Coronavirus News Live: कोरोना को लेकर पीएम मोदी का देश को संबोधन, जीनोम सीक्वेंसिंग और टेस्टिंग पर दिया जोर

Coronavirus News Live: भारत में कोरोना को लेकर केंद्र और राज्य सरकारों की तरफ से इमरजेंसी मीटिंग बुलाई जा रही है. राज्यसभा और लोकसभा में भी इसे लेकर सावधानी बरतने की अपील की गई है.

ABP Live Last Updated: 22 Dec 2022 08:16 PM
चीन में कोविड का कहर : चीन में आउट ऑफ स्टॉक N-95 मास्क

चीन में कोविड केस का आलम ऐसा है कि वहां के मेडिकल स्टोर से N-95 मास्क आउट ऑफ स्टॉक हो गये हैं. चीन में एंटीजन टेस्टिंग किट, N-95 मास्क की सप्लाई हो सके इसके लिए चीन ने 100 से ज्यादा नई कंपनियों को लाइसेंस जारी किए हैं. 

सीएम को दी सभी मामलों की जानकारी : उत्तराखंड के स्वास्थ्य सचिव डॉ आर. राजेश कुमार

उत्तराखंड के स्वास्थ्य सचिव डॉ आर राजेश कुमार ने कोविड के मामले में वैश्विक तेजी को देखते हुए राज्य के सीएम को जानकारी दी. स्वास्थ्य सचिव ने निगरानी और कोविड उपयुक्त व्यवहार पर जोर दिया है. 


राजेश कुमार ने बताया कि राज्य में पिछले 1 महीने में 3-4 मामले सामने आए हैं और उन सभी मामलों की जीनोम सिक्वेंसिंग कराई गई है. 

चीन में कोविड का कहर: चीन में आउट ऑफ स्टॉक हुई एंटीजन टेस्ट किट

चीन में कोविड का कहर इतना ज्यादा है कि वहां पर एंटीजन टेस्टिंग किट खत्म हो गई है. चीन के लोग वहां पर लोग खुद से कोविड टेस्ट कर रहे हैं इसलिए एंटीजन टेस्ट किट की डिमांड में काफी ज्यादा है. 

चीन में बढ़ रहा है राष्ट्रपति जिनपिंग के खिलाफ आक्रोश

चीन में बढ़ते कोविड मामलों के कारण राष्ट्रपति जिनपिंग के खिलाफ आक्रोश बढ़ रहा है. दवाओं की कमी और सरकार की लापरवाही से लोगों में भारी नाराजगी है.
चीन में हर घर में बुखार के मरीज लेकिन बुखार की दवाई नहीं मिल रही.

दवाओं की कीमतों की रखी जाए निगरानी

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड-19 पर उच्च स्तरीय बैठक के दौरान पीएम मोदी को बताया गया कि दवाओं, टीकों और अस्पताल के बेड के संबंध में पर्याप्त उपलब्धता है. उन्होंने आवश्यक दवाओं की उपलब्धता और कीमतों की नियमित निगरानी करने की सलाह दी.

दवाओं की कीमतों पर रखी जाए निगरानी

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड-19 पर उच्च स्तरीय बैठक के दौरान पीएम मोदी को बताया गया कि दवाओं, टीकों और अस्पताल के बेड के संबंध में पर्याप्त उपलब्धता है. उन्होंने आवश्यक दवाओं की उपलब्धता और कीमतों की नियमित निगरानी करने की सलाह दी.

राज्यों को ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराएगा

पीएम मोदी ने कहा कि राज्यों को ऑक्सीजन सिलेंडर, पीएसए प्लांट, वेंटिलेटर और मानव संसाधन सहित अस्पताल के बुनियादी ढांचे की परिचालन तत्परता सुनिश्चित करने के लिए कोविड विशिष्ट सुविधाओं का ऑडिट करने की सलाह दी.

बुनियादी ढ़ांचे को सुधारने की दी सलाह

पीएम मोदी ने कहा कि राज्यों को अस्पताल के बुनियादी ढांचे को सुधारने की जरूरत है. उन्होंने देश के लोगों को मास्क पहनने सहित कोविड के उचित व्यवहार का पालन करने को कहा.

पीएम मोदी कोविड पर देश को संबोधित कर रहे हैं

पीएम मोदी वैश्विक कोविड मामलों को लेकर देश को संबोधित कर रहे हैं. उन्होंने कहा जीनोम सीक्वेंसिंग और टेस्टिंग बढ़ाने पर फोकस के साथ मजबूत निगरानी की जरूरत है.

