिए और आपस में दूरी बनाए रखना चाहिए. कोरोना जैसी महामारी से दूर रहने का अभी यही एकमात्र उपाय है.
पीएम मोदी ने कहा कि महाभारत का युद्ध 18 दिन में जीता गया था, आज कोरोना के खिलाफ जो युद्ध पूरा देश लड़ रहा है, उसमें 21 दिन लगने वाले हैं. हमारा प्रयास है इसे 21 दिन में जीत लिया जाए.
पीएम मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है हर भारतीय संकट की इस घड़ी में सरकार के, स्थानीय प्रशासन के निर्देशों का पालन करेगा. 21 दिन का लॉकडाउन, लंबा समय है, लेकिन आपके जीवन की रक्षा के लिए, आपके परिवार की रक्षा के लिए, उतना ही महत्वपूर्ण है.
पीएम मोदी ने कहा कि आज कोरोना के खिलाफ जो युद्ध पूरा देश लड़ रहा है, उसमें 21 दिन लगने वाले हैं. हमारा प्रयास है इसे 21 दिन में जीत लिया जाए. संकट की इस घड़ी में, काशी सबका मार्गदर्शन कर सकती है, सबके लिए उदाहरण प्रस्तुत कर सकती है.
पीएम मोदी ने वाराणसी के लोगों से संवाद में कहा कि आप जानते हैं, नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है. मां शैलपुत्री स्नेह, करुणा और ममता का स्वरूप हैं. उन्हें प्रकृति की देवी भी कहा जाता है. आज देश जिस संकट के दौर से गुजर रहा है, उसमें हम सभी को मां शैलसुते के आशीर्वाद की बहुत आवश्यकता है.
उत्तर प्रदेश में 21 दिन के लिए पान-मसाला पर पाबंदी लगा दी गई है. लोकभवन में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि जरूरी सामानों को घर-घर तक पहुंचाएंगे. सीएम के आदेश पर डोर स्टेप डिलेवरी होगी.
ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने स्वास्थ्य कर्मियों को 4 महीने का अग्रिम वेतन भुगतान किया.
प्रिंस चार्ल्स की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई आई है. उनकी पत्नी कैमिला इस समय आइसोलेशन में हैं.
ईरान में कोरोना वायरस के चलते और 143 लोगों की मौत होने के साथ मृतकों की संख्या बढ़ कर 2,077 हुई.
राजस्थान में बुधवार को कोविड-19 के संक्रमण के चार नए मामले सामने आने के बाद राज्य में अब तक करोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 36 पहुंच गई है.
कैबिनेट की बैठक के बाद प्रकाश जावड़ेकर बोले- देश के 80 करोड़ लोगों को 2 रुपये में 7 किलो गेहूं और 3 रुपये में चावल दिया जाएगा
तमिलनाडु में कोरोना वायरस संकमण के पांच नए मामले सामने आये हैं- राज्य सरकार
आज नई दिल्ली में मोदी कैबिनेट की बैठक हुई. इस बैठक के बाद प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि पीएम ने जब कल लॉकडाउन की घोषणा की तो देशभर ने स्वागत किया. इस बीमारी से एक ही उपाय है कि घर में रहें. हाथ ज़रूर धोएं. बुखार , सर्दी , खांसी होने पर डॉक्टर को दिखाएं.
स्थानीय अस्पतालों में भर्ती पांच मरीजों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि के बाद बुधवार को प्रशासन ने इंदौर में लॉकडाउन को कर्फ्यू में बदल दिया. लॉकडाउन पिछले दो दिन से लागू था. अधिकारियों ने बताया कि कलेक्टर और जिला दंडाधिकारी लोकेश कुमार जाटव ने दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत इंदौर की नगरीय सीमा में कर्फ्यू लगाये जाने का आदेश जारी किया.
