Coronavirus News Live: 28 दिसंबर के मुकाबले आज भारत में 80 मामले ज्यादा, 188 के बाद सीधा 268 पर पहुंचा आंकड़ा- जनवरी का महीने हो सकता है ज्यादा खतरनाक

Coronavirus News Live: कोरोना को लेकर केंद्र सरकार अलर्ट मोड पर है. हर तरह से वायरस पर काबू पाने के लिए काम किया जा रहा है.

ABP Live Last Updated: 29 Dec 2022 02:02 PM
CDSCO टीम ने किया मैरियन बायोटेक का औचक निरीक्षण

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया कि यूपी ड्रग कंट्रोल और CDSCO टीम की तरफ से नोएडा स्थित मैरियन बायोटेक का औचक निरीक्षण किया गया. आगे की कार्रवाई चल रही है. विनिर्माण परिसर से कफ सिरप के नमूने लिए गए और परीक्षण के लिए क्षेत्रीय औषधि परीक्षण प्रयोगशाला, चंडीगढ़ भेजे गए हैं. 

यूपी में कोरोना जांच की फीस तय

उत्तर प्रदेश में कोरोना जांच की फीस तय कर दी गई है. RTPCR की दर 700 रुपये तय कर दी गई है. घर से सैंपल लेकर जांच करने के लिए 900 रुपये तय की गई. 

सिंगापुर से आया एक मरीज पुणे एयरपोर्ट पर पाया गया कोविड पॉजिटिव

पुणे एयरपोर्ट पर हुए टेस्ट में सिंगापुर का एक मरीज कोविड पॉजिटिव पाया गया. पुणे महानगर पालिका के स्वास्थ्य विभाग ने उसका सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिया है. फिलहाल पुणे में एक्टिव मरीजों की संख्या 27 है. पुणे महानगर पालिका ने विदेश से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग शुरू कर दी है.


 


 

अंतर्राष्ट्रीय यात्रा कर लौटने वाले 2 प्रतिशत लोगों की हो रही कोरोना जांच: ज्योतिरादित्य सिंधिया
केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि कोरोना को लेकर हमेशा ही सावधानी बरती जानी चाहिए. एक देश से दूसरे देश में संक्रमण फैलने में समय लगता है इसके बावजूद भी हमें सतर्क रहना चाहिए. हर दिन लगभग 90 हज़ार लोग अंतर्राष्ट्रीय यात्रा करके भारत आते हैं, जिनमें से 2 प्रतिशत की कोविड टेस्टिंग हो रही है. 

पिछले दिन के मुकाबले 80 प्रतिशत ज्यादा मुकाबले

28 दिसंबर के मुकाबले आज भारत में 80 ज्यादा कोरोना के मामले दर्ज किए गए हैं. बीते दिन जहां 188 मामले सामने आए थे तो आज 29 दिसंबर को आंकड़ा 268 पर पहुंच गया है. 

देश में कोरोना के 268 नए केस

वैक्सीनेशन अभियान के तहत अब तक 220.08 करोड़ कुल टीके की खुराक दी जा चुकी है. देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 268 मामले सामने आए हैं. कुल एक्टिव केस की संख्या 3,552 हो गई है. रिकवरी रेट 98.8 प्रतिशत है. पिछले 24 घंटे में कुल 188 लोगों ने कोरोना को मात दी है. 

बेंगलुरु में तीन विदेशी यात्री कोरोना पॉजिटिव

बेंगलुरु एयरपोर्ट पर तीन विदेशी यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. यहां अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का एयरपोर्ट पर कोरोना टेस्ट अनिवार्य है. इन तीनों में अबुदाबी, हांगकांग और दुबई के यात्री शामिल हैं. सभी को बेंगलुरु के बॉरिंग अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है. साथ ही तीनों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं. 

बेंगलुरु में तीन विदेशी यात्री कोरोना पॉजिटिव

बेंगलुरु एयरपोर्ट पर तीन विदेशी यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. यहां अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का एयरपोर्ट पर कोरोना टेस्ट अनिवार्य है. इन तीनों में अबुदाबी, हांगकांग और दुबई के यात्री शामिल हैं. सभी को बेंगलुरु के बॉरिंग अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है. साथ ही तीनों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं. 

अगले 40 दिनों में बढ़ सकते हैं कोरोना के मामले  

सरकारी अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि अगले 40 दिन भारत में कोविड-19 मामलों के फिर से बढ़ने की संभावना है. उन्होंने लोगों से सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने और पूरी तरह वैक्सीनेशन कराने की अपील की है. 

हांगकांग ने जापान से कोविड प्रतिबंधों को वापस लेने को कहा


हांगकांग की सरकार ने जापान से कोरोना प्रतिबंधों को वापस लेने के लिए कहा है. इन प्रतिबंधों के तहत हांगकांग से उड़ान भरने वाले यात्रियों को केवल चार जापानी हवाई अड्डों पर उतरने की अनुमति होगी. हांगकांग ने कहा कि यह फैसला 60,000 यात्रियों को प्रभावित करेगा. 




 
ताजमहल पहुंचा विदेशी पर्यटक कोरोना पॉजिटिव

ताजमहल घूमने आए एक विदेशी पर्यटक की RT-PCR रिपोर्ट कोरोना पॉजीटिव पाई गई है. पर्यटक की जानकारी सत्यापित नहीं हो पाई है और उनका मोबाइल नंबर भी गलत है. पुलिस की मदद से उसकी तलाश की जा रही है. 

बैकग्राउंड

Coronavirus News Live: चीन समेत दुनिया के तमाम बड़े देशों में कोरोना से हाहाकार मचा हुआ है. तेजी से बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए भारत में भी तमाम तैयारियां जारी हैं. लगातार विदेशों से आने वाले यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे हैं. बीते दिन ताजमहल घूमने आया एक पर्यटक कोरोना पॉजिटिव पाया गया. 


आगरा के सीएमओ डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि एक विदेशी पर्यटक ताजमहल घूमने आया था. उसका RT-PCR के लिए सैंपल लिया गया था, जिसमें वह एंटीजन पॉजीटिव आया है. पर्यटक ने जो जानकारी दी थी वह सत्यापित नहीं हो पाई है और उसका मोबाइल नंबर भी गलत है. पुलिस के सहयोग से उसकी तलाश की जा रही है. 


तेजी से बढ़ सकते हैं BF.7 वेरिएंट के मामले 


सरकार के सूत्रों के मुताबिक कोरोना के खतरनाक वेरिएंट BF.7 के मामले तेजी से बढ़ सकते हैं. इसके अलावा यह भी बताया गया है कि किन देशों के यात्रियों के लिए जल्द एयर सुविधा गाइडलाइन जारी हो सकती है. एयरपोर्ट पर होने वाली टेस्टिंग में कुल 6 हजार लोगों की जांच में अब तक 39 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं. 26 और 27 दिसंबर को ये टेस्ट किए गए थे. सभी पॉजिटिव यात्रियों को आइसोलेशन में भेज दिया गया है. 


कोरोना के बीच चीन छोड़कर भाग रहे लोग 


चीन में बने हालातों के बीच अब लोग देश छोड़कर जाने लगे हैं. कोरोना के बीच देश छोड़ने वालों की संख्‍या 17 गुना बढ़ गई है. चीनी नागरिक बैंकाक, टोक्‍यो, सोल, लॉस एंजिलिस और सिंगापुर जा रहे हैं. वहीं, कोरोना अब जापान में भी तबाही मचा रहा है. जापान में एक दिन में 415 लोगों की कोरोना से मौत हुई है. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.