Coronavirus Live Updates: अशोक गहलोत बोले- राजस्थान सभी मानदंडों में बेहतर, हमारे काम की PM ने तारीफ की

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शाम के चार बजे बताया कि पिछले 24 घंटे में 1396 नए मामले आए हैं. अब तक 27892 मामलों की पुष्टि हुई है. इनमें से 381 मरीज पिछले 24 घंटे में ठीक हुए हैं. अब तक 6184 मरीज ठीक हुए हैं और 872 लोगों की मौत हुई है. दुनिया में फैली इस महामारी से जुड़ी हर छोटी-बड़ी अपडेट के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 27 Apr 2020 06:15 PM
तब्लीगी जमात मामला: मौलाना साद के वकील ने दावा किया है कि साद पूछताछ के लिए तैयार हैं. लेकिन अभी तक पूछताछ का नोटिस नहीं मिला है. अन्य नोटिस का जवाब दिया गया है.
पश्चिम बंगाल CM ममता बनर्जी ने कहा है कि केंद्र सरकार अचानक सर्कुलर जारी कर रही है. मुझे इससे कोई समस्या नहीं है, लेकिन कुछ परामर्श अवश्य होना चाहिए. उन्हें राज्यों की स्थिति पूछनी चाहिए. एक तरफ वे कहते हैं कि लॉकडाउन कोसख्ती से जारी रखना चाहिए, दूसरी तरफ वे सभी दुकानें खोलने के लिए कह रहे हैं. क्या करे? केंद्र सरकार जो कह रही है और उनके निर्देशों के बीच स्पष्टता का अभाव है.
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने एबीपी न्यूज़ से खास बतचीत में कहा कि राज्य में अब सिर्फ 10 मरीज अस्पताल में हैं. बाकी की 30 मरीज ठीक हो चुके हैं.
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि एक साथ लॉकडाउन नहीं खोल सकते हैं. चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन खोला जाएगा.
COVID 19: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए कहा कि राजस्थान सभी मानदंडों में बेहतर है. राजस्थान के काम की पीएम ने भी तारीफ की. राज्य में टेस्टिंग ज्यादा हो रही है.
COVID 19: उत्तर प्रदेश में पिछले 12 घंटे में 82 नए मामले आए हैं. इसी के साथ राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,955 हो गई है. 335 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं और 31 लोगों की मौत हुई है. अभी 1,589 एक्टिव (इलाजरत) मामले हैं.
झारखंड सरकार का बड़ा फैसला. केंद्र की तरफ से दी गई छूट राज्य में लागू नहीं होगी, रांची शहर पूरी तरह से सील ही रहेगा. हिंदपीढ़ी इलाके से अब कोई भी न तो अंदर जा सकता है न ही बाहर निकल सकता है.
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटे में 1396 नए मामले आए हैं. अब तक 27892 मामलों की पुष्टि हुई है. बीते एक दिन में 381 ठीक हुए हैं. अब स्वस्थ हुए लोगों की संख्या 6184 हो गई है. 22.17 % रिकवरी रेट हो गया है.
गृह मंत्रालय ने कहा है कि 80% गेहूं की कटाई हो चुकी है. ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार बढ़ा है. फसल की बिक्री और खरीद को सरल किया गया है.
देश में कोरोना संकट से निपटने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारे कई कार गर कदम उठा रही है. लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने आज केंद्र सरकार के काम की तारीफ की और कहा कि कारगर कदम जारी रहे तो भारत बन सकता है ग्लोबल लीडर बन सकता है.
लॉकडाउन के दौरान अनलिमिटेड कॉलिंग और इंटरनेट, फ्री DTH और फ्री नेटफ्लिक्स, अमेज़न प्राइम की मांग करने वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की। जजों ने याचिकाकर्ता से कहा- क्या आप कुछ भी दाखिल कर देंगे? मनोहर प्रताप नाम के वकील ने याचिका दाखिल की थी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बीच वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हो रही बैठक खत्म हो गई है. पीएम मोदी ने बैठक में कहा है कि केंद्र और राज्यों द्वारा किए जा रहे सामूहिक प्रयासों का असर दिख रहा है. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन का प्रभाव पड़ा है और हमें इसका फायदा मिल रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया में लॉक डाउन सबसे ज़्यादा कारगर रहा है और भारत दूसरे देशों की तुलना में बेहतर स्थिति में है. तमाम राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने प्रधानमंत्री के साथ चर्चा में सुझाव दिए.
बताया जा रहा है कि देश के कुछ राज्य लॉकडाउन को तीन मई के बाद भी जारी रखने के इच्छुक हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोरोना वायरस के मामले नियंत्रण में रहें. कोरोना वायरस को लेकर मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की यह तीसरी वीडियो कॉन्फ्रेंस हैं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की कोरोना वायरस पर अन्य मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग शुरू हो गई है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी इस बैठक में मौजूद हैं.