दिल्ली में कितने लोगों ने लगवाई प्रिकॉशन डोज?

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में पहली और दूसरी डोज 100% लोगों ने लगवाई लेकिन परिकोशन डोज सिर्फ 24% लोगों ने लगवाई , लोगों से अपील है कि डोज लगवाए. 380 एंबुलेंस हमारे पास है और बढ़ा सकते हैं. मास्क को लेकर केंद्र की गाइडलाइंस का पालन करेंगे. 

दिल्ली में कितनी है ऑक्सीजन स्टोर करने की कैपेसिटी?

दिल्ली सीएम ने कहा कि उनके पास 928 मीट्रिक टन ऑक्सीजन स्टोर करने की कैपेसिटी है. 6 हजार सिलेंडर रिजर्व में हैं. हमारे पास दूसरे राज्यों से ऑक्सीजन लाने के लिए 12 सरकारी और 3 प्राइवेट टैंकर हैं.

दिल्ली में कोविड के कितने बेड?

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि भगवान करें कि कोरोना नहीं फैले, फिर भी अगर कोविड फैलता है तो सरकार तैयार है. उन्होंने कहा कि हम इस मामले में पॉजिटिव सीक्वेंसिंग करवा रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम 1 लाख टेस्ट रोज कर सकते हैं. अभी 8 हजार बेड कोरोना के हैं  हम इसको बढ़ाकर 36 हजार कर सकते हैं.

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की कोविड को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस

दिल्ली सीएम अरिवंद केजरीवाल ने कहा है कि वेरिएंट अभी तक किसी भी जीनोम सीक्वेंसिंग के मामले में नहीं मिला है. दिल्ली में जो मामले हैं वो XBB वेरिएंट का मामला है. 

सीएम अरविंद केजरीवाल के घर चल रही कोरोना की इमरजेंसी बैठक खत्म

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल के घर चल रही कोरोना की इमरजेंसी बैठक खत्म हो गई है. अरविंद केजरीवाल कुछ देर में मीडिया को संबोधित करेंगे.

कोविड पर बनाए हुए हैं नजर

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि कोविड पर हम सबकी नजर है. हम लोग स्थिती पर नजर बनाए हुए हैं.  हमने इसको लेकर बैठक भी की थी. उन्होंने कहा कि इसको लेकर उन्होंने कमिटी गठित कि जो इस मुद्दे पर निगरानी रख रही है.


अभी बंगाल में घबराने की स्थिति नहीं है लेकिन हम मॉनिटर कर रहे हैं, लोगों से सतर्क रहने की अपील की है.

WHO ने चीन से कोविड के सही आंकड़े दिन की अपील

कोरोना पर चीन की चुप्पी से दुनिया डरी है. चीन ने कोविड के आकंड़े जारी करना बंद कर दिया. चीन ने मौत के आकंड़े भी जारी करना बंद कर दिए हैं. WHO ने चीन से कोविड के सही आंकड़े देने की अपील की. 2019 में भी चीन ने दुनिया को सही जानकारी नहीं दी थी.

फ्रांस में मिले कोविड के 54 हजार से अधिक मरीज

चीन के आलावा जापान, साउथ कोरिया, जर्मनी, ब्राजील, फ़्रांस, अमेरिका में भी नए वैरिएंट से हाहाकार मच गया है. फ़्रांस में बुधवार को 54 हजार 614 नए मरीज मिले. साऊथ कोरिया में बुधवार को 88 हजार 172  नए मरीज मिले.

चीन में कोविड का कहर

चीन में कोविड के कहर का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वहां पर पिछले 13 दिन में शंघाई के सबसे बड़े टोंगरेन हॉस्पिटल के 4 डॉक्टरों की मौत हुई है.

केरल ने कोविड को लेकर जारी किया अलर्ट

केरल क स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने राज्य में कोविड-19 को लेकर अलर्ट जारी किया है. फिलहाल चिंता की कोई बात नहीं है. हम जनता से सतर्क रहने की अपील करते हैं. हमने राज्य में 100% टीकाकरण किया है.

कोविड को लेकर पीएम मोदी की हाई लेवल बैठक खत्म

कोविड को लेकर पीएम मोदी की हाई लेवल बैठक खत्म हो गई है. ये बैठक करीब एक घंटे तक चली.