भोपाल में कोरोना का दूसरा पॉजिटिव केस सामने आया है. पॉजिटिव पाई गई लड़की के पत्रकार पिता भी कोरोना पॉजिटिव निकले हैं. ये पत्रकार पूर्व मुख्यमंत्री
कमलनाथ की पत्रकार वार्ता में थे. इनके संपर्क में जितने भी लोग आए हैं. उन्हें होम क्वॉरेंटाइन होने की अपील की है.
कोरोना वायरस से चार और लोगों के संक्रमित होने के साथ महाराष्ट्र में इसके कुल मरीजों की संख्या 116 हुई. बता दें कि देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है. वहीं पूरे देश की बात करें तो अब तक 562 लोग कोरोना से संक्रमित हैं और 11 लोगों की मौत हो गई है.
कोविड 19 महामारी से निपटने के लिए देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा के बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) पर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को रद्द करने का दबाव बढ़ गया है. बीसीसीआई ने इस महीने की शुरुआत में आईपीएल को 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया था तब उसने कहा था कि टूर्नामेंट की मेजबानी केवल स्थिति में सुधार होने पर किया जाएगा . लेकिन इसमें सुधार होने की जगह स्थिति और गंभीर हो गयी जहां भारत में इस वायरस के चपेट में लगभग पांच सौ लोग आ गये है. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा था कि गंभीर स्थिति को देखते हुए उनके पास इस मामले पर कहने के लिए कुछ नहीं है.
वैश्विक महामारी कोरोना की कड़ी तोड़ने के लिए पीएम मोदी ने 21 दिनों तक पूरे देश की जनता को घर पर ही रहने के लिए कहा है. ऐसे में उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेशवासियों से लॉक डाउन में पूर्ण भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की है. वहीं लॉक डाउन के दौरान लोगों को घर में ख़ासतौर पर खाने के सामान को लेकर कोई दिक़्कत ना हो इसके लिए देहरादून पुलिस ने घर-घर तक राशन पहुंचाने के लिए व्यवस्थाएं की हुई हैं. इसके लिए देहरादून पुलिस ने प्रत्येक मौहल्ले में ऐसी दुकानों को चिन्हित किया है जो होम डिलिवरी करके घर पर ज़रूरत का सामान पहुंचायेंगी.
घातक कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए अहम सामाजिक दूरी बनाने के उद्देश्य से महाराष्ट्र में जमीन पर रेखाएं बनाई जा रही हैं. ऐसा चीन के एक मॉल की तर्ज पर किया जा रहा है जहां पर प्रबंधन ने सामाजिक दूरी बनाने के लिए वृत्ताकार रेखाएं बनाई थीं. आवश्यक सामान एवं फल तथा सब्जियों की खरीद के लिए घरों से निकल रहे लोगों के लिए यह एक कारगर उपाय साबित हो रहा है. पनहाला, अजारा शहरों और कोल्हापुर जिले के पुलाची शिरोली गांव ने मंगलवार शाम से सामाजिक दूरी का यह कदम उठाना शुरू कर दिया है.

