Coronavirus: कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में लिया है और अब तक एक लाख 80 से अधिक मामले सामने आए हैं. सबसे अधिक प्रभावित शीर्ष तीन देशों में चीन, इटली और इरान शामिल है. COVID-19 की चपेट में आने से 7000 से अधिक लोगों की मौत हुई है और करीब 80 हजार लोग ठीक हुए हैं.


कोरोना वायरस से निपटने के लिए दुनियाभर के स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि सतर्कता ही पहला बचाव है. लोगों को साफ सुथरा रहने, भीड़-भाड़ से बचने की सलाह दी जा रही है. इस बीच विश्वव स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने #SafeHands चैलेंज शुरू किया है. भारत में भी सोशल मीडिया पर लोग अच्छे तरीके से हाथ धोते हुए वीडियो साझा कर रहे हैं और चैलेंज को आगे बढ़ा रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया है.





आज केंद्रीय मंत्री किरण रिजीजू ने भी #SafeHandsChallenge को स्वीकार किया. ये चैलेंज उन्हें एथलीट हीमा दास और बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने दिया. रिजीजू ने अब केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, बैडमिंटन खिलाड़ी मनीका बत्रा और अदनान सामी को चैलेंज किया है. ताकि लोगों तक साफ सफाई का संदेश पहुंचे.





दरअसल, कोरोना वायरस संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से फैलता है. अगर कोई संक्रमित व्यक्ति किसी भी जगह को छूता है और कोई सामान्य व्यक्ति उस जगह को छूकर अपने मुंह, आंख, नाक के पास हाथ ले जाता है तो उसके संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए विशेषज्ञ हमेशा हाथ साफ रखने की सलाह दे रहे हैं.


बता दें कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 126 हो गई है और अब तक तीन लोगों की इससे मौत हुई है. इसी को ध्यान में रखते हुए देशभर में शिक्षण संस्थान, पार्क, पर्यटक स्थल, जिम आदि बंद कर दिए गए हैं.


देशभर में अब तक 126 मामलों की पुष्टि, सरकारी इमारतों में थर्मल स्कैनर लगाने का आदेश