कोविड वायरस से नहीं बचा सकता है गंगाजल

क्या गंगाजल के पानी से कोविड का इलाज किया जा सकता है? इस विषय पर शोध करने की रिक्वेस्ट पर भारत सरकार ने पत्र लिखकर स्पष्टीकरण दिया. सरकार ने बताया कि राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन की तरफ से कोविड-19 के इलाज में गंगा नदी के पानी के इस्तेमाल पर रिसर्च करने का कोई अनुरोध नहीं मिला है. 


साथ ही सरकार ने स्पष्ट किया कि उनके पास इसका कोई प्रमाण नहीं है जिससे यह साबित होता हो कि गंगाजल से कोविड का इलाज किया जा सकता है.

पीएम मोदी ने कोविड-19 मीटिंग की अध्यक्षता की

दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोविड-19 की स्थिति पर उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की. इस मीटिंग की तस्वीरें जारी कर दी गई हैं. 





कोरोना को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने हाई लेवल मीटिंग कर रहे हैं

कोरोना को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने हाई लेवल मीटिंग कर रहे हैं. 





कोविड को लेकर पीएम मोदी की हाई लेवल मीटिंग शुरू

दुनिया भर में कोविड के वैश्विक मामलों को ध्यान में रखते हुए भारत में पीएम मोदी की स्वास्थ्य मंत्री की हाई लेवल बैठक शुरू हो गई है.

कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक्शन में पीएम मोदी, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया समेत अन्य अधिकारियों के साथ करेंगे बैठक

देश में कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए थोड़ी देर में पीएम मोदी अन्य अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. उनके साथ इस बैठक में सभी प्रमुख स्टेकहोल्डर, मंत्रालय और उससे जुड़े अधिकारी भी शामिल होंगे. 


खासतौर पर गृहमंत्री अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री मनसुखभाई मांडवीया, स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, आईसीएमआर के अधिकारी, सिविल एविएशन के अधिकारी, नीति आयोग के वीके पॉल और अन्य बैठक में मौजूद रहेंगे.

चीन में बढ़ रहे कोविड मामलों पर हम नजर रख रहे हैं

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट करके कहा कि हम चीन में कोविड की स्थिति पर नजर रख रहे हैं. हम दुनिया की फार्मेसी हैं और उस रूप में हमेशा दूसरे देशों की मदद की है। हमें अभी ट्रैवल एडवाइजरी जारी करना है, लेकिन लोगों को उस देश में स्थानीय दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए जहां वे रह रहे हैं.

कोविड को देखते हुए बीजेपी ने स्थगित की जन आक्रोश यात्रा

बीजेपी ने दुनिया भर में बढ़ रहे कोविड-19 के मामलों को ध्यान में रखते हुए राजस्थान में अपनी जन आक्रोश यात्रा स्थगित कर दी है.
 

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की कोरोना को लेकर बैठक

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों ने बैठक करने वाले हैं. वह शाम 5 बजे स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. 

यात्रा को रोकने के बहाने बनाए जा रहे हैं

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के बयान को लेकर गुरुवार (22 दिसंबर) को राहुल गांधी ने प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि उन्होंने मुझे पत्र लिखकर कहा कि कोरोना आ रहा है यात्रा बंद करो. अब यात्रा को रोकने के लिए बहाने बनाए जा रहे हैं. बहाने बन रहे हैं मास्क पहनो, यात्रा बंद करो, कोरोना फैल रहा है. ये सब बहाने हैं, ये भारत की सच्चाई से डर गए हैं.


 

लोकसभा में कोरोना को लेकर मनसुख मंडविया का बयान

लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडविया ने कहा कि कोरोना के मामलों में कमी आई है. सरकार कोरोना से लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है. इसके साथ ही उन्होंने मास्क पहनने और सैनिटाइजर लगाने का अनुरोध किया. उन्होंने बताया कि अब एक दिन में औसतन 153 मामले देश भर में सामने आ रहे हैं. 

दोपहर 2 बजो लोकसभा में बयान देंगे मनसुख मंडविया

कोरोना को लेकर आज दोपहर 2 बजे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडविया लोकसभा में बयान देंगे. इसके बाद वह राज्यसभा में भी इसे लेकर अपना बयान देंगे. माना जा रहा है कि वह इस दौरान अवगत कराएंगे की भारत सरकार ने इसे लेकर क्या कुछ योजना बनाई है. अब तक क्या कुछ तैयारियां की गई हैं.  