गोएयर के सीईओ विनोद दुबे ने कहा है कि सभी कर्मचारियों के मार्च के वेतन में कटौती होगी, क्योंकि कोरोना वायरस के चलते यात्रा प्रतिबंधों के कारण हमारे पास दूसरा कोई विकल्प नहीं बचा है.
कोविड 19 महामारी से निपटने के लिए देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा के बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) पर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को रद्द करने का दबाव बढ़ गया है. बीसीसीआई ने इस महीने की शुरुआत में आईपीएल को 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया था तब उसने कहा था कि टूर्नामेंट की मेजबानी केवल स्थिति में सुधार होने पर किया जाएगा. लेकिन इसमें सुधार होने की जगह स्थिति और गंभीर हो गयी जहां भारत में इस वायरस के चपेट में लगभग पांच सौ लोग आ गये है. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा था कि गंभीर स्थिति को देखते हुए उनके पास इस मामले पर कहने के लिए कुछ नहीं है.

कोरोना के इलाज में लगे डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों को मोहल्लों और किराए से घरों से निकलने जैसी शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए शासन ने कहा है कि ऐसा करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी. शासन को शिकायतें मिल रही थीं कि कोरोना के मरीज़ों का इलाज करने वाले डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों को लोग मोहल्लों से और मकान मालिक अपने घरों आए निकलने का दबाव बना रहे हैं.
दिल्ली पुलिस ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने ये हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. ये नंबर है 011-23469524. आज शाम तक दिल्ली सरकार भी अपना हेल्पलाइन नंबर जारी करेगी.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केंजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में घर-घर दवाए पहुंचाना हमारी जिम्मेदारी है. दिल्ली सरकार दुधवालों और सब्जीवालों को पास देगी. हम सब मिलकर 21 दिनों की इस लड़ाई को जीतेंगे.
चीन में विदेशों से आए, कोरोना वायरस संक्रमित लोगों के 47 नए मामले सामने आए हैं और इसी बीच इस घातक वैश्विक महामारी के केंद्र वुहान में नौ सप्ताह के लॉकडाउन (बंद) के बाद पहली बार बुधवार को शहर के भीतर बस सेवा शुरू की गई. चीन ने मध्य हुबेई प्रांत में पांच करोड़ 60 लाख से अधिक लोगों पर तीन महीने से लागू बंद को हटाने का मंगलवार को फैसला किया. हालांकि हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में लंबे समय से जारी बंद आठ अप्रैल को समाप्त होगा.
पंजाब में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये लागू कर्फ्यू में बुधवार को थोड़ी ढील दी गई, ताकि लोग जरूरी सामान खरीद सकें.अधिकारियों ने कहा कि राज्य के कई हिस्सों में दूध सब्जी, फल खरीदने के लिये सुबह छह बजे से नौ बजे तक और फिर किराने का सामान और दवाएं खरीदने के लिये सुबह आठ बजे से 11 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी गई.शुरुआती खबरों के अनुसार, राज्य के अधिकतर हिस्सों में लोगों को घरों पर ही दूध पहुंचाया गया. बहरहाल, उन्हें सब्जियां और अन्य जरूरी सामान खरीदने के लिये नजदीकी दुकानों पर जाने की अनुमति थी.
महेश शर्मा ने कहा- हमारे देश को तो त्याग और संयम का प्रतीक माना जाता है. क्या हम मानवता की भलाई के लिए 21 दिन अपने घरों में नहीं रह सकते. लोग एक एक महीने रोजा रखते हैं, व्रत रखते हैं अभी तो सिर्फ घर पर रहना है. क्यों नहीं आज पूरा देश इसे ट्राइ करे. इसका रिजल्ट तो आपके सामने आने वाला है. बाकी पूजा पाठ का रिजल्ट पता नहीं कब आएगा लेकिन इसका रिजल्ट 21 दिन बाद आ जाएगा. इसका सुख आपको मिलेगा.

गौमतबुद्ध नगर से सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने एबीपी न्यूज़ से बात की. उन्होंने कहा- जिसका इलाज संभव ना हो उसके लिए सिर्फ बचाव कर सकते हैं. आम आदमी जिसका जरूरी सेवाओं से कोई लेना देना नहीं है, वो अपने घर में बंद रहे. प्रधानमंत्री जी ने यह बात तीन बार कही है. घर पर बैठे लोग भी इस समय फौजियों और डॉक्टरों से कम नहीं हैं.
पटना में एक व्यक्ति में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि के साथ ही बिहार में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या चार हुई
गुजरात में कोविड-19 संक्रमण के तीन और मामले सामने आने के बाद राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर बुधवार को 38 हो गई.
प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने संवाददाताओं को बताया कि बुधवार को सुबह अहमदाबाद, सूरत और वडोदरा में एक-एक मामला सामने आया. उन्होंने बताया कि इनमें से एक मरीज दुबई से लौटा था जबकि दो अन्य लोग देश में ही किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से प्रभावित हुए.
कोरोना वायरस प्रभावित ईरान से लाए गए 277 लोगों का समूह बुधवार को तड़के राजस्थान के जोधपुर हवाईअड्डा पहुंचा.रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि ईरान से लाए गए लोगों में अधिकतर तीर्थयात्री हैं. उन्होंने बताया कि ईरान से इन लोगों के यहां पहुंचने के बाद उनकी प्रारंभिक जांच की गई जिसके बाद उन्हें जोधपुर सैन्य स्टेशन में स्थापित ‘आर्मी वेलनेस फेसिलिटी’ ले जाया गया. ईरान कोरोना वायरस के घातक संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित हुआ है.

पश्चिम बंगाल में राज्य सरकार के एक अस्पताल को पूरी तरह से पृथक वार्ड में बदल दिया गया है. इस अस्पताल में पहले से भर्ती मरीजों को छुट्टी दी जा रही है और नए मरीजों को भी नहीं लिया जा रहा है ताकि कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का यहां इलाज किया जा सके. एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने बुधवार को कहा, ‘‘मंगलवार से हमने मेडिकल कॉलेज अस्पताल, कोलकाता से बेहतर हालत वाले मरीजों को छुट्टी देना शुरू कर दिया है। हमने नए मरीजों को भर्ती करने से भी इनकार कर दिया है खासतौर से जो महिलाएं गर्भवती हैं तथा उन्हें अन्य अस्पतालों में भेज रहे हैं.’’

