नई दिल्ली: जानलेवा कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में बुरा हाल है. चीन के बाद इटली और इरान में कोरोना ने सबसे ज्यादा कहर बरपाया है. अमेरिका, भारत और पाकिस्तान जैसे देश भी अब कोरोना वायरस से अछूते नहीं हैं. कोरोना वायरस की वजह से भारत में दो लोगों की मौत हो चुकी है. आइए जानते हैं कि कोरोना वायरस की वजह से दुनिया के बाकी देशों के कैसे हालात हैं.


भारत


कोरोना वायरस से देश में दूसरी मौत ने सरकार की चिंता और भी ज्यादा बढ़ा दी है. दिल्ली में 68 साल की महिला की कोरोना वायरस की वजह से जान गई है. कोरोना से पहली मौत कर्नाटक के कलबुर्गी में 76 साल के एक बुजुर्ग शख्स की हुई थी. उसकी मौत मंगलवार को हुई थी लेकिन उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि गुरुवार को हुई. देश में कोरोना के 82 केस सामने आ चुके हैं.


अमेरिका


अमेरिका पर भी कोरोना का असर है. यहां दो हजार से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हैं. राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने अमेरिका में नेशनल इमरजेंसी घोषित कर दी है. ट्रंप भी जल्द अपनी कोरोना की जांच कराएंगे, क्योंकि हाल ही में ट्रंप ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो से मिले थे. खबरों के मुताबिक उनके प्रतिनिधिमंडल का एक अधिकारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. साथ ही इवांका पर भी कोरोना का खतरा है, क्योंकि इंवाका ऑस्ट्रेलिया के गृह मंत्री पीटर डटन से मिली थीं और पीटर डटन कोरोना की चपेट में आ चुके हैं.


पाकिस्तान


पाकिस्तान में अबतक 21 मामले सामने आ चुके हैं. पड़ोसी देश में खेलों पर कोरोना वायरस का असर दिख रहा है. पाकिस्तान सुपर लीग के मैच देखने के लिए लोग नहीं पहुंच रहे हैं. स्टेडियम खाली पड़े हैं. 10 विदेशी खिलाड़ियों ने लीग छोड़ने का फैसला किया है.


यूरोप


कोरोना को महामारी घोषित करने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चिंता जताई है.. डब्लूएचओ के डायरेक्टर ने यूरोप को कोरोना वायरस का नया एपिक सेंटर बताया है. क्योंकि यूरोप के देशों में चीन के बाद सबसे ज्यादा मौत हुई हैं.


इटली


इटली में कोरोना वायरस ने कोहराम मचा दिया. महज 24 घंटे में इटली में इस जानलेवा वायरस ने 250 लोगों की जान ले ली. यहां कोरोना से संक्रमित मरीजों को हेलिकॉप्टर के जरिए सेना अस्पताल पहुंचा रही है. इटली में कोरोना का असर इंसानों के साथ-साथ जानवरों पर भी पड़ रहा है. रोम में चिड़ियाघर बंद पड़े हैं. वहां मेडिकल टीम जानवरों की भी जांच कर रही है.


बेल्जियम


बेल्जियम में कोरोना वायरस की वजह से इमरजेंसी जैसे हालात बने हुए हैं. सरकार ने तीन अप्रैल तक सभी स्कूल,कॉलेज और दुकानों को बंद कर दिया है. बेल्जिम में कोरोना के अब तक साढ़े पांच सौ से ज्यादा केस सामने आए हैं.


ऑस्ट्रिया

ऑस्ट्रिया में कोरोना वायरस की वजह से पर्यटन ठप हो गया है. वियना में विदेशी टूरिस्ट नहीं पहुंच रहे हैं. पर्यटन पर असर पढ़ने की वजह से लोगों के कामकाज में मंदी आ गई है.


ईरान

ईरान में भी कोरोना का कहर कम नहीं हो रहा है. 24 घंटे के अंदर ईरान में 84 लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 12 सौ लोग कोरोना से संक्रमित हैं.


जर्मनी

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए जर्मनी में खाना जुटाने की तैयारियां चल रही है. डब्लूएचओ की तरफ से कोरोना को महामारी घोषित करने के बाद सरकार बर्लिन में फुड बैंक बना रही है.


यह भी पढ़ें-

आपकी जेब पर भी पड़ा कोरोना वायरस का असर, जानें क्या सस्ता हुआ और क्या महंगा


भारत में क्रिकेट के साथ-साथ किन खेलों पर पड़ा कोरोना वायरस का असर, एक क्लिक में जानिए


Coronavirus: भारत में कोरोना से दूसरी मौत, देश में अबतक 82 पॉजिटिव मामले सामने आए