नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस दस्तक दे चुका है. अब तक छह मामले पॉजिटिव पाए गए हैं. इनमें से तीन ठीक हो चुके हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक दिल्ली के जिस व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है उसने हाल में इटली की यात्रा की थी. उसका राम मनोहर लोहिया अस्पताल में इलाज चल रहा है. दूसरे संक्रमित व्यक्ति ने दुबई की यात्रा की थी. दोनों मरीजों की हालत स्थिर है और उनकी करीब से निगरानी की जा रही है.


वहीं जयपुर में भी इटली के पर्यटक कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया. इस पर्यटक की पत्नी की स्थानीय सवाई मान सिंह अस्पताल में हुई प्रारंभिक जांच में उसके भी कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी सामने आयी है. इटली के 69 साल के सैलानी की पूना से आयी रिपोर्ट में उसे कोरोना पॉजिटिव बताया गया हैं. ये मरीज अभी सवाई मान सिंह अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती हैं. इनकी पत्नी की शुरुआती जांच में कोरोना पॉजिटिव संकेत के बाद नमूने पुणे की लैब में भेजे गए हैं.


कोरोना से जुड़ा अब तक का अपडेट


दिल्ली के एक होटल से मंगलवार को तीन भारतीय और 21 इतालवी लोगों को एहतियातन कदम के तौर पर ITBP के छाबला कैम्प में भेजा गया है. उन्हें आइसोलेशन में रखा गया है और साथ ही उनके सैम्पल परीक्षण के लिए भेजे गए हैं. उनके नमूनों की रिपोर्ट आने के बाद आगे का कदम उठाया जाएगा. फिलहाल इनमें से किसी में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण नहीं पाए गए हैं. लेकिन कॉन्टेक्ट हिस्ट्री की वजह से उन्हें अलग किया गया है. यह सभी टूरिस्ट बीते करीब 15 दिन से भारत में रह रहे हैं. इटली से आए कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज ने इस होटल में जाकर 28 फरवरी को खाना खाया था. इस वजह से होटल के उन कर्मचारियों को भी जांच के लिए ले जाया जा रहा है जिन्होंने इस संक्रमित मरीज को खाना परोसा था.


आगरा में 6 संदिग्ध, 13 लोगों के सैंपल लिए गए


यूपी के आगरा में छह मरीज कोरोना वायरस के हाइली सस्पेक्टेड हैं. 13 लोगों के सैंपल लखनऊ भेजे गए और लखनऊ से क्रॉस चेकिंग के लिए सैम्पल पुणे भेजे गए. 25 फरवरी को इटली से घूमकर परिवार वापस आगरा आया है. कुछ रिश्तेदार दिल्ली के रहने वाले थे. दिल्ली के रहने वाले कारोबारी को परेशानी होने पर सभी का टेस्ट कराया गया. छह लोगों को इलाज के लिए दिल्ली भेजा गया. इस पूरे मामले को लेकर आगरा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी मुकेश वत्स ने बताया कि छह लोग हाइली सस्पेक्ट थे जिन्हें इलाज के लिए दिल्ली भेज दिया गया है. परिवार इटली से घूमकर वापस आया था.


नोएडा में दो स्कूल बंद किए गए


नोएडा के दो प्राइवेट स्कूलों को मंगलवार को बंद कर दिया गया और परीक्षाएं टाल दी गईं. स्कूल में पढ़ने वाले एक छात्र के पिता कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. स्कूल की ओर से अभिभावकों को मंगलवार सुबह भेजे गए संदेश में कहा गया है कि ‘जरूरी कारणों’ के चलते परीक्षाएं टाली गई हैं. हालांकि, बोर्ड परीक्षाएं होंगी. जिस स्कूल के छात्र के पिता में संक्रमण की पुष्टि हुई है, उसका कहना है कि 4 से 6 मार्च तक क्लासेस बंद रहेंगी.


दूसरे स्कूल का कहना है कि उसके यहां नौ मार्च तक कक्षाएं बंद रहेंगी. पूरे कैंपस को साफ करवाया जा रहा है. नोएडा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मंगलवार की सुबह एक स्कूल का दौरा किया. इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि जिस व्यक्ति में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है उसके परिवार के कुछ सदस्यों के नमूनों की जांच में वायरस के लक्षण पाये जाने के बाद उन्हें सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उन्होंने बताया कि मयूर विहार में रहने वाले एक अकाउंटेंट को जांच के लिए सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है.