तेलंगाना में कोविड-19 के तीन नए मामले आने के साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 39 हो गई है. राज्य सरकार ने मंगलवार देर रात एक बुलेटिन जारी कर यह जानकारी दी. संक्रमित मरीज के संपर्क में आई हैदराबाद निवासी 64 वर्षीय महिला भी नए मरीजों में से एक है. मीडिया बुलेटिन के अनुसार, 57 वर्षीय एक शख्स और भद्राद्री-कोठगुडम की एक अन्य महिला भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. वे भी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए थे.

गृह मंत्रालय ने निजी सुरक्षा एजेंसियों से 21 दिन के बंद की अवधि में किसी भी गार्ड का वेतन नहीं काटने या नौकरी से नहीं निकालने को कहा है. बता दें कि देश में कोरोना वायरस को फैलने के रोकने के लिए 21 दिनों का लॉकडाउन लगाया गया है.
सऊदी अरब के शाह सलमान कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने पर चर्चा करने के लिए बृहस्पतिवार को 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के नेताओं की बैठक की वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अध्यक्षता करेंगे. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन समेत विश्व नेता इस सम्मेलन में भाग लेंगे। क्रेमलिन ने बताया कि यह वीडियो कांफ्रेंस के जरिए होगा. रियाद ने बुधवार को एक बयान जारी कर कहा, ‘‘शाह सलमान कोविड-19 वैश्विक महामारी और इसके मनुष्यों तथा अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले असर से निपटने को लेकर आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता करेंगे.’’




उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में एक 33 वर्षीय निवासी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. इस व्यक्ति का कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है. इसका साफ मतलब है कि यह केस किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आन से हुआ है. इस बात की जानकारी किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ के डॉ सुधीर सिंह ने दी है.
अमेरिका में कोरोना वायरस के एक दिन में ही करीब 10,000 मामले सामने आए हैं जबकि 150 अमेरिकियों ने इस संक्रमण से अपनी जान गंवा दी है. वहीं, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 12 अप्रैल यानी ईस्टर तक देश की अर्थव्यवस्था के पटरी पर आने की उम्मीद जताई है. लाखों अमेरिकियों के लॉकडाउन होने, नेशनल गार्ड और सैन्य बलों की कई राज्यों में तैनाती के बावजूद न्यूयॉर्क में ही कम से कम 53 लोगों की मौत हो गई और मंगलवार को कम से कम 5,000 नए मामले सामने आए. न्यूयॉर्क में अभी तक कोविड-19 के 25,000 से अधिक मामले सामने आए हैं और 210 लोगों की मौत हो चुकी है.
सरकार ने बुधवार को क्षेत्रीय उपायुक्तों को ऐसे मकान मालिकों के खिलाफ ‘सख्त दंडात्मक कार्रवाई’ करने का निर्देश दिया जो कोरोना वायरस के डर से डॉक्टरों और अन्य अर्द्धचिकित्साकर्मियों पर किराए के घर खाली करने का दबाव बना रहे हैं.सरकारी अधिसूचना के मुताबिक इस तरह का बर्ताव कोविड-19 वैश्विक महामारी के खिलाफ लड़ाई की जड़ पर वार करता है और यह आवश्यक सेवाओं में बाधा उत्पन्न करने के बराबर है.दिल्ली महामारी रोग, कोविड-19 नियमन को लागू करते हुए इसमें कहा गया कि जिला मजिस्ट्रेट, नगर निगमों के क्षेत्रीय उपायुक्त और पुलिस उपायुक्तों को ‘‘निर्देश दिए गए हैं कि वे कानून के संबंद्ध प्रावधानों के तहत ऐसे मकान मालिकों और घरों के मालिकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें.’’
देश की 26 प्राइवेट लैब्स को कोरोना टेस्ट की इजाज़त मिल गई है. दिल्ली में चार, महाराष्ट्र में आठ गुजरात में तीन, हरियाणा में दो, कर्नाटक में तीन, तमिलनाडु में तीन और तेलंगाना में तीन प्राइवेट लैब को कोरोना टेस्ट करने की इजाजत दी गई है. बता दें कि प्राइवेट लैब में टेस्ट करवाने के लिए भी आईसीएमआर ने कुछ नियम तय किए हैं.
कोरोना वायरस को लेकर सुबह सुबह देश से एक दुखद खबर सामने आई है. देश में कोरोना से ग्यारहवीं मौत हो गई है. तमिलनाडु के मदुरई में एक शख्स ने दम तोड़ दिया है. यह शख्स लंबे समय से डायबिटीज और हाइपर टेंशन से ग्रसित था. देश में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 536 हो गए हैं.
बिहार के एनएमसीएच में फिर से एक मरीज में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही बिहार में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर चार हो गई है. इसमें एक मरीज की मौत हो चुकी है, इस मरीज की मौत के बाद उसके कोरोना वायरस से पीड़ित होने की जानकारी सामने आई थी.
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर निर्देश दिए हैं कि राज्य में सभी जरूरी आवश्यक सुविधाओं के सामानों को बनने बनाने इधर-उधर भेजने आदि में कोई बाधा ना आने पाए. इन सभी से कहा गया है कि वह अपने राज्य में 24 घंटे का एक हेल्पलाइन बनाएं जिसमें यदि ऐसी आवश्यक वस्तुओं को लेकर कोई व्यवधान प्रशासन की तरफ से उत्पन्न हो रहा है तो तत्काल उसे सुलझाया जाए. गृह मंत्रालय ने कड़े निर्देश दिए हैं कि आवश्यक वस्तुओं को हर हाल में उपलब्ध कराई जाए.
दुनियाभर में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर चार लाख के पास हो गई है, वहीं मरने वालों का आंकड़ा भी 18,000 पार कर गया है. अकेले इटली में एक दिन में 743 लोगों की जान कोरोना वायरस के चलते चली गई है. दुनिया के अलग अलग देशों की बात करें तो चीन में 3277, इटली में 6820, अमेरिका में 775, स्पेन में 2991, ईरान में 1934 और फ्रांस 1100 लोगों के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि अमेरिका इस बीमारी का नया केंद्र हो सकता है.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: कोरोना वायरस संकट को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से घोषित 21 दिन के लॉकडाउन का आज दूसरा दिन है. प्रघोषणा किए जाने के बाद बुधवार को देश के कई हिस्सों में लोगों के बीच अफरा-तफरी की स्थिति देखी गई और राशन की दुकानों तथा स्टोरों पर लोगों की भीड़ नजर आई.


