Coronavirus News Live: घट रहे कोरोना के मामले, 24 घंटे में केवल 121 केस, 172 मरीजों ने दी कोविड को मात

Coronavirus News Live: भारत में कोरोना के XBB 1.5 वेरिएंट का नया केस मिला है. INSACOG के आंकड़ों के अनुसार, इस नए केस के बाद देश में इस वेरिएंट के मामलों की कुल संख्या आठ हो गई है.

ABP Live Last Updated: 10 Jan 2023 12:55 PM
चीन में कोरोना से हालात बेकाबू

चीन में कोरोना (Covid-19 In China) के कहर से हालात बेकाबू हो गए हैं. सैकड़ों शवों को शवगृहों में रखा गया है. लाशे इतनी ज्यादा हैं कि अंतिम संस्कार करना भी अब मुश्किल हो गया है. हेनान प्रांत(Henan Province) में लगभग 90 प्रतिशत लोग अब तक कोविड -19 से संक्रमित हैं. 

हवा में फैले ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट

एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट BA.2 और XBB से लेकर BQ.1 समेत अन्य सभी सब वैरिएंट हवा में फैल रहे हैं. हालांकि, इससे अब तक कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी नहीं देखी गई है. भारत में कोरोना से हालात सामान्य हैं. 

पॉजिटिविटी रेट में गिरावट

पॉजिटिविटी रेट में भी गिरावट दर्ज की गई है. भारत में फिलहाल दैनिक पॉजिटिविटी रेट 0.07 प्रतिशत और वीकली पॉजिटिविटी रेट 0.11 प्रतिशत दर्ज किया गया है. अब तक कुल 91.23 करोड़ कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं. इसमें पिछले 24 घंटों में 1,69,568 टेस्ट किए गए.

कोरोना वैक्सीनेशन अपडेट

राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 220.14 करोड़ कुल टीके की खुराक (95.14 करोड़ दूसरी खुराक और 22.43 करोड़ एहतियाती खुराक) दी जा चुकी है. पिछले 24 घंटों में 56,829 खुराक दी गई.

भारत में 24 घंटे में कोरोना के 121 केस 

देश में कोरोना के मामलों में गिरावट देखी जा रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों में महज 121 मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं, 172 मरीजों ने कोरोना को मात दे दी है. भारत में सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 2,319 हो गई है.

मध्य प्रदेश में कोरोना से राहत

मध्य प्रदेश के सभी 52 जिलों की बात की जाए तो यहां पर केवल 2 कोरोना वायरस के मामले सक्रिय हैं. ये दोनों मामले राजधानी भोपाल (Bhopal) के हैं. लगभग यही आंकड़ा पिछले कई दिनों से लगातार बना हुआ है. 

Covovax को अगले हफ्ते मिल सकती है बूस्टर डोज के रूप में मंजूरी

भारत के ड्रग रेगुलेटर का एक एक्सपर्ट पैनल अगले हफ्ते सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की तरफ से बनाई गई दूसरी कोविड -19 वैक्सीन कोवोवैक्स (Covovax) को बूस्टर डोज के रूप में इस्तेमाल करने पर विचार कर सकता है. 

बैकग्राउंड

Coronavirus News Live: दुनियाभर में कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं. चीन और जापान के बाद अब अमेरिका में भी कोरोना के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. साथ ही भारत में भी एक बार फिर से कोरोना के नए वेरिएंट ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. यहां कोविड 19 के XBB 1.5 वेरिएंट का नया केस मिला है. INSACOG के आंकड़ों के अनुसार, इस नए केस के बाद देश में इस वेरिएंट के मामलों की कुल संख्या आठ हो गई है. 


भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) का कहना है कि वेरिएंट का नया केस पिछले 24 घंटों में उत्तराखंड में पाया गया जबकि इससे पहले गुजरात में तीन मामले, कर्नाटक, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में एक-एक मामले पाए गए थे. हालांकि, इन सबके बीच एक अच्छी खबर ये है कि देशव्यापी टीकाकरण अभियान के चलते भारत में 220 करोड़ से ज्यादा डोज लगाई जा चुकी हैं.


बूस्टर डोज की तरह लगेगी कोवोवैक्स


भारत के ड्रग रेगुलेटर का एक विशेषज्ञ पैनल अगले हफ्ते सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की तरफ से बनाई गई दूसरी कोविड -19 वैक्सीन कोवोवैक्स (Covovax) को बूस्टर डोज के रूप में इस्तेमाल करने पर विचार कर सकता है. केंद्र सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि कोवोवैक्स को प्रतिबंधित उपयोग के लिए पहले ही मंजूरी दे दी गई है और बूस्टर के रूप में इसके इस्तेमाल पर अगले हफ्ते होने वाली बैठक में चर्चा की जानी चाहिए. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.