रांची: झारखंड सरकार ने कोविड-19 जांच किट और इससे जुड़ी अन्य सामग्री के मूल्य में आयी कमी को देखते हुए निजी प्रयोगशालाओं में कोरोना वायरस के संक्रमण की आरटी-पीसीआर विधि से जांच के लिए पूर्व में निर्धारित अधिकतम शुल्क को 2400 रुपये से घटाकर 1500 रुपये कर दिया है.


झारखंड सरकार द्वारा मंगलवार को इस सिलसिले में जारी आदेश के अनुसार अब निजी प्रयोगशालाएं कोरोना वायरस से संक्रमण की इस जांच के लिए अधिकतम 1500 रुपये ही शुल्क ले सकेंगी. इससे अधिक शुल्क लेने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की भी बात कही गयी है.


इससे पूर्व 29 जून को जारी आदेश में राज्य सरकार ने इस आरटी-पीसीआर किट से कोविड-19 जांच के लिए राज्य में अधिकतम 2400 रुपये का शुल्क निर्धारित किया था. आदेश में बताया गया है कि आरटी-पीसीआर जांच किट एवं वीटीएम किट आदि की कीमत में हाल के दिनों में आयी गिरावट को देखते हुए राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है.


बता दें की देशभर में तेजी से फैल रहा कोरोना का संक्रमण 49 लाख के आंकड़े को पार कर चुका है. इसके इस हफ्ते 50 लाख के पार पहुंचने की संभावना है. देश में अब तक 49,30,236 कोरोना संक्रमित मामले सामने आए हैं. जिसमें से अभीतक 38,59,399 संक्रमित लोगों का इलाज सफल रहा है. वहीं 80,776 कोरोना संक्रमित की इलाज के दौरान मौत हो गई है. वर्तमान में 9,90,061 कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज चल रहा है.


इसे भी पढ़ेंः
महाराष्ट्र: राज्यपाल से मिले पूर्व नेवी अफसर, कहा- अब से मैं BJP-RSS के साथ


LAC पर अंडरग्राउंड ऑप्टिकल फाइबर केबल का जाल बिछा रहा चीन, जानें क्या है ‘ड्रैगन’ की नई साजिश