कोरोना वायरस को लेकर म्युच्युअल फंड सेक्टर को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने बड़ी मदद दी है. आरबीआई ने म्यूच्युअल फंड निवेशकों को 50 हजार करोड़ रुपए की स्पेशल लिक्विडिटी फैसिलिटी के तहत दिए हैं.
देश में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 27892 हो गई है. वहीं अब तक 872 लोगों को इस वायरस के चलते जान गंवानी पड़ी है. 6184 लोग इस बीमारी से इलाज करवा कर सही हो चुके हैं. राज्यवार आंकड़ों की बात करें तो पहले नंबर महाराष्ट्र है, यहां कोरोना के 8068 मरीज हैं और 342 मौत हो चुकी हैं. दूसरे नंबर गुजरात है यहां 3301 मरीज हैं और अब तक 151 लोगों की मौत हो चुकी है. राजधानी दिल्ली में 2918 मरीज हैं कोरोना यहां 54 लोगों की जान ले चुका है.
दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका में पिछले 24 घंटों में 1330 मौत दर्ज की गई हैं. अमेरिका में कोरोना वायरस से अबतक 55 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

देश में लॉक डाउन का भी सख्ती से पालन हो रहा है. एक ओर जहां भारत में लगातार कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है वहीं ऐसे भी कुछ राज्य और केंद्र शासित प्रदेश है, जहां मामले ना के बराबर है. इसके अलावा ठीक होने वालों की संख्या भी काफी अच्छी है. ऐसे सात राज्य है जहां कुल संक्रमित मरीजों की संख्या सिर्फ 40 है वहीं सबसे अच्छी बात है की इन सातों राज्यों में एक भी मौत नहीं हुई है.
कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में किस तरह से आगे बढ़ना है, इस बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 10 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ संवाद करेंगे. यह संवाद इन संकेतों के बीच होगा कि यह लागू लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने केंद्रित हो सकता है. देश में कोविड-19 के प्रसार के बाद मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की यह तीसरी वीडियो कॉन्फ्रेंस होगी

बैकग्राउंड

Coronavirus Live Updates: देश में जानलेवा कोरोना वायरस का प्रकोप जारी है. इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में किस तरह से आगे बढ़ना है, इस बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 10 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ संवाद करेंगे. इसके अलावा कोरोना वायरस से जुड़े कई मामलों को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है. कोरोना संकय के बीचसिंगापुर यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च में दावा किया गया है कि भारत में 21 मई के आस-पास कोरोना वायरस खत्म हो सकता है.


 


एक ओर जहां भारत में लगातार कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है, वहीं ऐसे भी कुछ राज्य और केंद्र शासित प्रदेश है जहां मामले ना के बराबर है. इसके अलावा ठीक होने वालों की संख्या भी काफी अच्छी है. ऐसे सात राज्य है जहां कुल संक्रमित मरीजों की संख्या सिर्फ 40 है, वहीं सबसे अच्छी बात है की इन सातों राज्यों में एक भी मौत नहीं हुई है. कोरोना वायरस से जुड़ी हर छोटी-बड़ी अपडेट के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.


 


यह भी पढ़ें-


 


Coronavirus: अमेरिका में अबतक 55 हजार लोगों की मौत, 9 लाख 87 हजार से ज्यादा संक्रमित


 


कोरोना से दुनिया भर में करीब 30 लाख लोग संक्रमित, मरने वालों की संख्या भी दो लाख के पार

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.