स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस के 606 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. इनमें भारतीय नागरिक 563, विदेशी नागरिक 43 और ठीक हो चुके 43 लोग हैं. जबकि मरने वालों की संख्या 10 हो गई है. कोरोना वायरस प्रभावित देशों से अब तक आए 2.09 लाख यात्रियों की दिल्ली हवाई अड्डे पर जांच हुई और उन्हें निगरानी में भेजा गया. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी.


कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार कहा कि आपात सेवाओं के काम में लगे लोगों का काम आसान करने के लिए देश में अस्थायी तौर पर राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल नहीं लिया जाएगा. वहीं वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज ने कोरोना वायरस संकट के चलते बुधवार को जी-20 समूह देशों में इस साल मंदी आने का अनुमान जताया है.


मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाये गये राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण गरीब लोगों को होने वाली परेशानियों को कम करने के लिए सहायता पैकेज की घोषणा करते हुए बुधवार को कहा कि प्रदेश सरकार मजदूरों को प्रति मजदूर 1000 रुपए की सहायता देगी.


बता दें कि इस वक्त दुनिया में ऐसा कोई देश नहीं हैं, जहां कोरोना के मरीज नहीं हैं. चीन से निकला वायरस यूरोप और अमेरिका में कहर बरपा रहा है. इटली में हर रोज 500 से ज्यादा लोग मर रहे हैं, स्पेन, जर्मनी, ब्रिटेन समेत यूरोप के बाकी देश भी कोरोना के कुचक्र में फंस चुके हैं.


विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि अमेरिका चीन, ईरान, यूरोप के बाद अमेरिका कोरोना का नया एपीसेंटर हो सकता है. ऐसे हालात दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाले देश भारत में ना बने इसलिए विश्व स्वास्थ्य संगठन बार-बार चेतावनी दे रहा है. अभी नहीं संभले तो परिणाम इतने भयावह होंगे जिसकी कल्पना करना भी मुश्किल है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.