UP में बढ़ाई जाएगी कोरोना की जांच, हर केस की होगी जीनोम सीक्वेसिंग

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज कोरोना को लेकर टीम-9 के अधिकारियों के साथ बैठक की.  उन्होंने अधिकारियों से भीड़ और सार्वजनिक स्थानों पर मास्क के उपयोग के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए कहा. इस दौरान हर पॉजिटिव मामले की जीनोम सीक्वेसिंग करने का निर्देश दिया. साथ ही कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने के लिए कहा गया है. 

चीन में कोरोना विस्फोट पर WHO ने जताई चिंता

चीन में कोरोना विस्फोट पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बयान जारी किया है. डब्ल्यूएचओ के चीफ ने कहा है कि चीन में हालात बेहद चिंताजनक है. साथ ही चीन से कोरोना के आंकड़ों पर सही जानकारी देने के लिए भी कहा गया है. कोरोना को लेकर तमाम तरह की जानकारियों को जुटाने के लिए सभी देशों की तरफ से सही जानकारी का मिलना बेहद जरूरी है. 


 

 

उत्तराखंड CM धामी ने की कोरोना को लेकर बैठक

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट को लेकर उत्तराखंड भी सतर्क हो गया है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कोविड-19 की रोकथाम को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की. इससे पहले स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. शैलजा भट्ट ने भी सभी जिलों को कोरोना संक्रमितों के 10 प्रतिशत सैंपलों को जीनोम सीक्वेसिंग के लिए भेजने के लिए निर्देश दिए थे. 

पंजाब के CM ने बुलाई कोरोना को लेकर बैठक

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कोरोना वायरस को लेकर बैठक बुलाई है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी होंगे शामिल. इस बैठक में कोविड को लेकर चर्चा होगी, जोकि दोपहर 1 बजे सचिवालय में होनी है. 

संसद में दिखा बढ़ती कोरोना की चिंता का असर, मास्क पहनना हुआ अनिवार्य

देश में कोरोना को लेकर बढ़ रही चिंता के बीच संसद में भी इसका असर नजर आ रहा है. लोकसभा अध्यक्ष ने सदन में आने वाले सभी सांसदों मंत्रियों और अधिकारियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया. बिना मास्क पहने अंदर जाने वाले लोगों की मास्क दिया जा रहा था. इसके अलावा राज्यसभा में भी तमाम सांसद मास्क पहने हुए नजर आए. 

स्वाति मालीवाल की केंद्र से मांग, जल्द ही चीन से आने वाली उड़ानों पर लगाया जाए बैन

दिल्ली महिला आयोग (DCW) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा कि पिछले साल कोरोना की जो लहर आई उसने कई घर उजाड़ दिए. उन्होंने भी अपनों को खोया. जो खबरें चीन से आ रही हैं वो हर भारतीय की नींद उड़ा रही हैं. उन्होंने केंद्र सरकार से तुरंत ही चीन से आने वाली उड़ानों पर बैन लगाने की मांग की है. 


 

कोरोना को लेकर सतर्क रहने की जरूरत- राजेश टोपे

उद्धव ठाकरे गुट के विधायक राजेश टोपे कोरोना को लेकर चिंता जताई है. उन्होंने कहा कि चीन, ब्राजील और अन्य देशों में कोविड के प्रकोप को देखते हुए हमें सतर्क रहने की जरूरत है. हमें केंद्र सरकार और डब्ल्यूएचओ की सलाह का सख्ती से पालन करने और ट्रैकिंग, टेस्टिंग, इलाज और कोविड के अनुकूल व्यवहार पर ध्यान देने की जरूरत है. उन्होंने बताया कि ग्रामीण इलाकों में ऑक्सीजन प्लांट बनाए, लेकिन यह लगातार निगरानी की जरूरत है कि क्या वे अभी अच्छी स्थिति में हैं. उन्होंने दवाइयों की कमी का भी जिक्र किया और वेरिएंट को जानने के लिए जीनोम सीक्वेंसिंग पर भी जोर दिया है. 

कर्नाटक में कोरोना को लेकर आपात बैठक

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ के सुधाकर ने बताया कि राज्य सरकार की तरफ से सीएम की अध्यक्षता में आज आपात बैठक बुलाई है. पीएम ने सभी स्वास्थ्य अधिकारियों और तकनीकी समिति के सदस्यों के साथ बैठक बुलाई है.  उनके निर्देशों के आधार पर हमारी सरकार भी उनकी सभी सिफारिशों और दिशानिर्देशों का पालन करेगी. 