क्या पालतू जानवर से फैलता है Coronavirus, जानें 10 सच और झूठ


चार देशों के नागरिकों को तीन मार्च तक जारी वीजा निलंबित


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को एक ट्रैवल एडवाइजरी जारी करके 3 मार्च को या उससे पहले इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया, जापान के उन नागरिकों को जारी नियमित वीजा या ई-वीजा को सस्पेंड कर दिया जिन्होंने अभी तक भारत में एंट्री नहीं किया है. साथ ही एडवाइजरी में 3 मार्च तक जापान और दक्षिण कोरिया के नागरिकों को जारी आगमन पर वीजा (वीओए) सस्पेंड कर दिया है, जिन्होंने अभी तक भारत में एंट्री नहीं किया है.


एडवाइजरी में कहा गया है कि जिन लोगों के भारत की यात्रा करने के न टाल सकने वाले कारण हैं वे निकटतम भारतीय दूतावास या वाणिज्य दूतावास से सम्पर्क कर सकते हैं. यह एडवाइजरी तत्काल प्रभाव से लागू होता है. इससे पहले चीन के नागरिकों को 5 फरवरी या उससे पहले जारी नियमित (स्टिकर) वीजा या ई-वीजा को सस्पेंड किया गया था. यह अभी भी लागू रहेगा. एडवाइजरी में कहा गया है कि उन सभी विदेशी नागरिकों को जारी नियमित (स्टिकर) वीजा या ई-वीजा अब तत्काल प्रभाव से सस्पेंड किये जाते हैं जिन्होंने चीन, ईरान, इटली, दक्षिण कोरिया और जापान की 1 फरवरी या उसके बाद यात्रा की है और जिन्होंने अभी तक भारत में एंट्री नहीं किया है.


सरकार ने दवाइयों के एक्सपोर्ट पर लगाई रोक


कोरोना वायरस के चलते सरकार ने 26 दवाओं, एपीआई और फार्मूलेशन के निर्यात पर रोक लगाई है. बाजार में दवाओं की न हो किल्लत और न बढ़ें कीमतें, इसलिए रोक लगाई गई है. सरकार ने 26 तरह की दवा सामग्री और पैरासिटामोल, विटामिन बी1 और बी12 सहित कुछ दवाओं के एक्सपोर्ट पर बैन लगा दिया है. अब तक इन दवा सामग्रियों के एक्सपोर्ट पर किसी तरह का कोई बैन नहीं था.


पटना में एक संदिग्ध महिला का सैंपल कोलकाता भेजा जाएगा


बिहार की राजधानी पटना में मलेशिया से आई एक संदिग्ध महिला को पटना पीएमसीएच में जांच के लिए भेजा गया. पीएमसीएच के मुताबिक़ कोरोना संदिग्ध के सैंपल कोलकाता के लैब में भेजा जाएगा. पीएमसीएच लैब में कोरोना के जांच की सुविधा अबतक मौजूद नहीं है.


67 देशों में 3056 लोगों की मौत- WHO


डब्ल्यूएचओ के मुताबिक दुनिया के 67 देशों में कोविड-19 की वजह से 3056 लोगों की मौत हुई है और 89,527 मामलों की पुष्टि हुई. चीन में कोरोना वायरस की वजह से 31 और लोगों की मौत के साथ ही मरने वालों की संख्या 2,943 तक पहुंच गई. संक्रमण के 125 पुष्ट मामले सामने आए हैं, जो देश में कोरोना वायरस का प्रकोप शुरू होने के बाद से सबसे कम हैं. चीन में प्रकोप भले ही कम हो रहा हो लेकिन इस घातक बीमारी ने दुनियाभर में तबाही मचा रखी है.


अब तक दुनिया के विभिन्न हिस्सों में 3,000 से अधिक लोगों की मौत कोरोना वायरस की वजह से हो चुकी है और संक्रमण के 89,000 से अधिक मामले सामने आए हैं. अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या सोमवार को बढ़कर छह हो गई है जबकि देशभर में 90 से अधिक लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं.