नई दिल्ली: देश में जानलेवा कोरोना वायरस का कहर बरकरार है. लॉकडाउन के बावजूद संक्रमित मरीजों की संख्या में दिन पर दिन बढ़ोत्तरी हो रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 8356 हो गई है. वहीं अबतक 273 लोगों की मौत हुई है. हालांकि 715 लोग कोरोना को मात देकर अब तक ठीक हुए हैं. बड़ी बात ये है कि 24 घंटों में 34 लोगों की मौत हुई है और 909 नए मामले सामने आए हैं.


किस राज्य में कितनी मौतें हुईं?, 


स्वास्थय मंत्रालय के मुताबिक, महाराष्ट्र में 127, मध्य प्रदेश में 36, गुजरात में 22, पंजाब में 11, दिल्ली में 19, तमिलनाडु में 10, तेलंगाना में 9, आंध्र प्रदेश में 6, कर्नाटक में 6, पश्चिम बंगाल में 5, जम्मू-कश्मीर में 4, उत्तर प्रदेश में 5, हरियाणा में 3, राजस्थान में 3, केरल में 2, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और ओडिसा में एक-एक मौत हुई है.


Coronavirus: पूरी दुनिया में 17 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित, मौत के मामले में अमेरिका ने इटली को पीछे छोड़ा


यहां देखें राज्यवार आंकड़े


 



लॉक डाउन नहीं होता तो 8 लाख लोग हो जाते संक्रमित

अगर लॉकडाउन और कंटेनमेंट नहीं करते तो 15 अप्रैल तक 8 लाख 20 हजार मामले सामने आ चुके होते. आईसीएमआर की एक आंतरिक स्टडी के आंकड़ों के मुताबिक अगर देशभर में लॉक डाउन और कंटेनमेंट प्लान नहीं बनता तो पूरे देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या लाखों में पहुंच जाती. भारत का हाल इटली ईरान और अमेरिका जैसा हो जाता. आईसीएमआर की एक स्टडी के मुताबिक एक संक्रमित व्यक्ति 400 से ज्यादा लोगों को 1 महीने में संक्रमित कर सकता है. इसी स्टडी के आधार पर एक प्रोजेक्शन तैयार किया गया था.

यह भी पढ़ें-


कोरोना वायरस: इन राज्यों में 14 अप्रैल के बाद भी जारी रहेगा लॉकडाउन, देखिए लिस्ट


भारत में कोरोना फैलाने की पाकिस्तानी साजिश का भंडाफोड़, नेपाल की मस्जिद से पकड़े गए 24 जमाती