काफी बदल गए हैं कोविड के लक्षण

जब कोविड की शुरुआत थी तो जिन लक्षणों के बारे में बताया गया उनमें स्वाद और सूंघने की क्षमता में कमी, सांस लेने में तकलीफ आदि शामिल थे और उन्हें वायरस का सबसे बड़ा लक्षण माना जाता था. समय के साथ जैसे-जैसे नए वेरिएंट सामने आए, वायरस से जुड़े लक्षणों में भी काफी बदलाव आया. अब ज्यादातर लोग लगातार खांसी, गले में खराश और बुखार जैसे लक्षणों की शिकायत करते हैं बजाय गंध और स्वाद के जाने और सांस लेने में तकलीफ की. 

PM मोदी ने बुलाई समीक्षा बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कोरोना की स्थिति की समीक्षा के लिए बैठक बुलाई है. बैठक में कई अहम फैसले लिए जा सकते हैं. इससे पहले बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने भी अधिकारियों के साथ बैठक की थी.

कोरोना को लेकर राज्यों में हलचल

तमाम राज्यों में कोरोना को लेकर हलचल तेज हो गई है दिल्ली और महाराष्ट्र के अलावा यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरोना को लेकर टीम-9 के साथ बैठक बुलाई है. झारखंड के मंत्री ने कहा सरकार पूरी तरह से गंभीर, राज्य अलर्ट पर है. उत्तराखंड सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि कोविड से निपटने के लिए हमने सभी निर्देष जारी कर दिए हैं. वहीं, चंडीगढ़ प्रशासन ने एहतियातन इलाज और सर्जरी के लिए आने वाले मरीज़ों का कोविड टेस्ट करने के आदेश दिए हैं. 

एकनाथ शिंदे ने बुलाई रिव्यू मीटिंग

कोरोना के कारण महाराष्ट्र पहले कई परेशानियां झेल चुका है. इस बार राज्य सरकार इसे लेकर काफी चिंतित है. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कोरोना को लेकर रिव्यू मीटिंग बुलाई है. आज (22 दिसंबर) दोपहर 3 बजे विधानसभा के मीटिंग हॉल में अधिकारियों के साथ होगी बैठक. 

दिल्ली CM करेंगे कोरोना को लेकर बैठक

देश में एक बार फिर से कोरोना को लेकर केंद्र सहित राज्य सरकारें पूरी तरह से अलर्ट नजर आ रही हैं. आज राजधानी दिल्ली में भी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कोरोना को लेकर बैठक करने वाले हैं. 

बैकग्राउंड

Coronavirus News Today: चीन और जापान समेत अब पूरी दुनिया में एक बार फिर कोरोना ने पांव पसारने शुरू कर दिए हैं. भारत में अब तक ओमिक्रोन के सब वेरिएंट बीएफ.7 (BF7 Omicron Variants) के चार मामले सामने आए हैं. केंद्र और राज्य सरकारें इसे लेकर काफी अलर्ट हो गई हैं. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर के समय एक उच्च स्तरीय बैठक में देश में कोविड-19 से संबंधित स्थिति और संबंधित पहलुओं की समीक्षा करेंगे.


इसके साथ ही दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है. इस बैठक में कोरोना को लेकर उठाए जाने वाले हर एक कदम को लेकर विस्तार से चर्चा की जाएगी. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी आज कोरोना को लेकर टीम-9 के साथ बैठक करने वाले हैं. वहीं, महाराष्ट्र में विदेशों से आने वाले सभी यात्रियों की थर्मल टेंस्टिंग की जा रही है. 


कोरोना को लेकर केंद्र अलर्ट


केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे अपने पत्र में कहा था कि 'परीक्षण-निगरानी-उपचार-टीकाकरण और कोविड-उपयुक्त व्यवहार के जरिये भारत कोरोना वायरस के प्रसार को सीमित करने में कामयाब रहा है. तमाम देशों में कोरोना के मामलों को बढ़ता देख भारत में भी इसे लेकर पहले से ही कड़े कदम उठाए जा रहे हैं. 


केंद्र की हाई लेवल मीटिंग 


21 दिसंबर को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने स्वास्थ्य अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ बैठक की थी. इस दौरान उन्होंने कोरोना से बचाव को लेकर कई दिशा-निर्देश जारी किए. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना को लेकर उच्च स्तरीय बैठक करेंगे.




 



 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.